Thursday, 25 April, 2024

---विज्ञापन---

Vegetables For kidney stone: ये 5 सब्जियां नहीं बढ़ाती ‘स्टोन’ का साइज, आज ही डाइट में करें शामिल

Vegetables For kidney stone: अक्सर ऐसा होता है कि जिन लोगों को पथरी होती है, तो उनको कुछ परहेज करने की सलाह दी जाती है। किसी को पथरी हो या फिर किडनी स्टोन यानी की गुर्दे की पथरी (kidney stone) जो किसी की भी परेशानी बढ़ा देती है। बहुत कम लोग जानते है कि इस […]

Edited By : Nancy Tomar | Updated: Mar 27, 2023 12:32
Share :
Vegetables For kidney stone
Vegetables For kidney stone

Vegetables For kidney stone: अक्सर ऐसा होता है कि जिन लोगों को पथरी होती है, तो उनको कुछ परहेज करने की सलाह दी जाती है। किसी को पथरी हो या फिर किडनी स्टोन यानी की गुर्दे की पथरी (kidney stone) जो किसी की भी परेशानी बढ़ा देती है।

बहुत कम लोग जानते है कि इस परेशानी से पीड़ित लोगों को किन सब्जियों का सेवन करना चाहिए, जो फायदा करें। अगर आप भी पथरी के परेशानी से परेशान हैं, तो इन सब्जियों को आप भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। चलिए जानते हैं कि आखिर किन सब्जियों का सेवन पथरी में फायदा देता है।

और पढ़िए – Methi Water For Hair: डैंड्रफ और खुजली ही नहीं, बालों की इन प्रॉब्लम को भी जड़ से मिटा देता है ‘मेथी का पानी’

इन सब्जियों के सेवन से गुर्दे की पथरी में मिलेगा फायदा

1. नींबू देता है फायदा

इस बात से कोई अनजान नहीं हैं कि नींबू विटामिन सी का एक बेहतर सोर्स होता है। साथ ही इसमें मौजूद सिट्रिक एसिड पथरी की समस्या को कम करने में मदद करता है।

अगर आप भी पथरी की परेशानी से परेशान है, तो आपको नींबू का सेवन करना चाहिए। इसके लिए आप इसे रस सब्जियों, सलाद या फिर ऐसे भी कर सकते हैं, जिससे आपको फायदा मिलेगा।

2. मटर और बींस भी कारगर

अगर आप पथरी के परेशानी से परेशान हो गए हैं, तो आपको मटर और बींस का सेवन करना चाहिए। इसके सेवन से आपकी बॉडी डिटॉक्स होगी।

साथ ही इसमें मौजूद कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटैशियम, सोडियम और जिंक जैसे पोषक तत्वों की मदद से ये आपको स्टोन से राहत देगा।

3. केला भी फायदेमंद

गुर्दे की पथरी होने पर आप अपनी डाइट में केला भी शामिल कर सकते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है, जो आपको राहत देता है। साथ ही आप इसकी सब्जी भी बनाकर खा सकते हैं, उससे भी आपको लाभ होगा।

4. शिमला मिर्च करेगी मदद

शिमला मिर्च में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, विटामिन के, ए, फाइबर और बीटा-कैरोटीन होता है, जो आपको स्टोन की परेशानी से राहत देता है।

साथ ही इसमें कैलोरी भी ना के बराबर होती है। इसलिए आप इसे भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

और पढ़िए Best Summer Drinks For Diabetes: डायबिटीज के मरीज के लिए ये ड्रिंक्स हैं रामबाण, आज ही शुरू करें सेवन

5. ब्रोकली भी फायदेमंद

जिल लोगों को किडनी स्टोन की परेशानी होती है, उनके लिए कैल्शियम और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरी सब्जियों बहुत जरूरी होती है। इसलिए आप अपनी डाइट में ब्रोकली को भी शामिल कर सकते हैं।

इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम और एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो पथरी को बनने से रोकने में मदद करता है।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। न्यूज24 इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि इसके बारे में चिकित्सीय सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

और पढ़िए – हेल्थ से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Mar 26, 2023 04:11 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें