Monday, September 26, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

World: रवाना हुआ महारानी एलिजाबेथ का फ्यूनरल कोर्टेज, 19 सिंतबर को यहां होगा अंतिम संस्कार

बकिंघम पैलेस द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार यात्रा में कॉफिन के साथ राजकुमारी रॉयल भी होंगी।

यूके: महारानी एलिजाबेथ का अंतिम संस्कार 19 सितंबर को होगा। रविवार को बाल्मोरल महल से उनका फ्यूनरल कोर्टेज  रवाना हो चुका है। यह पहले एडिनबर्ग, स्कॉटलैंड और फिर लंदन ले जाया गया। बकिंघम पैलेस द्वारा जारी बयान के अनुसार महारानी का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार 19 सितंबर को स्थानीय समयानुसार सुबह 11 बजे लंदन के वेस्टमिंस्टर एब्बे में होगा।  जारी बयान के मुताबिक अंतिम संस्कार से पहले रानी चार दिनों के लिए वेस्टमिंस्टर हॉल में लेट-इन-स्टेट होंगी ताकि जनता को उनका सम्मान करने का अवसर मिल सके। इसके बाद 12 सितंबर को सेंट जाइल्स कैथेड्रल, एडिनबर्ग तक पहुंचाने के लिए पैलेस ऑफ होली रूडहाउस तक एक जुलूस निकाला जाएगा।

अभी पढ़ें पोते प्रिंस हैरी बोले-आप मेरी ‘मार्गदर्शक कम्पास’ थीं, हमेशा आपकी यादें संजोकर रखूंगा

 

शाही परिवार के सदस्य जुलूस में भाग लेंगे

बताया जा रहा है कि राजा और शाही परिवार के सदस्य जुलूस में भाग लेंगे और कॉफिन प्राप्त करने के लिए सेंट जाइल्स कैथेड्रल में एक में मौजूद रहेंगे। फिर कॉफिन सेंट जाइल्स कैथेड्रल में आराम करेगा जो द रॉयल कंपनी ऑफ आर्चर्स के विजिल्स द्वारा संरक्षित है। ताकि स्कॉटलैंड के लोगों को उनके सम्मान की अनुमति मिल सके। 13 सितंबर को महारानी का कॉफिन स्कॉटलैंड से रॉयल एयर फ़ोर्स के विमान से एडिनबर्ग हवाई अड्डे से यात्रा करेगा और उस शाम आरएएफ नॉर्थोल्ट पहुंचेगा।

अभी पढ़ें दोस्ती की खातिर दो महिलाओं ने एक ही लड़के से कर ली शादी

कॉफिन के साथ राजकुमारी रॉयल भी होंगी

बकिंघम पैलेस द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार यात्रा में कॉफिन के साथ राजकुमारी रॉयल भी होंगी। रानी के ताबूत को बो रूम में आराम करने के लिए सड़क मार्ग से बकिंघम पैलेस ले जाया जाएगा। बुधवार 14 सितंबर को ताबूत को बकिंघम पैलेस से वेस्टमिंस्टर के पैलेस तक किंग्स ट्रूप रॉयल हॉर्स आर्टिलरी के गन कैरिज पर जुलूस में ले जाया जाएगा, जहां महारानी वेस्टमिंस्टर हॉल में राज्य की सुबह तक लेटे-इन-स्टेट होंगी। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का पिछले गुरुवार को बाल्मोरल कैसल में निधन हुआ था।

अभी पढ़ें  दुनिया से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -