Sunday, November 27, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Home Remedies For Back Pain: बढ़ती उम्र में कमर दर्द से रहते हैं परेशान? तो ये कारगर घरेलू उपचार आएंगे आपके काम

आज हम आपके लिए कमर दर्द से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू उपचार लेकर आए हैं। इन घरेलू नुस्खों की मदद से आपको कमर दर्द में जल्द से जल्द आराम मिल जाता है।

How To Overcome Back Pain: बढ़ती उम्र में कमर दर्द की समस्या होना बेहद आम होता है। लेकिन अगर आपकी ये समस्या बहुत ज्यादा ही बढ़ जाती है तो ये आपके लिए गंभीर साबित हो सकती है। अगर आपको हमेशा कमर दर्द की शिकायत रहती है तो आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

लेकिन अगर आप चाहें तो कुछ कारगर घरेलू नुस्खों को अपनाकर भी कमर के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए कमर दर्द से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू उपचार लेकर आए हैं। इन घरेलू नुस्खों की मदद से आपको कमर दर्द में जल्द से जल्द आराम मिल जाता है, तो चलिए जानते हैं कमर दर्द से निजात पाने के कारगर घरेलू नुस्खे-

अभी पढ़ें दिवाली पर बनाएं तुरंत मुंह में घुलने वाली ब्रेड की बर्फी, स्वाद होता है खूब लजीज, जानें रेसिपी

कमर दर्द से राहत पाने के घरेलू उपचार

नमक के पानी से नहाएं

अगर आप कमर दर्द से अक्सर परेशान रहते हैं तो आपके लिए सॉल्ट बाथ बेहतर साबित हो सकता है। नमक में मैग्नीशियम मौजूद होता है जोकि आपको कमर के दर्द में राहत प्रदान कर सकता है। इसके लिए आप एक बाथ टब में गर्म पानी में सॉल्ट डालें। फिर आप इसमें थोड़े समय के लिए बैठ जाएं। इससे आपका कमर दर्द और ऐंठन दोनों में आराम मिल जाएगा।

तेल की मालिश करें

अगर आपकी कमर में दर्द है तो आप तेल की मसाज से मांसपेशियों में दर्द और तनाव को दूर कर सकते हैं। इससे आपकी कमर के फंक्शन में सुधार आता है साथ ही इससे आपका पीठ दर्द भी ठीक हो जाता है। इसके लिए आप कोई भी अच्छा सा तेल या ऑइंटमेंट का उपयोग कर सकते हैं।

अभी पढ़ें Hair Care Tips: एक हफ्ते में काले हो जाएंगे सफेद बाल, बस लगा लें ये एक चीज़

हल्दी का दूध पीएं

कमर दर्द में तुरंत राहत पाने के लिए आप हल्दी दूध का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप सोने से पहले 1 गिलास दूध में 1 टीस्पून हल्दी पाउडर डालकर सेवन करें। इससे आपको कमर दर्द में बहुत राहत मिलती है।

मेथी दाना इस्तेमाल करें

अगर आपको कमर दर्द की शिकायत है तो आपके लिए मेथी दाना या मेथी पाउडर उपयोगी साबित हो सकता है। इसके लिए 1 गिलास गर्म दूध में 1 चम्मट मेथी दाना और शहद डालें। फिर आप इसको अच्छे से मिलाकर पी जाएं। इससे आपको कमर दर्द में तुरंत आराम मिलेगा।

अभी पढ़ें – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -