Wednesday, 17 April, 2024

---विज्ञापन---

Telangana Assembly Elections 2023: KCR से लेकर KTR तक… तेलंगाना विधानसभा चुनाव में ये 10 सीटों हॉट क्यों?

Telangana Assembly Elections 2023: AIMIM के कद्दावर नेता अकबरुद्दीन ओवैसी चंद्रायनगुट्टा सीट से 5वीं बार चुनावी मैदान में हैं।

Edited By : Om Pratap | Updated: Oct 10, 2023 12:21
Share :
Telangana Assembly Elections 2023
Telangana Assembly Elections 2023

Telangana Assembly Elections 2023: तेलंगाना विधानसभा चुनाव 2023 में इस बार मुख्य मुकाबला सत्ता में काबिज भारत राष्ट्र समिति और कांग्रेस के बीच माना जा रहा है। कहा जा रहा है कि भाजपा भी कुछ सीटों पर कड़ी टक्कर दे सकती है। हम आपको तेलंगाना की 10 ऐसी सीटों के बारे में बता रहे हैं, जिन पर सभी की नजरें टिकी रहेंगी। इनमें मुख्यमंत्री केसीआर से लेकर उनके बेटे और तेलंगाना सरकार में मंत्री केटीआर की सीटें भी शामिल हैं।

तेलंगाना में इन 10 सीटों पर रहेगी सबकी नजरें

1- कामारेड्डी- मुख्यमंत्री कल्वाकुन्तला चन्द्रशेखर राव (KCR) राज्य की कामारेड्डी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे। कामारेड्डी जिले के चार विधानसभा सीटों में से एक कामारेड्डी विधानसभा सीट है। ये सीट जहीराबाद लोकसभा के अंदर आती है। इस सीट पर 2014 और 2018 में टीआरएस (अब बीआरएस) नेता गम्पा गोवर्धन ने चुनाव जीता था। गोवर्धन 1994 से लगातार पांच बार कामारेड्डी विधानसभा से जीत चुके हैं।

हॉट क्यों: मुख्यमंत्री केसीआर के इस सीट से चुनाव लड़ने के बाद ये सीट हॉट बन गई है।

2- गजवेल- तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर इस सीट से भी चुनाव लड़ेंगे। गजवेल विधानसभा सीट, केसीआर की पारंपरिक सीट रही है।  केसीआर ने तेलंगाना के अलग होने के बाद 2014 और 2018 के विधानसभा चुनाव में इस सीट से जीत दर्ज की थी। उन्होंने दोनों चुनावों में कांग्रेस के वी. प्रताप रेड्डी को 50 हजार वोटों से अधिक वोटों के अंतर से हराया था।

हॉट क्यों- मुख्यमंत्री की पारंपरिक सीट। इस सीट से मुख्यमंत्री के एक बार फिर चुनाव मैदान में उतरने के बाद ये हॉट सीट बन गई है।

3- सिरसिला- सिरसिला विधानसभा सीट, राजन्ना सिरसिला जिले के अंदर आती है। तेलंगाना राष्ट्र समिति के वर्तमान कार्यकारी अध्यक्ष कल्वाकुंतला तारक राम राव (KTR) लगातार चौथी बार निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। KTR मुख्यमंत्री केसीआर के बेटे हैं और तेलंगाना सरकार में मंत्री भी हैं।

हॉट क्यों: तेलंगाना की सिरसिला सीट से मुख्यमंत्री केसीआर के बेटे केटीआर के चुनाव लड़ने से ये सीट हॉट बन गई है।

4- महेश्वरम- महेश्वरम विधानसभा सीट रंगारेड्डी जिले के अंदर आती है। ये विधानसभा सीट चेवेल्ला लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का हिस्सा है। तेलंगाना राष्ट्र समिति की सबिता इंद्रा रेड्डी वर्तमान में निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रही हैं। सबित इंद्रा रेड्डी केसीआर कैबिनेट में शिक्षा मंत्री हैं।

हॉट क्यों: तेलंगाना सरकार में मंत्री पतलोला सबिता इंद्रा रेड्डी के इस सीट से चुनाव में उतरने के बाद ये सीट हॉट हो गई है।

5- सिद्दीपेट- सिद्दीपेट विधानसभा सीट, सिद्दीपेट जिले के 5 निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। ये सीट मेडक लोकसभा सीट के अंदर आती है। तेलंगाना के वर्तमान वित्त मंत्री टी. हरीश राव ने लगातार छह बार इस सीट से जीत दर्ज की है। वे सातवीं बार इस सीट से मैदान में हैं।

हॉट क्यों: इस सीट से टी हरीश राव तेलंगाना सरकार में वित्त मंत्री हैं। वे इस सीट से लगातार 6 बार चुनाव जीत चुके हैं, अब वे 7वीं बार चुनावी मैदान में हैं।

6- धर्मपुरी- धर्मपुरी विधानसभा सीट, जगितियाल जिले के 3 निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। ये सीट पेद्दापल्ले लोकसभा क्षेत्र का हिस्सा है। भारत राष्ट्र समिति के नेता कोप्पुला ईश्वर 2009 से इस सीट पर जीत दर्ज करते आ रहे हैं।

हॉट क्यों: तेलंगाना सरकार में अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री कोप्पुला ईश्वर इस सीट से चुनावी मैदान में हैं।

7- वानापर्थी- वानपर्ति विधानसभा सीट, राज्य के वानपर्ति जिले के अंदर आती है। वानपर्ति लोकसभा सीट भी है। इस सीट से राज्य के किसान मंत्री सिंगिरेड्डी निरंजन रेड्डी इस सीट से विधायक हैं।

हॉट क्यों: राज्य के कृषि मंत्री सिंगरेड्डी निरंजन रेड्डी इस सीट से विधायक हैं, जो चुनावी मैदान में हैं।

8- सूर्यापेट- सूर्यापेट तेलंगाना विधानसभा सीट, सूर्यापेट शहर में आती है। ये सीट सूर्यपेट जिले के 4 निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। भारत राष्ट्र समिति (BRS) के नेता गुंतकंदला जगदीश रेड्डी वर्तमान में इस सीट से विधायक हैं। जगदीश रेड्डी राज्य के उर्जा मंत्री हैं। उन्होंने 2014 और 2018 के विधानसभा चुनाव में यहां से जीत दर्ज की थी।

हॉट क्यों: तेलंगाना सरकार के उर्जा मंत्री इस सीट से चुनावी मैदान में हैं।

9- चंद्रायनगुट्टा- चंद्रयानगुट्टा विधानसभा सीट, तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद के 15 निर्वाचन क्षेत्रों में से एक है। ये सीट हैदराबाद लोकसभा के अंदर आती है। फिलहाल, इस सीट पर एआईएमआईएम के विधायक अकबरुद्दीन ओवैसी ने लगातार चार बार जीत दर्ज की है। इस बार के चुनाव में वे पांचवीं वार यहां से प्रत्याशी होंगे।

हॉट क्यों: AIMIM के कद्दावर नेता अकबरुद्दीन ओवैसी इस सीट से 5वीं बार चुनावी मैदान में हैं। अकबरुद्दीन, हैदराबाद सांसद असदुद्दीन ओवैसी के छोटे भाई हैं।

10- कोंडगल- कोडंगल विधानसभा सीट, विकाराबाद जिले के अंदर आती है। ये सीट महबूबनगर लोकसभा क्षेत्र का हिस्सा है। भारत राष्ट्र समिति के पटनम नरेंद्र रेड्डी वर्तमान में निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। कहा जा रहा है कि इस सीट से इस बार तेलंगाना कांग्रेस के अध्यक्ष ए रेवंत रेड्डी चुनावी मैदान में होंगे।

हॉट क्यों: तेलंगाना कांग्रेस चीफ के इस सीट से चुनाव लड़ने की घोषणा के बाद ये सीट हॉट हो गई है।

तेलंगाना में 30 नवंबर को सभी 119 सीटों पर डाले जाएंगे वोट

बता दें कि तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। यहां एक चरण में सभी 119 सीटों पर 30 नवंबर को वोटिंग होगी जबकि 3 दिसंबर को चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे। तेलंगाना के साथ मिजोरम, राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के नतीजे भी आएंगे।

चुनाव आयोग की ओर से वोटिंग के लिए तारीखों का ऐलान होते ही राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। साथ ही राजनीतिक पार्टियों की सुगबुगाहट तेज हो गई है। हालांकि राज्य में सत्ता में काबिज भारत राष्ट्र समिति (BRS) ने चुनाव के तारीखों के ऐलान से पहले ही अपने 115 प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी थी। इस बार के तेलंगाना विधानसभा चुनाव में मुख्य मुकाबला कांग्रेस और BRS के बीच माना जा रहा है।

First published on: Oct 10, 2023 12:13 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें