Wednesday, 21 February, 2024

---विज्ञापन---

कौन है दुनिया का सबसे अमीर नेता, जिसके पास है पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था से भी ज्यादा संपत्ति?

Vladimir Putin richest Politician in world: रिपोर्ट्स के मुताबिक पुतिन एक मिलियन डॉलर की घड़ी पहनते थे, लेकिन बाद में उन्होंने घड़ी बेच दी। एक रैली में पहने पुतिन के पहने जैकेट की कीमत 10 लाख रुपये बताई जा रही थी।

Edited By : Shubham Singh | Updated: Jan 21, 2024 15:09
Share :
Russian President Vladimir Putin
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की हवेली

Russian President Vladimir Putin wealth: आपने दुनिया के सबसे अमीर लोगों के बारे में सुना होगा। इनमें ज्यादातर कारोबारी ही हैं। लेकिन क्या आपको दुनिया के सबसे अमीर राजनेता के बारे में पता है। इस नेता की शान-शौकत और रहन सहन ऐसा है कि कोई भी हैरान रह जाए। यह नेता करोड़ों रुपये की घड़ियां पहनता है। इसे जानकर आप यह सोचने पर मजबूर हो जाएंगे कि क्या वास्तव में इलोन मस्क दुनिया के सबसे अमीर इंसान हैं या कोई और है। क्योंकि इलोन मस्क को ही दुनिया का सबसे अमीर इंसान माना जाता है जिनकी कुल नेटवर्थ 250 बिलियन डॉलर के आसपास रहती है।

बताया जाता है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन दुनिया के सबसे अमीर राजनेता हैं। एक समय तो दुनिया के सबसे अमीर शख्स और टेस्ला के सीईओ इलोन मस्क ने पुतिन को खुद से भी ज्यादा अमीर बता दिया था। एक रिपोर्ट के मुताबिक पुतिन के पास 200 बिलियन डॉलर की संपत्ति है। उनके पास रहने के लिए 800 वर्ग फुट का लग्जरी अपार्टमेंट है। कई महंगा कारें और अन्य सामान हैं। हालांकि पुतिन इसे अफवाह बताते हैं। वे अपने पास सिर्फ एक अपार्टमेंट, तीन कारें और एक ट्रेलर होना बताते हैं। उनकी संपत्ति को लेकर कई दावे किए जाते हैं।

ये भी पढ़ें-Ayodhya Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा समारोह में किस-किस राज्य से क्या-क्या आएगा?

कैसी है व्लादिमीर पुतिन की शानदार हवेली

पुतिन की कथित संपत्ति में सबसे ज्यादा जिसका जिक्र होता है वह है काला सागर हवेली। इसे अक्सर ‘पुतिन का कंट्री कॉटेज’ कहा जाता है। दावा किया जाता है कि यह एक चट्टान के ऊपर स्थित है जिसमें एक स्विमिंग पूल, एक एम्फीथिएटर, एक अत्याधुनिक आइस हॉकी रिंक, एक वेगास-शैली कैसीनो और नाइट क्लब है। इस भव्य हवेली में महंगे फर्नीचर हैं। वहीं उनकी अन्य संपत्तियों में 19 घर, 700 कारें, 58 विमान या हेलीकॉप्टर और 716 मिलियन डॉलर का एक हवाई जहाज है।

मस्क ने पुतिन को बताया था सबसे अमीर

इसके पहले इलोन मस्क ने भी कहा था कि वे मानते हैं कि ब्लादिमीर पुतिन दुनिया के सबसे अमीर इंसान हैं। उनका कहना था कि पुतिन के पास 300 बिलिनय डॉलर से ज्यादा की संपत्ति है। अगर पुतिन के पास इतनी संपत्ति होगी तो यह पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था से भी ज्यादा होगी। हालांकि पुतिन इस दावे से इनकार करते रहते हैं। पुतिन पर भ्रष्टाचार के आरोप भी लगाए जाते हैं।

ये भी पढ़ें-Delhi AIIMS: प्राण प्रतिष्ठा के दिन भी खुलेगा दिल्ली एम्स, दोपहर तक OPD बंद रखने का फैसला लिया वापस

First published on: Jan 21, 2024 03:05 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें