Sunday, December 4, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Dates Benefits: रोज 4 खजूर इस चीज में उबालकर खाएं शादीशुदा पुरुष.. मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Dates Benefits: आज हम आपके लिए खजूर के फायदे लेकर आए हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो खजूर में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता, फैट भी बहुत कम होता है. इसलिए दिल के मरीजों के लिए भी फायदेमंद हैं। आप 3-4 खजूर गर्म पानी में धोकर गाय के दूध के साथ उबालें और उबले दूध को सुबह-शाम लेने पर लो ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या में राहत मिलती है।

अभी पढ़ें Winter Health Care: कमर दर्द को छूमंतर कर देगा 1 सोंठ का लंड्डू, इस विधि से बनाकर खाएं

खजूर में पाए जाने वाले पोषक तत्व (Nutrients found in dates)

आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि खजूर पोषक तत्वों का इतना भंडार है। यही वजह है कि इसे वंडर फ्रूट भी कहा जाता है। खजूर में आयरन, मिनरल, कैल्शियम, अमीनो एसिड, फॉस्फोरस और विटामिन्स पाए जाते हैं, जो सेहत के साथ खूबसूरती भी न‍िखारता है।

शादीशुदा पुरुषों के लिए फायदेमंद खजूर

खजूर शादीशुदा पुरुषों के लिए फायदेमंद है। खजूर पुरुषों में स्पर्म काउंट (sperm count) और स्पर्म की क्वालिटी बढ़ाने में मदद करता है। ऐसा इसिलए क्योंकि खजूर में एस्ट्रडियोल और प्लेवोनोइड पाए जाते हैं, इसके कारण स्पर्म काउट बढ़ाने में मदद मिलती है और सेक्स लाइफ बढ़िया होती है। इसलिए पुरुषों को खजूर का सेवन जरूर करना चाहिए।

खजूर के फायदे (Benefits of dates)

  • दुबल-पतले और कमजोर लोगों के लिए रोज चार से पांच खजूर खाना चाहिए।
  • खास बात ये है कि खजूर एक्सरसाइज परफॉर्मेंस में सुधार लाता है।
  • खजूर वजन बढ़ाए बिना ही शरीर में एनर्जी लेवल को मेंटेन रखता है।
  • रोजाना 3-4 खजूर भिगोकर खाने से पेट की समस्‍या ठीक हो जाती है।
  • खजूर का नियमित सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं।

दूध में उबालकर करें खजूर का सेवन

अगर खजूर का सेवन दूध में उबालकर किया जाए तो इसका स्वास्थ्य लाभ 100 गुना अधिक बढ़ जाता है। क्योंकि दूध और खजूर में पाए जाने वाले न्यूट्रीशियन और विटामिन एक साथ बॉडी को मिल जाते हैं, जो कई बीमारियों से हमें बचाते हैं और तुंरत एनर्जी देते हैं।

अभी पढ़ें Healthy Snack: डायबिटीज पेशेंट के लिए रामबाण औषधि है बेक्ड मसाला काजू, ये रही बनाने की विधि

Disclaimer– खबर में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है। हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी न्यूज 24 हिन्दी की नहीं है। आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से जरूर संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

अभी पढ़ें – हेल्थ से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -