Friday, 23 February, 2024

---विज्ञापन---

अब 60 की उम्र में भी करेंगे जीतोड़ वर्कआउट, बस फॉलो करें ये टिप्स

Health Tips: उम्र बढ़ने के साथ-साथ अगर आप कम चलने लगे हैं, तो इसका ये मतलब नहीं है कि आपको कम चलना ही है। ये बात सुनने में थोड़ी अटपटी लग रही होगी, लेकिन एक रिसर्च की मानें तो अब आप बुढ़ापे में भी दौड़ने-भागने और यहां तक की पहाड़ों पर भी चढ़ सकते हैं। […]

Edited By : Niharika Gupta | Updated: Aug 2, 2023 22:32
Share :
workout fitness
workout fitness

Health Tips: उम्र बढ़ने के साथ-साथ अगर आप कम चलने लगे हैं, तो इसका ये मतलब नहीं है कि आपको कम चलना ही है। ये बात सुनने में थोड़ी अटपटी लग रही होगी, लेकिन एक रिसर्च की मानें तो अब आप बुढ़ापे में भी दौड़ने-भागने और यहां तक की पहाड़ों पर भी चढ़ सकते हैं। बस थोड़ी ट्रेनिंग और टिप्स फॉलो करने की जरूरत है।

न्यूयॉर्क में हॉस्पिटल फॉर स्पेशल सर्जरी के व्यायाम फिजियोलॉजिस्ट केट बेयर्ड ने कहा, “यदि आप रिटायर्ड होने और हवाई के पहाड़ों पर लंबी पैदल यात्रा करने का सपना देख रहे हैं, तो सबसे पहले सुनिश्चित करें कि आप ऐसा कर सकते हैं।”

डॉ. बेयर्ड ने कहा, अपनी आदतों में जल्दी से कुछ बदलाव करने से सही किया जा सकता है और आप दशकों की शारीरिक गतिविधि के लिए तैयार हो सकते हैं, जैसे पोते-पोतियों का पीछा करना और सामान उठाना से लेकर मनोरंजन जैसे टेनिस खेलना और हाफ-मैराथन दौड़ना तक

खुद को कैसे करें फिट

  • अपनी ताकत और कमजोरियों को जानने के लिए अपनी फिटनेस का टेस्ट करें
  • अपने भविष्य के बारे में एक्टिव होने का सबसे अच्छा तरीका आज ही अपनी फिटनेस का अंदाजा करना है।

अपने वर्कआउट को समझें

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, सबसे ऊपर, आपको प्रति सप्ताह 150 मिनट मध्यम-से-जोरदार तीव्रता वाले एरोबिक वर्कआउट और शक्ति प्रशिक्षण के दो सत्र (प्रति सत्र 15-20 मिनट) व्यायाम करने का प्रयास करना चाहिए, जो एक साथ लंबे समय और क्वालिटी दोनों को बढ़ावा दे सकते हैं।

टोंड बाइसेप्स और सिक्स-पैक एब्स से परे सोचें

यदि आप इसे रणनीतिक रूप से अपनाते हैं तो शक्ति प्रशिक्षण वास्तव में युवाओं का एक स्रोत हो सकता है। जब हम छोटे होते हैं, तो हमारी प्रेरणाएँ अक्सर सौंदर्यपरक होती हैं, कनाडा स्थित एक निजी प्रशिक्षक अमांडा थेबे ने कहा, जो 40 से अधिक उम्र के लोगों के साथ काम करने में माहिर हैं। लेकिन केवल पेट या बाइसेप्स जैसे पृथक मांसपेशी समूहों पर ध्यान केंद्रित करने से हम अक्सर मांसपेशियों की उपेक्षा कर सकते हैं। यह न देखें कि यह स्वास्थ्य और शक्ति में योगदान देता है।

First published on: Aug 02, 2023 10:32 PM
संबंधित खबरें