Thursday, October 6, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Online Banking Fraud: बिजली बिल के नाम पर आया ठगी का नया मामला, ऐसे खाली हो रहा है बैंक अकाउंट!

Online Banking Fraud: फ्रॉड के मामले हैं कि कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं। आए-दिन नई वरदाते सामने आती रहती हैं जिनमें हैकर्स के नए फ्रॉड (Online Fraud) देखे जा सकते हैं। साइबर हैकिंग (Cyber Hacking) के मामलो में बढ़तरी होने के साथ अलग-अलग तरीके भी सामने आ रहे हैं। वहीं, अब एक और नया मामला सामने आया है जिससे सीधा बैंक खाता खाली हो रहा है।

अभी पढ़ें खुशखबरी! Jio ने लॉन्च किया दमदार प्लान, मात्र 8 रुपए देकर पाएं बंपर डेटा और अनलिमिटेड कॉलिंग का फायदा

जी हां, साइबर हैकिंग का एक नया मामला सामने आया है जिसके तहत ठगी के लिए हैकर्स लिंक (Online Fraud Link) भेज रहे हैं और फिर लोगों के बैंक खाते (Online Banking) को खाली कर रहे हैं। इन मामलों में देखा गया है कि हैकर्स ठगी के लिए वाट्सएप (WhatsApp) और एसएमएस (SMS) का सहारा ले रहे हैं। आइए इसके बारे में आपको पूरी जानकारी देते हैं।

बिजली बिल जमा करने की ठगी

हाल ही में बिजली बिल जमा करने के नाम पर ठगी का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि आम लोगों को WhatsApp और SMS पर लिंक भेजकर ठगा जा रहा है। इस दौरान मैसेज में बिल की जानकारी और लिंक को भेजा जा रहा है। लिंक पर क्लिक करने के बाद पैसे जमा करने के लिए कहा जाता है।

बिजली बिल के नाम पर ठगी

दरअसल, ये लिंक बिजली बिल भरने के लिए नहीं बल्कि यूजर का मोबाइल हैक करने के लिए होता है। हैकर्स फोन को हैक कर लोगों के पैसे ठगते है और उनके बैंक अकाउंट से पैसे काट लेते हैं। पिछले कुछ महीनों से इस तरह का स्कैम चला आ रहा है।

बैंकिंग फ्रॉड के आए कई मामले

एनसीआरबी (NCRB) की ताजा रिपोर्ट में भारत में बैंकिग फ्रॉड के कई मामले सामने आए है। इनमें ऑनलाइन बैंकिंग फ्रॉड के 4047 मामले देखे जा चुके हैं। इनमें ज्यादातर मामले एटीएम फ्रॉड से संबंधित है। इसके अलावा अन्य मामले डेबिट और क्रेडिट कार्ड से जुड़े थे।

अभी पढ़ें Smartphone: इन 5G Flagship Smartphone में मिलेगा जबरदस्त कैमरा और फीचर, जानिए

बचने के लिए क्या करें

अगर आपके पास भी बिजली बिल (Electricity Bill)भरने का लिंक सेंड किया जा रहा है। ऐसे में आपको लिंक पर क्लिक नहीं करना है और उसके खिलाफ शिकायत दर्ज करनी है। इससे आप ठगी के शिकार होने से बच सकते हैं।

अभी पढ़ें – गैजेट्स से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -