Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

‘मैंने कई गलतियां कीं…’, विराट कोहली ने कप्तानी पर खुलकर रखी बात

नई दिल्ली: भारत के पूर्व कप्तान और बल्लेबाज विराट कोहली ने एमएस धोनी के बाद टीम की जिम्मेदारी संभाली थी। सफल कप्तान के रूप में कोहली ने कई रिकॉर्ड बनाए, लेकिन वे आईसीसी ट्रॉफी जीतने में नाकाम रहे। अपनी टीम के साथियों में आत्मविश्वास से लेकर खिलाड़ियों के सपोर्ट के लिए कोहली ने लीडर की […]

Edited By : Pushpendra Sharma | Updated: May 13, 2023 18:08
Share :
Virat Kohli on Captaincy
Virat Kohli on Captaincy

नई दिल्ली: भारत के पूर्व कप्तान और बल्लेबाज विराट कोहली ने एमएस धोनी के बाद टीम की जिम्मेदारी संभाली थी। सफल कप्तान के रूप में कोहली ने कई रिकॉर्ड बनाए, लेकिन वे आईसीसी ट्रॉफी जीतने में नाकाम रहे। अपनी टीम के साथियों में आत्मविश्वास से लेकर खिलाड़ियों के सपोर्ट के लिए कोहली ने लीडर की भूमिका को बेहतर तरीके से निभाया। अंडर-19 विश्व कप में भारत का नेतृत्व करने से पहले उन्होंने घरेलू क्रिकेट में भी दिल्ली का नेतृत्व किया था।

हाल ही आईपीएल में आरसीबी के लिए स्टेंड इन कप्तान के तौर पर भी उन्होंने भूमिका निभाई। हालांकि अब उनके फैंस उन्हें एक बल्लेबाज के रूप में खेलते देख रहे हैं, लेकिन वे जब भी कप्तान की भूमिका निभाते हैं, फैंस का रोमांच बढ़ जाता है। कोहली ने अपनी कप्तानी पर अब खुलकर बात रखी है।

मैंने कभी भी अपने स्वार्थ के लिए कुछ नहीं किया

एक इंटरव्यू में विराट कोहली ने खुलासा किया है कि एक कप्तान के तौर पर उन्होंने कई गलतियां की हैं और उन्हें इसे स्वीकार करने में कोई शर्म नहीं है। कोहली ने कहा कि उन्होंने जो कुछ भी किया वह टीम की बेहतरी के लिए किया। पूर्व कप्तान ने ‘लेट देयर बी स्पोर्ट’ के एक एपिसोड में कहा- मुझे यह स्वीकार करने में कोई शर्म नहीं है कि जब मैं कप्तान था तो मैंने कई गलतियां कीं, लेकिन एक बात जानता हूं कि मैंने कभी भी अपने स्वार्थ के लिए कुछ नहीं किया। मेरा एकमात्र लक्ष्य टीम को आगे ले जाना था, असफलताएं होती रहेंगी, लेकिन इरादे कभी गलत नहीं थे।

कोहली भारतीय टीम का हिस्सा हैं, लेकिन उन्होंने टीम की कमान छोड़ दी है। रोहित शर्मा वर्तमान में भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के कप्तान हैं। विराट ने आईपीएल 2021 के बाद आरसीबी के कप्तान के रूप में पद छोड़ दिया था। मौजूदा सीजन में, कोहली ने 11 मैचों में 42.00 की औसत से 420 रन बनाए हैं। आईपीएल 2023 में उनका स्ट्राइक रेट 133.76 का है।

First published on: May 13, 2023 06:08 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें