Tuesday, December 6, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Sesame Oil Massage Benefits: तिल के तेल से रोजाना करें तलवों की मसाज, फायदे आपको चौंका देंगे

क्या आप जानते हैं कि तिल के तेल की तलवों में मसाज आपको कई सेहत लाभ पहुंचा सकती है। इससे आपको वजन घटाने में मदद मिलती है।

Sesame Oil Massage: तिल का तेल तो आज तक आपने कई बार इस्तेमाल किया होगा। ये पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड जैसे गुणों से भरपूर होता है इसलिए ये आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि तिल के तेल की तलवों में मसाज आपको कई सेहत लाभ पहुंचा सकती है।

अभी पढ़ें Diabetes Control: डायबिटीज मरीजों के लिए दवाई का काम करते हैं छोले, शुगर लेवल रहता है कंट्रोल

इससे आपको वजन घटाने में मदद मिलती है। इसके साथ इससे आपकी आंखों की रोशनी बढ़ती है। इसके साथ ही इससे आपका चिड़चिड़ापन दूर होता है और आपको आराम का एहसास होता है, तो चलिए जानते हैं तिल के तेल से मालिश करने के सेहत लाभ-

तिल के तेल से पैरों के तलवों की मसाज करने के फायदे

बेहतर होगी आंखों की रोशनी

अगर आप रोजाना तिल के तेल से अपने तलवों की मसाज करते हैं तो इससे आपकी आंखों की रोशनी को बढ़ावा देने में मदद मिलती है। विशेषकर अगर आप लगातार कंप्यूटर पर काम करते हैं तो इससे आपकी आंखों की थकान, जलन और भारीपन को दूर की जा सकती है।

दूर होता है चिड़चिड़ापन

अगर आप रोजाना रात में सोने से पहले अपने पैरों के तलवों की तिल के तेल से मसाज करते हैं तो इससे आपकी दिनभर की थकान और चिड़चिड़ापन दूर करने में मदद मिलती है। दरअसल मसाज करने से आपके पैरों की मांसपेशियों को आराम मिलता है। वहीं पैरों की कुछ नसें दिमाग से जुड़ी होती हैं जिससे आपको मसाज से रिलेक्स मिलता है।

शरीर की सूजन कम करे

भागदौड़ भरी लाइफ में पैरों पर बेहद प्रभाव पड़ता है। ऐसे में तिल के तेल की मसाज आपकी सेहत के लिए लाभकारी साबित हो सकता है। इससे आपके शरीर की सूजन और तलवों में होने वाले दर्द में भी राहत मिलती है।

अभी पढ़ें Belly Fat: कुछ ही हफ्तों में गायब हो जाएगी पेट की जिद्दी चर्बी, बस ऐसे पीना शुरू करें सेब का सिरका

बैली फैट को कम करे

अगर आप रोजाना नियमित तौर पर तिल की तेल से अपने तलवों की मसाज करते हैं तो इससे आपके पेट की चर्बी कम होने लगती है। इस तेल की तासीर गर्म होती है इसलिए ये पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड और तेजी से वजन घटाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है।

अभी पढ़ें – हेल्थ से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें 

 

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -