Saturday, December 3, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Diabetes Control: डायबिटीज मरीजों के लिए दवाई का काम करते हैं छोले, शुगर लेवल रहता है कंट्रोल

डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए छोले किसी वरदान के समान होते हैं। छोलों के सेवन से आपके शरीर में डायबिटीज का स्तर कंट्रोल में बना रहता है।

Chikpeas Benefits: छोले प्रोटीन और फाइबर जैसे कई विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होते हैं। छोलों को लोग चावल, चाट या कुल्चा आदि के तौर पर बनाकर खाना पसंद करते हैं। छोले भारत का पारंपरिक फूड है। इसलिए कोई भी फंक्शन बिना छोले (Chickpeas) के अधूरा सा लगता है। इसके सेवन से आपकी सेहत को कई बेहतरीन लाभ प्राप्त होते हैं।

अभी पढ़ें क्या रात को सोते हुए आपकी नींद अचानक टूट जाती है? तो इस समस्या को दूर करेंगे ये हेल्दी फूड्स

लेकिन क्या आप जानते हैं कि डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए छोले किसी वरदान के समान होते हैं। छोलों के सेवन से आपके शरीर में डायबिटीज का स्तर कंट्रोल में बना रहता है, तो चलिए जानते हैं कैसे छोले डायबिटीज कंट्रोल में होते हैं मददगार-

डायबिटीज रोगियों के लिए वरदान हैं छोले

  • एक रिसर्च के अनुसार छोले GI इंडेक्स में बेहद पीछे होते हैं जिसका अर्थ है कि इनको खाने से आपका ब्लड शुगर का लेवल नहीं बढ़ता है। छोले आपके शरीर में डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद होते हैं। छोले में स्टार्च मौजूद होता है जिससे खाना पचाने में आसानी होती है और आपका ब्लड शुगर स्तर सही बना रहता है।

  • छोले का सेवन करने से आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है। वहीं इससे गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाया जा सकता है। इससे आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का खतरा बहुत कम हो जाता है। इससे आप डायबिटीज की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

  • छोले प्रोटीन और फाइबर जैसे गुणों से भरपूर होते हैं। इसलिए ये आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसमें मौजूद फाइबर कार्ब्स के एब्सॉर्प्शन को कम करके आपके शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को सही बनाए रखता है। इसलिए छोले डायबिटीज में रामबाण साबित हो सकते हैं।

  • अगर आप बढ़ते वजन से परेशान रहते हैं तो छोले आपकी इस समस्या को कम कर सकते हैं। छोले में फाइबर मौजूद होता है जिससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है इसलिए आपको जल्दी से भूख नहीं लगती है। कम वजन होने से आपके ब्लड शुगर लेवल पर सकारात्मक असर पड़ता है।

अभी पढ़ें Morning Weight Loss Habits: विंटर सीजन में बढ़ने वजन को कंट्रोल करेंगी ये 5 हेल्दी मॉर्निंग हैबिट्स, आज से ही करें फॉलो

  • आप छोले को किसी भी दूसरे स्नैक्स जैसे सलाद, दाल या चावल आदि के साथ आसानी से खा सकते हैं। छोले का सेवन हर तरीके से डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

अभी पढ़ें – हेल्थ से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें 

 

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -