Thursday, December 8, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Health Benefits of Oranges: प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए औषधी से कम नहीं है संतरा, फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

संतरा विटामिन सी का एक बहुत ही बड़ा सॉर्स होता है इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान संतरे का सेवन एक रामबाण औषधि के समान होता है।

Health Benefits of Oranges: संतरा एक बहुत ही रसीला फल है जोकि स्वाद में खट्टा होता है। आमतौर पर संतरे का जूस हर किसी को बेहद पसंद होता है। ये जूस स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पौष्टिक भी होता है। संतरा विटामिन सी का एक बहुत ही बड़ा सॉर्स होता है इसलिए संतरे के सेवन से आपकी इम्यूनिटी स्टॉंग होती है।

इतना ही नहीं संतरे के सेवन से आपको हेल्दी स्किन, स्ट्रांग हेयर और आंखों की रोशनी को भी बढ़ाने में मदद मिलती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्रेग्नेंसी के दौरान संतरे का सेवन एक रामबाण औषधि के समान होता है। अगर नहीं! तो आज हम आपको संतरे खाने के फायदे बचाने जा रहे हैं, तो चलिए जानते हैं-

अभी पढ़ें शराब पीने के बाद क्यों होता है सिरदर्द? जानें इसके पीछे के 5 मुख्य कारण

गट हेल्थ के लिए लाभकारी

संतरा फाइबर की अच्छी मात्रा से भरपूर होता है। इसके सेवन से आपकी कब्ज और आंतों की समस्या से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। अगर आपके शरीर में फाइबर की मात्रा बेहतर होती है तो इससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं इससे डायबिटीज की समस्या भी राहत मिल जाती है। इसके अलावा इससे दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को भी कम किया जा सकता है।

विटामिन-सी का बड़ा सोर्स

संतरे में करीब 70 प्रतिशत तक विटामिन C मौजूद होता है। अगर आप रोजाना एक संतरे का सेवन करते हैं तो इसलिए आपके शरीर में विटामिन सी की पूर्ति हो सकती है। विटामिन-C आपके शरीर में आयरन और मजबूत इम्यूनिटी के लिए आवश्यक होता है।

अभी पढ़ें दांतों को मोती की तरह चमकाना चाहते हैं, तो आज ही आजमाएं ये घरेलू उपचार

रामबाण है प्रेगनेंट महिलाओं के लिए

बॉडी में डीएनए और दूसरे जेनेटिक मैटेरियल बनाने के लिए विटामिन बी और फोलेट की जरूरत पड़ती है। इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान गर्भवती महिलाओं के लिए को संतरे का सेवन करना बेहजद लाभकारी होता है। इससे बच्चे के दिमाग का डेवलप ठीक तरह से होता है।

होता है एंटीइन्फ्लेमेटरी गुणों से भरा

एक संतरे में करीब 170 से अधिक फाइटोकेमिकल्स और 60 फ्लेवोनोइड्स मौजूद होते हैं, जो किसी भी दूसरे एंटीऑक्सीडेंट फूड या फिर मेडिसिन से अधिक होते हैं। संतरे के सेवन से आपको कैंसर, गठिया, डायबिटीज और अल्जाइमर जैसे रोगों में राहत प्रदान होती है।

अभी पढ़ें – हेल्थ से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें 

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -