Thursday, October 6, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Covid 19: भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन को उपयोग के लिए मिली मंजूरी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने कहा कि भारत बायोटेक द्वारा विकसित कोविड -19 के खिलाफ नाक के टीके को ड्रग कंट्रोलर द्वारा वयस्कों के बीच प्रतिबंधित उपयोग के लिए आपातकालीन स्थिति में अनुमोदित किया गया है।

नई दिल्ली: भारत बायोटेक को इंट्रानैसल कोविड-19 वैक्सीन के लिए डीसीजीआई (DCGI) से आपातकालीन इस्तेमाल की अनुमति मिल गई है। ये कोरोना के लिए भारत का पहला नाक का टीका होगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने कहा कि भारत बायोटेक द्वारा विकसित कोविड -19 के खिलाफ नाक के टीके को ड्रग कंट्रोलर द्वारा वयस्कों के बीच प्रतिबंधित उपयोग के लिए आपातकालीन स्थिति में अनुमोदित किया गया है। मंत्री ने कहा, “भारत ने पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में अपने विज्ञान, अनुसंधान और विकास और मानव संसाधन का उपयोग किया है।”

अभी पढ़ें अब इंसान नहीं बैंडीकूट रोबोट करेंगे मैनहोल की सफाई, आईओसीएल ने किए तैनात, जानिए खासियत

ग्लेनमार्क ने किया था लॉन्च
फरवरी में देश की पहली ऐसी कोविड वैक्सीन को मुंबई स्थित ग्लेनमार्क ने लॉन्च किया था। कंपनी ने वयस्क रोगियों के इलाज के लिए SaNOtize के साथ साझेदारी में नेजल स्प्रे (ब्रांडेड FabiSpray) लॉन्च किया था। कंपनी को अनुमोदन प्रक्रिया के हिस्से के रूप में अपने नाइट्रिक ऑक्साइड नाक स्प्रे के लिए भारत के औषधि महानियंत्रक से मंजूरी मिली प्राप्त हुआ। आधिकारिक बयान में कहा गया है, “भारत में तीसरे चरण के परीक्षण ने प्रमुख समापन बिंदुओं को पूरा किया और 24 घंटों में वायरल लोड में 94 प्रतिशत और 48 घंटों में 99 प्रतिशत की कमी का प्रदर्शन किया।”

अभी पढ़ें Health TIPS: पेट में बनने वाली गैस को जड़ से खत्म कर देंगे ये 5 उपाय, जानें

तीन महीने में सबसे कम
पिछले 24 घंटों में भारत में 4,417 कोरोनावायरस संक्रमणों में एक दिन की वृद्धि देखी गई, जो कि तीन महीने में सबसे कम है। सक्रिय कोविड मामलों की संख्या घटकर 52,336 हो गई है, जबकि 23 मौतें हुई हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि सक्रिय मामलों में अब कुल संक्रमण का 0.12 प्रतिशत शामिल है, जबकि ठीक होने की दर बढ़कर 98.69 प्रतिशत हो गई है। दुनियाभर में वैक्सीन के विकास में भी तेजी देखी जा रही है।

अभी पढ़ें – हेल्थ से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें 

Click Here – News 24 APP अभी download करें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -