Saturday, December 3, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Tingling in Hands: क्या आप हाथ-पैरों में झनझनाहट से हमेशा रहते हैं परेशान? तो ये घरेलू उपचार तुरंत दिलाएंगे आराम

आपके हाथ-पैरों में झनझनाहट शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण होती है। लेकिन कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

Numbness in Hands: जब आप बहुत लंबे समय तक एक ही स्थिति में बैठे रहते हैं तो इससे आपके हाथ-पैर सुुन्न पड़ जाते हैं। फिर जैसे ही आप हाथ-पैर हिलाते हैं तो आपको पहले तो झनझनाहट महसूस होती है फिर थोड़ी देर के बाद पैर नॉर्मल हो जाता है। ज्यादातर लोग इस समस्या को अनदेखा कर देते हैं लेकिन अगर ये समस्या रोजाना हो रही है तो इसको नजरअंदाज करना आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है। दरअसल आपके हाथ-पैरों में झनझनाहट शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण होती है। लेकिन कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं कुछ असरदार घरेलू उपाय-

अभी पढ़ें Health Benefits of Oranges: प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए औषधी से कम नहीं है संतरा, फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

दालचीनी का सेवन करें

दालचीनी में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जिनसे आपके शरीर में ब्लड फ्लो को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। अगर आपके शरीर के अंगों में झनझनाहट या सुन्नता की समस्या है तो दालचीनी इसको कम कर सकता है।

हल्दी वाले दूध का सेवन करे

दूध कई एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है जोकि आपके हाथों में होने वाली झनझनाहट को कम कर सकता है। दरअसल, हल्दी में पाए जाने वाले गुणों के कारण शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बना रहता है।

अभी पढ़ें कोविड के नए वैरियंट पर डॉक्टर बोले, डरें नहीं बस रहें सावधान

गुनगुने पानी का सेवन करे

अगर आपके हाथ-पैरों में झनझनाहट की समस्या है तो गुनगुना पानी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। गुनगुने के सेवन से आपके हाथ-पैरों की झनझनाहट को दूर किया जा सकता है।

रोजाना योगा करें

ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाए रखने के लिए रोजाना योगासन करना बहुत लाभकारी होता है। इससे आपके हाथ-पैरों की झनझनाहट और जोड़ों के दर्द को कम किया जा सकता है।

अभी पढ़ें – हेल्थ से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें 

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -