---विज्ञापन---

Liver ठीक नहीं रहता तो इस पेड़ की पत्तियां चबाना रामबाण इलाज,फल भी सेहत के लिए फायदेमंद

Burflower Tree Benefits: आयुर्वेद में कदंब के पेड़ का बड़ा महत्व है। इसे लेकर कई पूरानी मान्यताएं जुड़ी हैं। इसे देवताओं का पेड़ कहा जाता है। धार्मिक महत्व के अलावा कंदब का पेड़ कई बीमारियों के लिए बेहद गुणकारी है। आपको बता दें, कदंब पेड़ के पत्ते के इस्तेमाल से लीवर हेल्दी रहता है, इसकी […]

Edited By : Deepti Sharma | Updated: Apr 26, 2024 18:02
Share :
kadamba tree leaves beneficial for liver,Kadamba tree leaves beneficial or not,Kadamba tree leaves beneficial for skin,Kadamba tree leaves beneficial for hair,Kadamba tree leaves beneficial benefits,how to eat kadamba fruit,kadamba leaves benefits,kadamba tree vastu,kadamba tree astrology
Image Credit: Freepik

Burflower Tree Benefits: आयुर्वेद में कदंब के पेड़ का बड़ा महत्व है। इसे लेकर कई पूरानी मान्यताएं जुड़ी हैं। इसे देवताओं का पेड़ कहा जाता है। धार्मिक महत्व के अलावा कंदब का पेड़ कई बीमारियों के लिए बेहद गुणकारी है।

आपको बता दें, कदंब पेड़ के पत्ते के इस्तेमाल से लीवर हेल्दी रहता है, इसकी अर्क स्किन की बीमारी के लिए दवाई का काम करता है। प्राचीन काल में स्किन की बीमारियों का इलाज करने के लिए इसके अर्क का पेस्ट बनाकर प्रयोग किया जाता था। पेड़ का अर्क बैक्टीरिया से बचाने के अलावा, अगर रोजाना इसका लेप चेहरे पर लगाते हैं तो निखार खिल कर आता है।

ये भी पढ़ें- दही में गलती से भी न मिलाएं एक चीज, लेने के देने पड़ेंगे, जवानी में दिखने लगेंगे बूढ़े

पत्ते और छाल भी हैं गुणकारी

कदंब पेड़ का फल, फूल और छाल कई मेडिसिनल गुणों से भरपूर है, जिसका वर्णन कुछ ग्रंथों में भी किया गया है। इसका फल शरीर के तीनों दोषों (Vata, Kapha, Pitta) को कंट्रोल करता है और इसके फल पुरुषों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद है। इसका सेवन करने से स्पर्म काउंट बढ़ाने से लेकर शरीर के अंदरूनी हिस्सों को मजबूती देता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें, कदंब के फल की तासीर कड़वी होने के साथ-साथ इसमें मौजूद पोषण तत्व शरीर को कई समस्याओं के लिए रामबाण हैं।

ये भी पढ़ें- एक पेड़ की पत्ती रोज चबाएं, ब्लड शुगर पर चुटकियों में कंट्रोल पाएं

घाव पर करता है असर

कदंब के पेड़ का प्रयोग कई दवाई तैयार करने के लिए किया जाता है। शरीर में लगी कोई चोट पर इसकी छाल से तैयार घोल को लगाने से पूरी तरह से सही हो जाता है। बॉडी को स्ट्रोंग रखने के लिए इसके फल का इस्तेमाल किया जाता है।

Disclaimer: इस लेख में बताई गई जानकारी और सुझाव को पाठक अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। News24 की ओर से किसी जानकारी और सूचना को लेकर कोई दावा नहीं किया जा रहा है।

(https://www.almostthererescue.org)

First published on: Oct 14, 2023 08:51 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें