Thursday, December 8, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Nasa: नासा ने टाला सबसे शक्तिशाली रॉकेट आर्टेमिस 1 का  launch, जानें वजह  

नासा ने सोमवार को फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर से आर्टेमिस I मिशन को लॉन्च करने की योजना बनाई थी,

वाशिंगटन: नासा ने अपने सबसे शक्तिशाली रॉकेट आर्टेमिस 1 का बहुप्रतीक्षित प्रक्षेपण फिलहाल टाल दिया है। यह रॉकेट चंद्रमा के चारों ओर यात्रा करेगा। नासा की टीमें अभी इसके “इंजन ब्लीड पर काम कर रही हैं। सोमवार को नासा ने एक ट्वीट में कहा, “आर्टेमिस I का प्रक्षेपण आज नहीं हो रहा है क्योंकि टीमें इसके इंजन ब्लीड पर काम कर रहीं हैं।सोशाल मीडिया पर आगे बताया गया कि टीमें डेटा इकट्ठा करना जारी रखेंगी और हम आपको अगले लॉन्च प्रयास के बारे में समय पर पोस्ट करते रहेंगें।

अभी पढ़ें ये हैं दुनिया के सबसे छोटे पायलट, 17 साल की उम्र में अकेले 5 महीनों में की 52 देशों की यात्रा

अभी पढ़ें चीन के सैन्य अभ्यास के बीच अमेरिका के दो युद्धपोत भी पहुंचे ताइवान के स्ट्रेन में, पेलोसी की यात्रा के बाद पहला परागमन

जानकारी के मुताबिक रॉकेट की उलटी गिनती घड़ी को T-40 मिनट पर होल्ड पर रखा गया था। हाइड्रोजन टीम आर्टेमिस 1 लॉन्च डायरेक्टर के साथ योजनाओं पर चर्चा कर रहीं हैं। बता दें कि नासा ने सोमवार को फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर से आर्टेमिस I मिशन को लॉन्च करने की योजना बनाई थी, जो स्पेस लॉन्च सिस्टम (एसएलएस) रॉकेट और ओरियन कैप्सूल को चंद्रमा के चारों ओर एक महीने से अधिक लंबी यात्रा पर भेज रहा था।

नासा ने कहा कि लॉन्च अनियोजित होल्ड पर है। “लॉन्च फिलहाल अनियोजित होल्ड में है क्योंकि टीम @NASA_SLS कोर स्टेज पर इंजन नंबर 3 के साथ एक मुद्दे पर काम कर रही है।” टीमें इस बात का मूल्यांकन कर रही हैं कि इंजन को कंडीशन करने के लिए ब्लीड टेस्ट सफल क्यों नहीं रहा। इंजीनियर अधिक से अधिक डेटा एकत्र करने के विकल्पों पर विचार कर रहे हैं। आर्टेमिस I रॉकेट और अंतरिक्ष यान स्थिर सुरक्षित स्थिति में हैं।

अभी पढ़ें  दुनिया से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -