Sunday, November 27, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Nigeria Flood: नाइजीरिया में बाढ़ का कहर; 600 से अधिक लोगों की मौत, 13 लाख विस्थापित

Nigeria Flood: नाइजीरिया की मौसम विज्ञान एजेंसी ने चेतावनी दी है कि देश के दक्षिण के कुछ राज्यों में नवंबर के अंत तक बाढ़ जारी रह सकती है।

Nigeria Flood: नाइजीरिया में विनाशकारी बाढ़ से अब तक 600 से अधिक लोग मारे गए हैं और लाखों लोग विस्थापित हुए हैं। नाइजीरिया के आपदा प्रबंधन मंत्री के अनुसार, पश्चिम अफ्रीकी राष्ट्र में बाढ़ भारी आपदा बनकर कहर बरपा रही है। उन्होंने कहा कि देश के अधिकांश राज्य कई चेतावनियों के बावजूद पूरी तरह से तैयार नहीं थे।

अभी पढ़ें Colombia Bus Accident: कोलंबिया में सड़क हादसा, बस पटलने से 20 यात्रियों की मौत, 15 घायल

नाइजीरिया के मानवीय मामलों और आपदा प्रबंधन मंत्री सादिया उमर फारूक ने रविवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने स्थानीय अधिकारियों से सबसे अधिक जोखिम वाले क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित निकालने के लिए कहा।

दो लाख घर पूरी तरह तबाह

बता दें कि नाइजीरिया में पिछले एक दशक में यह सबसे भीषण बाढ़ है। बाढ़ के चलते करीब 13 लाख लोग विस्थापित हुए हैं जबकि दो लाख से अधिक घर पूरी तरह से नष्ट हो गए हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नवंबर के अंत तक बाढ़ के जारी रहने की उम्मीद है। नाइजीरिया हर साल बरसात के समुद्र के दौरान हल्की बाढ़ का अनुभव करता है, इस साल यह काफी खराब रहा है।

देश में विनाशकारी बाढ़ का कारण भारी बारिश और जलवायु परिवर्तन बताया जा रहा है। हालांकि, विशेषज्ञों की माने तो खराब योजना और बुनियादी ढांचे ने नुकसान को और बढ़ा दिया है। घरों के अलावा खेती को भी बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है। बाढ़ ने नाइजीरिया के 36 राज्यों में से 27 को प्रभावित किया है।

अभी पढ़ें Turkey Coal Mine Blast: तुर्की की कोयला खदान में जोरदार धमाका, 25 लोगों की मौत, दर्जनों फंसे

नाइजीरिया की मौसम विज्ञान एजेंसी ने चेतावनी दी है कि देश के दक्षिण के कुछ राज्यों में नवंबर के अंत तक बाढ़ जारी रह सकती है।

अभी पढ़ें  दुनिया से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -