Wednesday, November 30, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

India-Pakistan Flag War: अटारी बॉर्डर पर पाकिस्तान से ऊंचा झंडा फहराएगा भारत

India-Pakistan Flag War: NHAI भारत-पाकिस्तान की अटारी सीमा पर देश का सबसे ऊंचा तिरंगा स्थापित करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

नई दिल्ली: भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) पाकिस्तान से जुड़ी अटारी सीमा पर देश का सबसे ऊंचा तिरंगा स्थापित करने के लिए पूरी तरह तैयार है। इस तिरंगे की ऊंचाई 418 फीट होगी। इस संबंध में जानकारी देते हुए NHAI के एक अधिकारी ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकारों से मंजूरी मिलने के बाद, NHAI ने परियोजना के लिए निविदा की प्रक्रिया का पालन करने के बाद एक ठेकेदार यह काम सौंपा है।

अभी पढ़ें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चमोली के ‘औली मिलिट्री स्टेशन’ पर किया शस्त्र पूजा, जवानों के साथ मनाएंगे दशहरा

वर्तमान 360 फीट ऊंचा झंडा मार्च 2017 में 3.5 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित किया गया था। प्रतिक्रिया में पाकिस्तान ने भी उसी साल अगस्त में वाघा चेक पोस्ट के सामने 400 फीट का झंडा फहरा दिया। लेकिन अब नया तिरंगा पाकिस्तानी झंडे की तुलना में 18 फीट लंबा होगा।

एनएचएआई के अधिकारी ने कहा, “हमने अनुबंध को मंजूरी दे दी है और झंडे की स्थापना का काम शायद 15-20 दिनों में शुरू हो जाएगा। झंडा लगाने का स्थान अभी तय नहीं है, लेकिन सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के अधिकारियों के सुझाव के अनुसार, यह संयुक्त चेक पोस्ट (जेसीपी) की दर्शक दीर्घा के करीब होने की संभावना है। गैलरी की इमारत की ऊंचाई के कारण बीटिंग रिट्रीट समारोह देखने आने वाले लोगों को वर्तमान भारतीय ध्वज ठीक से दिखाई नहीं दे रहा है।”

उन्होंने कहा, ‘अभी तक उनके पास मौजूदा झंडे को बदलने या हटाने की कोई योजना नहीं है। प्रतिस्थापन या हटाने के संबंध में निर्णय नया ध्वज स्थापित होने के बाद लिया जा सकता है। परियोजना का काम एक महीने में पूरा होने की संभावना है।”

एनएचएआई के इंजीनियरिंग विंग के प्रभारी योगेश यादव ने कहा कि परियोजना कार्य की निगरानी परियोजना निदेशक सुनील यादव करेंगे। उन्होंने कहा, “एक बार स्थापित होने के बाद नया झंडा भारत में सबसे ऊंचा होगा।”

नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर बीएसएफ के एक अधिकारी ने कहा, ‘कई दर्शक हमारे राष्ट्रीय ध्वज की ऊंचाई बढ़ाने की मांग कर रहे थे, जो पाकिस्तानी झंडे से छोटा दिखता है। नए झंडे की स्थापना के साथ, दर्शकों को कोई शिकायत नहीं होगी, बल्कि यह उन्हें खुशी देगा। ”

वर्तमान में, कर्नाटक के कोटे केरे में बेलगावी या बेलगाम किले में सबसे ऊंचा तिरंगा लगा है, जिसकी ऊंचाई 361 फीट का है। इस तरह यह झंडा अटारी सीमा पर स्थित ध्वज से सिर्फ एक फुट लंबा है।

NHAI सीमा के सौंदर्यीकरण पर भी काम कर रहा है, जो दुनिया भर से पंजाब आने वाले पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है।

अभी पढ़ें Shopian Encounter: शोपियां में दो जगहों पर एनकाउंटर, सुरक्षाबलों ने चार आतंकियों को किया ढेर

हाल ही में दर्शकों के लिए दो सेल्फी पॉइंट भी लगाए गए हैं। ये पॉइंट दर्शकों को बड़ी स्क्रीन के माध्यम से सीमा पर दैनिक सैन्य अभ्यास देखने की अनुमति भी देते हैं। साथ ही जेसीपी के बाहर के मैदान को घास और रंग-बिरंगी टाइलों से ढक दिया गया है।

अभी पढ़ें   देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -