Sunday, November 27, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Benefits of Hing Paste On Navel: रोजाना नाभि पर लगाएं हींग, सेहत को मिलेंगे चमत्कारी लाभ

नाभि पर हींग लगाने से आपको कई हेल्थ बेनेफिट्स प्राप्त हो सकते हैं। अगर, नहीं तो चलिए जानते हैं नाभि पर हींग लगाने से आपको क्या लाभ मिलते हैं।

Hing Paste on Navel: हींग को आयुर्वेद में एक जड़ी बूटी का संज्ञा दी गई है। ये आपको हर भारतीय किचन में आसानी से मिल जाएगी। इसको खाने में महक और स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इतना ही नहीं हींग के सेवन से आपको कई सेहत लाभ प्राप्त होते हैं।

अभी पढ़ें Morning Weight Loss Habits: विंटर सीजन में बढ़ने वजन को कंट्रोल करेंगी ये 5 हेल्दी मॉर्निंग हैबिट्स, आज से ही करें फॉलो

विशेषकर पेट से जुड़ी समस्याओं में हींग का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है। इसके सेवन से आपको गैस, एसिडिटी और जलन की समस्या से छुटकारा मिलता है। इससे आपका डाइजेशन बेहद बना रहता है। लेकिन क्या आपको पता है कि नाभि पर हींग लगाने से आपको कई हेल्थ बेनेफिट्स प्राप्त हो सकते हैं। अगर, नहीं तो चलिए जानते हैं नाभि पर हींग लगाने से आपको क्या लाभ मिलते हैं।

पेट गैस में आराम दिलाए

अगर आप रोजाना अपनी नाभि पर हींग लगाते हैं तो इससे आपको पेट में बनने वाली गैस से आराम मिलेगा। खासतौर पर अगर आप खट्टी डकार से परेशान रहते है तो आप नाभि पर हींग लगा सकते हैं। इसके लिए आप थोड़े से गर्म पानी में हींग डालकर मिला लें। फिर आप इसको कॉटन बॉल की से नाभि पर लगा लें। इससे आपको खट्टी डकार, बदहजमी और गैस जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।

पेट दर्द में आराम दिलाए

अगर आप अपनी नाभि पर रोजाना हींग लगाते हैं तो इससे आपको पेट दर्द की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। इसके लिए आप 1 चम्मच सरसों के तेल को को गर्म कर लें। फिर आप इसमें थोड़ी सा हींग डालकर लेप बना लें। इसके बाद आप इस लेप को नाभि पर लगाएं और थोड़ी देर मसाज करें।

अभी पढ़ें Foods For Good Sleep: क्या रात को सोते हुए आपकी नींद अचानक टूट जाती है? तो इस समस्या को दूर करेंगे ये हेल्दी फूड्स

पेट को ठंडा रखे

अगर आप रोजाना अपनी नाभि पर हींग लगाते हैं तो इससे आपके पेट को ठंडक प्राप्त होती है। इसके लिए आप हींग में थोड़ा सा ऑलिव ऑयल मिलाकर नाभि में डालें। फिर आप थोड़ी देर के लिए लेटे रहें। अगर आप दिन में दो बार इसको नाभि पर लगाते हैं तो इससे आपके पेट को ठंडक मिलती है।

अभी पढ़ें – हेल्थ से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें 

 

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -