---विज्ञापन---

हैदराबाद का नाम बदलने पर फिर हुई बात; योगी आदित्यनाथ बोले-सत्ता बदलने के 30 मिनट में होगा भाग्यनगर

Hyderabad VS Bhagyanagar : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लगभग तीन साल के बाद एक बार फिर से भाजपा के उस संकल्प को दोहराया, जिसने एक नई बहस को जन्म दे दिया था। उन्होंने एक चुनावी रैली में कहा कि भाजपा की सरकार बनने के 30 मिनट में हैदराबाद भाग्यनगर बन जाएगा।

Edited By : Balraj Singh | Updated: Nov 26, 2023 07:47
Share :

Telangana Assembly Election 2023, हैदराबाद : चुनावी दौर में हैदराबाद का नाम बदलने का मुद्दा एक बार फिर जोर-शोर से उठने लगा है। तीन दिन पहले जहां असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने इस महानगर का नाम बदलने की बात कही थी, वहीं शनिवार को फिर एक कद्दावर नेता ने कुछ वैसा ही संकल्प दोहराया है। एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए करते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार आने के 30 मिनट के भीतर यह अपने पुराने नाम भाग्यनगर के नाम से जाना जाएगा।

बता दें कि योगी आदित्यनाथ शनिवार को कुमुराम भीम आसिफाबाद जिले में चुनाव प्रचार में पहुंचे थे। यहां एक जनसभा के मंच से योगी आदित्यनाथ ने दावा किया कि 3 दिसंबर को हर हाल में यहां की जनता का आदेश भाजपा के पक्ष में आएगा और फिर सरकार बनने के 30 मिनट के भीतर हैदराबाद-हैदराबाद नहीं रह जाएगा। यह फिर से भाग्यनगर के रूप में अपनी पुरानी पहचान पा लेगा। देवी भाग्यलक्ष्मी यहां हैं और हम उनके नाम पर नगर का नाम रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं। यह तेलंगाना के सभी राम भक्तों के लिए हमारी पार्टी का यही उपहार होगा।

यह भी पढ़ें: Telangana चुनाव 2023 में 3 दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर लगी, जानें किन सीटों पर कांटे की टक्कर?

हालांकि यह पहली बार नहीं है, जब योगी आदित्यनाथ ने हैदराबाद का नाम बदलकर ‘भाग्यनगर’ करने की मांग उठाई है। 2020 में नगर निकाय चुनाव के दौरान भी भाजपा उम्मीदवारों के समर्थन में प्रचार करने आए योगी ने कहा था कि हैदराबाद को आदर्श रूप से भाग्यनगर कहा जाना चाहिए। इसका श्रेय उन्होंने यहां स्थित भाग्यलक्ष्मी मंदिर को दिया था। अब शुक्रवार को यही बात असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा भी कह चुके हैं तो एक दिन बाद योगी ने फिर उसे दोहराया।

News24 Whatsapp Channel

इसके अलावा इस दौरान भाजपा के स्टार प्रचारक योगी आदित्यनाथ ने कहा, ‘तेलंगाना में अब तुष्टिकरण की राजनीति का गंदा खेल देखा जा सकता है। हमने तेलंगाना में देखा है कि जब बीआरएस सरकार मुस्लिम आरक्षण की घोषणा करती है तो एक सरकार समाज को विभाजित करने के लिए किस हद तक जा सकती है’। उन्होंने आरोप लगाया कि तेलंगाना में मुस्लिम आरक्षण डॉ. बीआर अंबेडकर द्वारा बनाए गए संविधान का अपमान है।

भारत एक सोच में पढ़ें: क्या संविधान में बदलाव की बात बौद्धिक विमर्श या रणनीति का हिस्सा है?

योगी आदित्यनाथ ने यूपी के इन शहरों का नाम बदला

उत्तर प्रदेश भर में शहरों के नाम बदलने को लेकर योगी आदित्यनाथ को अक्सर आलोचना का सामना करना पड़ा। मुख्यमंत्री ने 2018 में अपनी अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या और इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया।

First published on: Nov 26, 2023 07:21 AM
संबंधित खबरें