Thursday, 29 February, 2024

---विज्ञापन---

दिल्ली में कैसे होगा बिजली बिल जीरो? CM अरविंद केजरीवाल ने बताया पूरा प्लान

Delhi Electricity Bills Zero : दिल्लीवासियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। अब उन्हें बिजली का बिल नहीं देना पड़ेगा। इसके लिए दिल्ली सरकार ने नई योजना लागू की है।

Edited By : Deepak Pandey | Updated: Jan 29, 2024 16:58
Share :
Delhi CM Arvind Kejriwal

Delhi Electricity Bills Zero : देश की राजधानी में अब फ्री बिजली मिलेगी, इसे लेकर दिल्ली सरकार ने नई पॉलिसी जारी की है। इसके तहत दिल्लीवासियों को न सिर्फ बिजली बिल जीरो हो जाएगा, बल्कि इससे उनकी कमाई भी होगी। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पूरा प्लान बताया।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि साल 2015 में दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार बनी थी और हमने एक साल बाद सोलर पॉलिसी 2016 पास की थी। पूरे देश में इसे सबसे प्रोग्रेसिव सोलर पॉलिसी मानी गई। इसने ही सोलर पॉवर की बुनियाद रखी। दिल्ली सरकार ने नई सोलर पॉलिसी 2024 लागू की है।

यह भी पढ़ें : दिल्ली CM का दावा- AAP के 7 विधायकों को ऑफर हो चुकी डील

दिल्ली में नई सोलर पॉलिसी 2024 लागू

उन्होंने कहा कि दिल्ली में अभी तक सिर्फ 200 यूनिट तक बिजली फ्री है। इसके बाद 400 यूनिट तक आधा और उससे ज्यादा यूनिट पर पूरा बिजली बिल लिया जाता है, लेकिन नई सोलर पॉलिसी के तहत आपका बिजली बिल जीरो हो जाएगा। इसके तहत छत पर सोलर पैनल लगाने वालों का बिजली बिल जीरो होगा, चाहे वे कितनी भी यूनिट बिजली खर्च करें।

छतों पर लगेंगे सोलर पैनल

सीएम केजरीवाल ने कहा कि जो दिल्लीवासी अपने घर या मकान की छतों पर सोलर पैनल लगाएंगे, इससे उनकी कमाई भी होने लगेगी और वे हर महीने 700 से लेकर 900 रुपये कमा सकते हैं। ये इसलिए संभव है, क्योंकि दिल्ली में पहले से ही महंगाई दर कम है, इससे और कम होगी। जो लोग सोलर पैनल पर खर्च करेंगे, उनको 4 साल में रिटर्न मिल जाएगा।

सीएम केजरीवाल ने नीतीश कुमार पर दिया जवाब

बिहार में जेडीयू के इंडिया गठबंधन से अलग होने पर सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मेरे हिसाब से नीतीश कुमार को एनडीए में नहीं जाना चाहिए था। उन्होंने सही काम नहीं किया। लोकतंत्र के लिए यह ठीक नहीं है। उन्होंने आगे कहा कि मुझे लगता है कि इससे बिहार में एनडीए को नुकसान और इंडिया गठबंधन को फायदा होगा।

First published on: Jan 29, 2024 04:32 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें