---विज्ञापन---

सालाना कमाई और संपत्ति के मामले में I.N.D.I.A और NDA में कौन आगे? किसके पास है कितना पैसा?

I.N.D.I.A and NDA income: एनडीए की सालाना कमाई और संपत्ति में बड़ा हिस्सा बीजेपी का है। I.N.D.I.A गठबंधन की सालाना कमाई और संपत्ति में बड़ा हिस्सा कांग्रेस का है।

Edited By : Shubham Singh | Updated: Dec 25, 2023 17:14
Share :

 I.N.D.I.A bloc and NDA annual income and assets: 2024 के लोकसभा चुनाव नजदीक हैं। बीजेपी और कांग्रेस समेत देश के सभी प्रमुख दलों ने इसके लिए जोर शोर से तैयारियां शुरू कर दी हैं। विपक्षी दलों का इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस (I.N.D.I.A) गठबंधन बीजेपी को मात देने और नरेंद्र मोदी को सत्ता से हटाने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगाए हुए है। इसके सभी 26 सदस्य मिलकर चुनाव लड़ने की बात कह रहे हैं, हालांकि अभी तक सीटों के बंटवारे पर सहमति नहीं बनी है।

चुनाव जीतने में राजनीतिक दलों द्वारा इकट्ठा किया गया चंदा भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि एनडीए गठबंधन और इंडिया गठबंधन के पास कुल कितनी संपत्ति और उनकी सालाना कमाई कितनी है? कौन सी पार्टी के पास सबसे ज्यादा पैसा है?

बीजेपी है आगे

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कमाई के मामले में एनडीए गठबंधन I.N.D.I.A गठबंधन से आगे है। धन जुटाने के मामले में बीजेपी से मुकाबला करना I.N.D.I.A गठबंधन के लिए एक चुनौती है। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स के आंकड़ों के मुताबिक बीजेपी की वित्तीय ताकत साल 2018-19 से साल 2021-22 तक बढ़ी है। इंडिया ब्लॉक में 26 सदस्य हैं, जिनमें से केवल 16 दलों ने चुनाव आयोग के सामने अपनी वित्तीय घोषणाएं की हैं।

ये भी पढ़ें-9 साल पहले गायब हुआ प्लेन जिसका अबतक नहीं चला पता, एक्सपर्ट ने बताई चौंकाने वाली बात

वहीं एनडीए गठबंधन में कुल 34 सदस्य हैं, जिनमें से 16 ने हाल के वर्षों में घोषणाएं की हैं। हालांकि यह डेटा I.N.D.I.A गठबंधन से पहले का है, जिसका गठन इस साल जुलाई में हुआ था। इसमें शिवसेना और एनसीपी के डेटा को शामिल नहीं किया गया है क्योंकि ये दोनों पार्टियां दो गुटों में बंट गईं थीं।

एनडीए-I.N.D.I.A गठबंधन की सालाना कमाई

रिपोर्ट में कहा गया है कि सालाना कमाई के मामले में साल 2018-19 और 2021-22 के बीच I.N.D.I.A गठबंधन सिर्फ 2020-21 में एनडीए गठबंधन से आगे रहा। बाकी वह हर साल एनडीए से पिछड़ गया है। यह डेटा चुनाव आयोग के सामने पार्टियों द्वारा की गई घोषणाओं के मुताबिक है। साल 2018-19 और 2019-20 में एनडीए सालाना कमाई के मामले में I.N.D.I.A गठबंधन से बहुत आगे था और दोनों के बीच कोई मुकाबला नहीं था। हालांकि 2021-22 में एनडीए सालाना कमाई के मामले में I.N.D.I.A गठबंधन से 156 करोड़ रुपये से पिछड़ गया।

एनडीए-इंडिया की कुल संपत्ति

रिपोर्ट के मुताबिक एनडीए की संपत्ति 2018-19 और 2021-22 के बीच I.N.D.I.A गठबंधन की तुलना में तेजी से बढ़ी है। साल 2018-19 में I.N.D.I.A गठबंधन के दलों की कुल संपत्ति एनडीए के करीब थी। वहीं 2018-19 और 2021-22 के बीच एनडीए ने अपनी संपत्ति दोगुनी से ज्यादा कर ली है। वहीं इस दौरान I.N.D.I.A गठबंधन की संपत्ति सिर्फ 28% बढ़ी है। एनडीए की सालाना कमाई और संपत्ति में बड़ा हिस्सा बीजेपी का है। वहीं I.N.D.I.A गठबंधन की सालाना कमाई और संपत्ति में बड़ा हिस्सा कांग्रेस पार्टी का है।

ये भी पढ़ें-दिसंबर में ही कोरोना के नए वैरिएंट आने की क्या है वजह? सर्दियां शुरू होते ही अचानक बढ़ते हैं केस

First published on: Dec 25, 2023 05:04 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें