Saturday, 13 April, 2024

---विज्ञापन---

Side effects of Brinjal: शरीर में ये 5 समस्याएं होने पर भूलकर भी न खाएं बैंगन, वरना…

Side effects of Brinjal: वैसे तो बैंगन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। लोग इसे बढ़े शौक से खाते हैं। बैंगलन दिल से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को कम करता है और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में हेल्प करता है। इसके सेवन से वनज भी कम किया जा सका है, लेकिन कुछ ऐसी समस्याएं […]

Edited By : Bhoopendra Rai | Updated: Jan 30, 2023 12:06
Share :
Side effects of Brinjal
Side effects of Brinjal

Side effects of Brinjal: वैसे तो बैंगन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। लोग इसे बढ़े शौक से खाते हैं। बैंगलन दिल से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को कम करता है और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में हेल्प करता है। इसके सेवन से वनज भी कम किया जा सका है, लेकिन कुछ ऐसी समस्याएं हैं, जिनमें बैंगन का सेवन नुकसान पहुंचा सकता है।

हेल्‍थसाइट के अनुसार, अगर कोई स्किन एलर्जी जैसी समस्या से जूझ रहा है तो उसे बैंगन का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए। इसके अलावा और भी कुछ खास समस्याएं हैं, जिनमें बैंगन नुकसान पहुंचाता है। इस खबर में हम आपके लिए बता रहे हैं किन समस्याओं के होने पर आपको बैंगन से दूरी बनानी चाहिए।

और पढ़िए –How To Protect Yourself From Migraine: आम नहीं होता आधे सिर में होने वाला दर्द, माइग्रेन की है समस्या, ऐसे करें बचाव

इन समस्याओं में नहीं खाना चाहिए बैंगन का सेवन

  1. बैंगन का सेवन गर्भवति महिलाओं के लिए नुकसान पहुंचा सकता है। ये गर्भावस्था में बढ़ते भ्रूण के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। इसके सेवन से प्राकृतिक रूप से मूत्र बढ़ने लगती है, जिससे भ्रूण को नुकसान हो सकता है। इन सबके लिए बैंगन में पाया जाने वाले नेनुसिन नामक तत्व जिम्मेदार है।
  2. जो लोग कमजोर पाचन तंत्र की समस्या से परेशान हैं उन्हें भी बैंगन का सेवन करने से बचना चाहिए। इसके सेवन से गैस की समस्या और बढ़ड सकती है।
  3. डिप्रेशन में भी बैंगन का सेवन नुकसानदायक बताया गया है। अगर आप डिप्रेशन की दवा लें रहे हैं या फिर उससे जूझ रहे हैं तो आपको बैगन का सेवन न करें, क्योंकि इसके सेवन से शरीर पर दवा का असर कम होने लगता है।
  4. जो लोग खून की कमी से जूझ रहे हैं और उसे बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं, उन्हें बैंगन का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके सेवन से रक्त की मात्रा बढ़ने में दिक्कत होती है

और पढ़िए –Skin Care TIPS: डाइट में शामिल कर लें यह 4 मसाले…तेजी से घटेगा वजन, चेहरे पर आएगा जबरदस्त निखार

  1. पथरी और बवासीर से पीड़ित लोगों को भी बैंगन का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। बैंगन में पाया जाने वाला ऑक्सलेट पथरी की समस्या को बढ़ा सकता है, जबकि बवासीर की समस्या भी बढ़ सकती है।

Disclaimer: खबर में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है। हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी न्यूज 24 हिन्दी की नहीं है। आपसे निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से जरूर संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

और पढ़िए –हेल्थ से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

First published on: Jan 29, 2023 03:08 PM
संबंधित खबरें