Saturday, 24 February, 2024

---विज्ञापन---

4 लक्षण, जो बिना टेस्ट किए बता देंगे Blood Pressure हाई है या नहीं

High Blood Pressure Symptoms: ब्लड प्रेशर हाई होने पर शरीर कई तरह के संकेत देने लगता है। इसके लिए ये जरूरी नहीं है कि आप हर बार ब्लड प्रेशर चेक करवाएं या डॉक्टर के पास जाएं। ऐसी स्थिति में कुछ लक्षणों से आपको पता चल पाएगा कि आपका BP High हो रहा है।

Edited By : Deepti Sharma | Updated: Dec 15, 2023 23:23
Share :
how to reduce high blood pressure high blood pressure symptoms in women what causes high blood pressure in young adults causes of sudden high blood pressure what causes high blood pressure in women blood pressure chart how do you feel when you have high blood pressure what is normal blood pressure by age
Image Credit: Freepik

High Blood Pressure Symptoms: सर्दियों में आजकल लोगों को दिल से जुड़ी बीमारियां तेजी से अपनी चपेट में ले रही हैं। ऐसी स्थिति में कई लोग अचानक ही हार्ट अटैक का शिकार हो रहे हैं। ये वाकई में समझने वाली बात है कि दिल की बीमारियों की शुरुआत ही हाई ब्लड प्रेशर से होती है, जिसमें बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन काफी प्रभावित होता है।

दूसरा, एक वजह ये है कि बीपी तभी ज्यादा होता है जब आर्टरीज में ब्लॉकेज की समस्या बढ़ती है या कोलेस्ट्रॉल के कण आर्टरीज की वॉल पर चिपक जाते हैं। ऐसे में ब्लड फ्लो पर असर पड़ता है और दिल पर दबाव पड़ता है। दिल में ब्लड तेजी से पंप करने लगता है, जिससे बीपी हाई हो जाता है। ऐसी कंडीशन में बिना जांच किए आप इन लक्षणों से जान पाएंगे कि आपके शरीर की कैसी स्थिति है।

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के 8 उपाय,जानें इस Video में-

सांस फूलना

अगर काम करने के दौरान आपकी सांस हमेशा ही फूलती रहती है, तो ये हाई बीपी का लक्षण है। दरअसल,हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के हार्ट पर इतना प्रेशर पड़ता है कि बॉडी भी परेशान होने लगती है। इतना ही नहीं बेचैनी होने पर लोग हाइपर नजर आते हैं।

ये भी पढ़ें- रहना चाहते हैं Fit तो बस करें ये 3 योग, लेकिन जान लें सही समय और करने का तरीका 

कमजोरी और थकान महसूस होना

कमजोरी और थकान महसूस होना एक तरह से हाई बीपी का लक्षण है। जब आपका बीपी बढ़ा रहता है,तो शरीर पूरी तरह से सहन करता है और थकान व बेचैनी फेस पर दिखने लगती है। ऐसी कंडीशन में दिल तेज धड़कने लगता है, क्योंकि दिल लगातार ब्लड पंप करने के लिए ज्यादा मेहनत करता है।

घर बेठे कैसे कम करें हाई ब्लड प्रेशर ? जानिए Dr. Bimal Chhajer ने क्या टिप्स बताएं-

गंभीर सिरदर्द

जब ब्लड प्रेशर बढ़ता है तो धड़कने तेज हो जाती हैं, जिससे घबराहट महसूस होने लगती है। इससे आपके सिर में तेज दर्द होता है। इसके अलावा जब ब्लड प्रेशर बढ़ा हुआ रहता है तो दिमाग गर्म और भारीपन महसूस होने लगता है और ऐसा लगता है कि सिर पर कुछ चढ़ गया है। इसके साथ ही आर्टरीज में ब्लड सर्कुलेशन काफी तेज होता है कि ये सिर दर्द की वजह बन सकता है।

हर वक्त हाइपर होना

अगर कोई हर समय गुस्से में ही रहता है, तो ये भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या का कारण बन सकता है। इतना ही नहीं आपको बेचैनी भी होती है, जिसमें जल्दी गुस्सा आने लगता है। तो ये सारे लक्षण हाई ब्लड प्रेशर होने का संकेत देते हैं।

हाई बीपी होने पर क्या करें

अगर आपको ऐसे कोई भी लक्षण महसूस होते हैं तो तुरंत आपको पानी पीना चाहिए, वो भी ठंडा पानी। ठंडा पानी पीने से बीपी कम हो जाता है। इसके अलावा नारियल पानी भी एक अच्छा ऑप्शन है, जो आपका बढ़ता बीपी कंट्रोल करने में हेल्प करेगा। इन तमाम बातों का ध्यान रखें और अपना ब्लड प्रेशर कंट्रोल करें।

Disclaimer: इस लेख में बताई गई जानकारी और सुझाव को पाठक अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। News24 की ओर से किसी जानकारी और सूचना को लेकर कोई दावा नहीं किया जा रहा है।

First published on: Dec 15, 2023 11:23 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें