Wednesday, 24 April, 2024

---विज्ञापन---

Goa में नहीं, भारत में इन 3 जगहों पर हैं अतरंगी और अनोखे Beaches!

Famous Beaches in India: अगर आप भारत के रहने वाले हैं और घूमने के शौकीन हैं तो भारत के इन हिडन Beaches को एक्सप्लोर कर सकते हैं।

Edited By : Mehak Jain | Updated: Jan 8, 2024 13:56
Share :
Famous Beaches in India
भारत के ये बीच हैं सबसे अलग और अनोखे

Famous Beaches in India: सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे के बाद लक्षद्वीप सुर्खियों में बना हुआ है। लोग ‘X’ पर लक्षद्वीप (Lakshadweep) की तारीफ करते नहीं थक रहे हैं। इसके साथ ही #boycottmaldives और #maldives ट्रेंड्स का यूज कर मालदीव की जमकर आलोचना की जा रही है। अगर आप भी अपना मालदीव का प्लान बनाकर, उस प्लान को कैंसिल कर चुके हैं, तो आज हम आपके लिए भारत के 3 अनोखे और अतरंगी Beaches लेकर आए हैं, जिन्हें देखकर आप मालदीव को भूल जाएंगे।

बंगराम बीच, लक्षद्वीप (Bangram Beach, Lakshadweep)

बंगाराम लक्षद्वीप का एक छोटा सा द्वीप है, जो अगत्ती और कावारत्ती के बहुत करीब स्थित है। थिन्नकारा और पराली के (Explore Indian Island) दो छोटे द्वीप भी उसी लैगून से घिरे बंगाराम के करीब पड़ते हैं। रात के दौरान इस जगह मूंगा रेत पर फॉस्फोरसेंट प्लैंकटन धुलकर समुद्र तट के किनारों को नीला कर देता है, जो देखने में बहुत जादुई लगता है।

ये भी पढ़ें- Maldives छोड़िए! इन 6 जगहों पर बनाएं घूमने का प्लान

लक्षद्वीप के इस बीच पर हर साल बड़ी संख्या में भारतीय आते हैं, लक्षद्वीप एक कम भीड़-भाड़ वाली जगह है। आप जहाज के माध्यम से यहां पहुंच सकते हैं और यहां जाने के लिए कई उड़ानें भी हैं। आप घूमने के लिए मालदीव के बजाय लक्षद्वीप के इस बीच को चुन सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Makar Sankranti और Pongal पर Medha Shankar के एथनिक लुक्स

अगत्ती, लक्षद्वीप (Agatti, Lakshadweep)

भारत के इस बीच को टॉपलेस बीच (Topless Beach) कहां जाता है। यह बीच सफेद रेत और नीले (Famous Beaches in India) समुद्र से घिरा हुआ है। खूबसूरत नजरों वाले इस बीच का एक हिस्सा ऐसा भी है, जहां लोग बिना कपड़ों घूम सकते हैं। यहां कोई रोक टोक नहीं की जाती, लेकिन इस बीच पर हर किसी को जाने की परमिशन नहीं है।

चित्रकोंडा बांध, ओडिशा (Chitrakonda Dam, Odisha)

बालिमेला में पावर जनरेशन के लिए चित्रकोंडा सिल नदी पर एक बांध बनाया गया है। यह चित्रकोंड मार्केट से सिर्फ 3 किमी की दूरी पर और मलकानगिरी शहर से 60 किमी की दूरी पर स्थित है। ये बीच अपनी नेचुरल ब्यूटी के कारण (Famous Beaches in India) जाना जाता है।

बालिमेला को चित्रकोंडा बांध के नाम से जाना जाता है, जो मलकानगिरी जिले में एक टूरिस्ट डेस्टिनेशन बन गया है। सर्दियों के मौसम में वीकेंड के लिए पिकनिक मनाना चाहते हैं तो चित्रकोंडा नेचर कैंप एक अच्छी जगह है।

ये भी पढ़ें- क्या है ABC Juice? सर्दियों में कैसे सेहत के लिए फायदेमंद, जानिए

First published on: Jan 08, 2024 01:56 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें