Wednesday, 17 April, 2024

---विज्ञापन---

NEWS 24 Conclave 2023: ‘मंथन’ के मंच से बोले सीएम भूपेश बघेल- बदल रही है छत्तीसगढ़ की छवि

रायपुर: न्यूज 24 के सबसे लोकप्रिय कार्यक्रम मंथन 2023 का मंगलवार को छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में शानदार आयोजन हुआ। एक दिवसीय कार्यक्रम में प्रदेश के जाने-माने नेताओं ने शिरकत की। मंथन के मंच पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के साथ संदीप चौधरी ने चर्चा की। खास बातचीत में सीएम भूपेश ने कहा- इस बार भी […]

Edited By : Pushpendra Sharma | Updated: Jan 11, 2023 11:33
Share :
CG news 24 Manthan 2023 bhupesh baghel
CG news 24 Manthan 2023 bhupesh baghel

रायपुर: न्यूज 24 के सबसे लोकप्रिय कार्यक्रम मंथन 2023 का मंगलवार को छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में शानदार आयोजन हुआ। एक दिवसीय कार्यक्रम में प्रदेश के जाने-माने नेताओं ने शिरकत की। मंथन के मंच पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के साथ संदीप चौधरी ने चर्चा की। खास बातचीत में सीएम भूपेश ने कहा- इस बार भी हम स्पष्ट बहुमत से सरकार बनाने जा रहे हैं। जबकि बीजेपी के पास वोट मांगने का कोई आधार नहीं है। बीजेपी का जनाधार सिमट रहा है। अगला चुनाव भूपेश बघेल वर्सेज पीएम मोदी के सवाल पर उन्होंने कहा- ये चुनाव कांग्रेस बनाम बीजेपी होगा। हमारा लक्ष्य 71 के आंकड़े को पार करना होगा। हम निश्चित रूप से स्पष्ट बहुमत से सरकार बनाएंगे।

और पढ़िए –17th Pravasi Bharatiya Divas: समापन में भावुक हुए सीएम शिवराज, दोनों हाथ जोड़कर मांगी माफी 

https://twitter.com/news24tvchannel/status/1612833644682547202

राहुल गांधी की यात्रा देश की आवाज 

राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के सवाल पर उन्होंने कहा- ये छोटी बात नहीं है। ये चुनावी यात्रा नहीं है। भारत जोड़ो यात्रा देश की आवाज है। राम मंदिर और हिंदुत्व का एजेंडा हथियाने के सवाल पर सीएम ने कहा- ये लोग राम या गाय को राजनीतिक लाभ के रूप में लेते हैं, लेकिन हमने ऐसा कभी नहीं किया। हम सबके हृदय में राम बसे हुए हैं। ये हमारे आस्था के केंद्र हैं। क्या कांग्रेस रामभक्त हो गई है? इस सवाल के जवाब में सीएम ने कहा- हम हर भगवान को मानते हैं। गाय के नाम पर वोट मांगने वालों ने उनकी कितनी सेवा की? इन्होंने तो राम और हनुमान जी की हमेशा क्रोधित छवि दिखाने की कोशिश की। बीजेपी ने हमेशा अफवाह और भ्रम फैलाने का काम किया है।

और पढ़िए –जोशीमठ के बाद अब यूपी के इस शहर में पड़ी घरों में दरारें, जानें क्या है पूरा माजरा

नक्सलवाद से बदल रही है छवि

सीएम भूपेश ने कहा- छत्तीसगढ़ की छवि नक्सलवाद से बदल रही है। अब इसकी पहचान यहां की संस्कृति से हो रही है। हमारी सरकार ने लोगों के विकास के लिए काफी काम किया है। छत्तीसगढ़ में तीन लाख लोग गोबर बेचकर पैसा कमा रहे हैं। ओपीएस के मुद्दे पर उन्होंने कहा- 17 हजार करोड़ के लिए हमने केंद्र सरकार से पत्राचार किया। हमने पिछली कैबिनेट में फैसला किया है कि केंद्र सरकार दे या ना दे, हम इसका लाभ देंगे। रिटायरमेंट के बाद कोई भी सरकार कर्मचारी का पैसा नहीं रोक सकती।

राज्यपाल नहीं कर रहीं हस्ताक्षर 

राज्य सरकार पर बढ़ते कर्ज के सवाल पर उन्होंने कहा- देश-दुनिया की स्थिति क्या है। भारत सरकार खुद कर्ज ले रही है, फिर वह राज्यों को कैसे मना कर सकती है। यदि ओपीएस से यदि राज्य पर भार पड़ा तो 2070 में इसका असर पड़ेगा। आरक्षण के सवाल पर उन्होंने कहा- राज्यपाल ने एक घंटे में हस्ताक्षर करने की बात कही थी। आदिवासी समाज की डिमांड के आधार पर विधानसभा में हमने मांगें पूरी कीं। अब 2 दिसंबर से लेकर 9 जनवरी तक उन्होंने हस्ताक्षर नहीं किए, उल्टा राज्य सरकार से सवाल पूछे जा रहे हैं। छत्तीसगढ़ में बढ़ती गरीबी के सवाल पर सीएम ने कहा- 40 प्रतिशत से ज्यादा लोग गरीबी रेखा से नीचे हैं, इसी को आधार मानते हुए हम उनके उत्थान की योजनाएं लेकर आए। हमने गरीबों को प्रोत्साहन देने का काम किया है। धान खरीद के लिए हमने 2640 रुपये दिए हैं।

और पढ़िए –MP global investors summit 2023: मध्यप्रदेश में आज से ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट, PM मोदी वर्चुअली करेंगे संबोधित

अपराध में आई कमी

प्रदेश में बढ़ रहे अपराध पर उन्होंने कहा- हम अपहरणकर्ताओं से लोगों को छुड़ाकर ला रहे हैं। अपराधियों को जेल में डाला जा रहा है। व्यापारियों के लिए हमने बेहतर माहौल बनाया है। छोटे से लेकर बड़े व्यापारी तक को बेहतर माहौल बना है। हमारे खजाने का पैसा विधवा, किसान, गरीब और युवाओं के खाते में जा रहा है। भ्रष्टाचार के मुद्दे पर सीएम ने कहा- आजकल तो सब ऑनलाइन है तो ऐसे में भ्रष्टाचार का सवाल कैसे उठता है। इनके नेता तो बिना टेंडर के ही भ्रष्टाचार के आरोप लगा देते हैं।

टीएस सिंह देव का पत्र लिखना गलत नहीं

टीएस सिंह देव के सवाल पर उन्होंने कहा- उनका पूरा सम्मान है। वह तो विधानसभा में भी सवाल पूछ लेते हैं। सीएम को पत्र लिखा दिया तो इसमें गलत क्या है। क्या छत्तीसगढ़ निवेश का गढ़ बन रहा है? इसके जवाब में सीएम ने कहा- हमने कई एमओयू किए हैं, जिन्हें अमलीजामा पहनाया जा रहा है। प्रदेश में 24 हजार करोड़ का निवेश आ रहा है। राइस मिल से लेकर रूरल नेशनल पार्क जैसी चीजें लेकर आ रहे हैं। गोबर खरीदी का मजाक उड़ाने वाले देखते हैं कि इससे हमारा नेचुरल पेंट बन रहा है। हमारे स्कूल इसी से रंगे जाएंगे। गोबर से हम बिजली उत्पादन भी करने जा रहे हैं।

सीएम ने छत्तीसढ़ मॉडल के सवाल पर कहा- मॉडल बेचकर सिर्फ बीजेपी ही सत्ता में आ सकती है। गुजरात मॉडल यही था। छत्तीसगढ़ के मॉडल की बात करें तो चार साल में डेढ़ लाख करोड़ रुपये आमजन की जेब में गया है, ये है छत्तीसगढ़ का मॉडल। 2024 के चुनाव पर सीएम ने कहा- हमारी फाइट रीजनल पार्टियों से भी है। इस साल के अंत तक स्थिति साफ हो जाएगी। युवा बेरोजगारी और महंगाई के फन को कुचलने का काम करेंगे।

और पढ़िए –Bomb Threat: मुंबई के धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल को बम से उड़ाने की धमकी, जांच में जुटी पुलिस

कांग्रेस के भरोसे मैं हूं, मेरे भरोसे कांग्रेस नहीं

सीएम ने उनकी बढ़ती लोकप्रियता के सवाल पर कहा- कांग्रेस के भरोसे मैं हूं, मेरे भरोसे कांग्रेस नहीं है। मैं बहुत छोटा आदमी हूं। पार्टी से बड़ा होने की गलतफहमी किसी को नहीं होनी चाहिए। दूसरे लोग कुछ भी आरोप लगा सकते हैं, लेकिन हकीकत यह है कि हमारी सरकार में सभी मंत्रियों को काम करने की छूट है। कोई विधायक नाराज नहीं है।

छत्तीसगढ़ का मॉडल मेरा नहीं

अंग्रेजी स्कूलों की बढ़ती तादाद पर सीएम भूपेश ने कहा- गरीब बच्चों को पढ़ाने के लिए ये नवाचार किया गया है। हिंदी भाषी बच्चे अंग्रेजी में पिछड़ जाते हैं, ऐसे में हम इन बच्चों को अवसर उपलब्ध कराना चाहते हैं। क्या छत्तीसगढ़ के मॉडल को प्रचारित किया जाएगा? इस सवाल पर उन्होंने कहा- हम महात्मा गांधी के रास्ते पर चल रहे हैं। ये मेरा मॉडल नहीं है। जहां तक दूसरे राज्यों की बात है, मुझे नहीं पता कि क्या होगा। इस बारे में हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष बता सकते हैं। सीएम ने आम आदमी पार्टी के बारे में कहा- आम आदमी पार्टी वैचारिक रूप से दिवालिया पार्टी है। क्या भूपेश बघेल बड़ी जिम्मेदारी के लिए तैयार हैं? इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा- मैंने कभी टिकट नहीं मांगा। कभी मंत्रिपद के लिए लॉबिंग नहीं की। मैंने बिना पद के लिए भी काम किया है।

और पढ़िए –देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

First published on: Jan 10, 2023 09:03 PM
संबंधित खबरें