Friday, 23 February, 2024

---विज्ञापन---

लगातार देर तक करते हैं काम तो जरूर जान लें यह बात, भूलकर भी न करें 5 गलतियां

Long Working Hour: हर एक या दो घंटे पर 2-3 मिनट टहल लें। अपनी डेली रूटीन में टहलने और एक्सरसाइज को जरूर शामिल करें।

Edited By : Shubham Singh | Updated: Nov 5, 2023 17:09
Share :

Health News in Hindi: अगर आप लगातार दफ्तर में देर तक बैठकर काम करते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है। शहरों में लोग लंबे समय तक कंप्यूटर स्क्रीन के सामने बैठे रहते हैं। दफ्तर में काम करने वाले लोगों को देर तक कम्प्यूटर के सामने बैठना पड़ता है। इसकी वजह से एक समय के बाद कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो जाती हैं। इसमें गर्दन, पीठ और घुटनों में दर्द आम बात है। देर तक काम करने से आपकी पर्सनल लाइफ तो प्रभावित होती ही है आपकी फैमिली लाइफ को भी इससे नुकसान पहुंचता है।

एक अध्ययन में पता चला है कि देर तक बैठने से मौत का खतरा बढ़ जाता है। ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसीन में छपे एक शोध में कहा गया है कि देर तक बैठने वाले लोग अगर हर दिन व्यायाम करें तो वे स्वस्थ रह सकते हैं। इससे अकाल मौत के खतरे से भी बचा जा सकता है।

वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन यानी WHO द्वारा 2021 में जारी एक रिपोर्ट में कहा गया था कि स्ट्रोक और दिल का दौरा पड़ने की वजह से 2021 में 7,45,000 लोगों की मौत हो गई थी। खराब खानपान, लंबे समय तक काम करना, नींद ना आना, अस्वस्थ जीवनशैली और तनाव इसकी वजह बताई गई थी। कहा गया था इसकी वजह से हमारे हृदय पर बुरा असर पड़ता है।

ये भी पढ़ें-Israel Hamas War: क्या गाजा पर परमाणु बम गिराएगा इजराइल? मंत्री के बयान पर आई पीएम नेतन्याहू की प्रतिक्रिया

कैसे बैठें कुर्सी पर

वहीं ठीक पोस्चर में बैठने से भी काफी हद तक बीमारियों से बचा जा सकता है। इसमें बैठते समय पैरों और हाथों को ठीक से रखना भी शामिल है। बहुत देर तक लगातार न बैठे रहें। काम के बीच-बीच में ब्रेक लेना बहुत जरूरी है। हर एक या दो घंटे पर 2-3 मिनट टहल लें। अपनी डेली रूटीन में टहलने और एक्सरसाइज को जरूर शामिल करें। अगर आप एक बैलेंस बनाकर चलेंगे तो आपका स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा और तनाव भी कम रहेगा।

झुकी हुई गर्दन, झुके हुए कंधे और घुमावदार रीढ़ करके कुर्सी पर मत बैठें। साथ ही यह भी ध्यान रखें की आपकी कुर्सी से आपका टेबल कितना उंचा है। गर्दन और रीढ़ की हड्डी को हमेशा सीधा रखें। कंप्यूटर स्क्रीन पर लगातार आंखें न गड़ाए रहें। हर आधे घंटे के बाद आंखों को स्क्रीन से हटा लें। साथ ही अच्छी डाइट और भरपूर नींद लें।

ये भी पढ़ें-National Cancer Awareness Day: युवराज सिंह और संजय दत्त के अमेरिका में कैंसर का इलाज कराने की वजह, कितना होता है खर्च?

First published on: Nov 05, 2023 04:38 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें