Monday, February 6, 2023
- विज्ञापन -

Latest Posts

Health News: सर्दियों के इस मौसम में दूध में मिलाकर खाएं ये ताकतवर चीज, दूर भाग जाएंगी कई बीमारियां

Doodh or Khajoor: सर्दियों का मौसम खाने पीने के शौकीनों के लिए बहुत पसंद आता है, लेकिन इस मौसम में लोग खुद को सेहतमंद बनाए रखने के लिए कुछ बदलाव भी करते हैं। क्योंकि ठंड के दिनों में इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है, ऐसे में अक्सर लोग जल्दी बीमार भी हो जाते हैं, ऐसे में आज हम आपको एक ऐसा नुस्खा बताने जा रहे हैं, जो सर्दियों के मौसम में आपको सेहतमंद बनाए रखने में मदद करेगा।

दूध में मिलाकर खाए खजूर

सर्दियों के मौसम में अगर आप दूध का सेवन करते हैं तो फिर आप इसमें खजूर मिला सकते हैं, क्योंकि दूध में खजूर मिलाकर पीने से बहुत फायदा होता है, खजूर और दूध स्वस्थ शरीर के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है, क्योंकि दूध पोषक तत्व से भरपूर होता है तो खजूर भी सेहत का खजाना माना जाता है, तो हम आपको बताते हैं दूध के साथ खजूर खाने के फायदे।

और पढ़िए –  Health News: सर्दियों के इस मौसम में दूध में मिलाकर खाएं ये ताकतवर चीज, दूर भाग जाएंगी कई बीमारियां

मजबूत होती है इम्यूनिटी

सर्दियों के मौसम में इम्यूनिटी को मजबूत रखने के लिए दूध और खजूर का सेवन करना चाहिए, क्योंकि इससे बीमारियों का खतरा बहुत कम हो जाता है, जबकि सर्दी जुकाम होने के चांस भी कम हो जाते हैं, ऐसे में सर्दियों में दूध के साथ खजूर खाना आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करता है।

हड्डियां मजबूत होती है

दूध और खजूर के सेवन से हड्डियां भी मजबूत होती हैं, क्योंकि दूध में कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जबकि खजूर हड्डियों को मजबूत बनाने में फायदेमंद रहता है, ऐसे में कमजोर हड्डियों की समस्या को दूर करने के लिए दूध और खजूर का सेवन करना चाहिए।

पाचन क्रिया रहती है बेहतर

सर्दियों के मौसम में खाना पीना जमकर होता है, ऐसे में अक्सर गैस और कब्ज की समस्या हो जाती है, लेकिन अगर आप दूध और खजूर का सेवन करते हैं तो इससे आपकी पाचन क्रिया भी बेहतर रहेगी, क्योंकि दूध और खजूर में ऐसे पौषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपका पाचन तंत्र बेहतर रखता है।

थकान नहीं होती

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में थकान होना एक आम समस्या हो गई है, सर्दियों के मौसम में भी कुछ ऐसा ही लेकिन अगर इस मौसम में आप अपनी डाइट में दूध और खजूर खाते हैं, तो इससे आपके शरीर में एनर्जी बनेगी रहेगी और आपको फायदा भी होगा, जिससे शरीर में थकावट नहीं होगी।

और पढ़िएWinter Skin care Tips: इन घरेलु नुस्खों से सर्दी में पाएं ग्लोइंग क्लीन, सब पूछेंगे इस चमकदार त्वचा का राज़

वजन बढ़ाने में मददगार

खजूर और दूध वजन बढ़ाने में भी सहायक होता है, अगर आपका शरीर कमजोर हैं, तो फिर आप दूध में मिलाकर खजूर का सेवन कर सकते हैं, ऐसा करने से आपके शरीर में मजबूती आएगी और कमजोरी नहीं होगी, ऐसे में दूध और खजूर वजन बढ़ाने में भी सहायक होते हैं।

Disclaimer– खबर में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है। हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी न्यूज 24 हिन्दी की नहीं है। आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से जरूर संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

और पढ़िए – हेल्थ से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -