Wednesday, December 7, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

कोविड के नए वैरियंट पर डॉक्टर बोले, डरें नहीं बस रहें सावधान

नए वैरियेंट से मरीजों के अस्पताल में भर्ती होने और आईसीयू में भर्ती होने की संभावना कम

COVID-19: कोविड -19 के ओमिक्रॉन वैरिएंट के नए सब-वैरिएंट की आहट के बाद प्रशासन अलर्ट हो गया है। इस पर डॉक्टरों ने लोगों से सतर्क रहने की अपील की है। मुंबई और केरल सरकार ने इसे लेकर एडवाइजरी जारी की है।

अभी पढ़ें Health Benefits of Oranges: प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए औषधी से कम नहीं है संतरा, फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

मेदांता अस्पताल के एमडी नरेश त्रेहन ने कहा कि वायरस कई म्यूटेशन से गुजरेगा। वह बोले इस वायरस की हिस्ट्री रही है कि जब यह म्यूटेशन से गुजरा है तो यह थोड़ा कमजोर पड़ा है। इससे पहले ओमाइक्रोन के साथ भी ऐसा ही हुआ था। उन्होंने कहा यह सही है कि नया संस्करण और भी प्रभावी होंगे और फैलेंगे।

अभी पढ़ें Yoga For Pollution: वायु प्रदूषण से बचने के लिए डेली रुटीन में अपनाएं ये 3 योगासन, नहीं होगी सांस लेने में दिक्कत

एम्स के पूर्व निदेशक और सीआईआई पब्लिक हेल्थ काउंसिल के अध्यक्ष डॉ रणदीप गुलेरिया ने कहा यदि आप बाहर जा रहे हैं। विशेष रूप से भीड़-भाड़ वाली जगहों पर तो मास्क पहनना चाहिए। उन्होंने कहा उच्च जोखिम वाले समूह, बुजुर्ग लोगों को बाहर जाने से बचना चाहिए क्योंकि इससे संक्रमण फैलने की संभावना अधिक होती है।

हालांकि नए वैरियेंट से मरीजों के अस्पताल में भर्ती होने और आईसीयू में भर्ती होने की संभावना कम है। क्योंकि कोविड 19 के जिन नए रूपों की उम्मीद की जा रही है उनमें म्यूटेशन होने की प्रवृत्ति है। अब स्थिति पहले से अलग है। पहले कोई टीकाकरण नहीं था लेकिन अब लोगों को टीका लगाया गया है और वायरस के खिलाफ प्रतिरक्षा विकसित की है।

अभी पढ़ें – हेल्थ से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें 

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -