Friday, October 7, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Instagram Bug ढूंढ़ने पर भारतीय छात्र को मिला 38 लाख रुपये का इनाम, बचाए करोड़ों अकाउंट!

Instagram Bug Detecting Award: इंस्टाग्राम की एक खामी को पकड़ लिया गया है जिससे लाखों-करोड़ों यूजर्स के अकाउंट हैक होने से बच गए हैं।

Instagram Bug Detecting Award: इंस्टाग्राम एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन चुका है जिसका इस्तेमाल दुनियाभर में किया जाता है। कंपनी अपने प्लेटफॉर्म पर यूजर्स के लिए तरह-तरह के अपडेट (Instagram update) जारी करती रहती है। इसके साथ ही उनकी सुरक्षा के लिए तमाम प्राइवेसी फीचर्स (Instagram Privacy Feature) भी लाती रहती है।

हालांकि, इंस्टाग्राम (Instagram) की एक खामी को पकड़ लिया गया है जिससे लाखों-करोड़ों यूजर्स के अकाउंट हैक होने से बच गए हैं। बता दें कि जयपुर के एक छात्र नीरज शर्मा ने इंस्टाग्राम की एक खामी का पता लगा है। इसकी जानकारी कंपनी को देने के बाद उसे इनाम भी दिया गया है।

अभी पढ़ें Vivo V25 5G: 28 हजार के इस फोन को सिर्फ 6,499 रुपये में खरीदने का मौका! जानिए कैसे

इंस्टाग्राम ने दिया 38 लाख रुपये का इनाम

छात्र नीरज शर्मा ने इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से बग का पता लगाया जिसके बाद छात्र को इंस्टाग्राम से 38 लाख रुपये का इनाम मिला है। बताया जा रहा है कि मिले बग से यूजर्स के अकाउंट में बिना लॉगिन और पासवर्ड के थंबनेल चेंज किया जा सकता है।

फेसबुक और इंस्टाग्राम से कराया अवगत

नीरज शर्मा ने प्लेटफॉर्म की इस गलती से इंस्टाग्राम और फेसबुक को अवगत कराया। ये बग के बारे में सही जानकारी जानकर कंपनी की ओर से इस काम के लिए 38 लाख रुपये का इनाम दिया गया।

क्या आया बग में सामने

फेसबुक के इंस्टाग्राम में मौजूद बग से किसी भी यूजर के अकाउंट से रील का थंबनेल बदला जा सकता था। इसके लिए सिर्फ मीडिया आईडी की जरुरत पड़ती, चाहे पासवर्ड कितना भी मजबूत क्यों ना होता फिर भी हैकर्स ये काम आसानी से कर सकते थे।

छात्र नीरज शर्मा (Neeraj Sharma) ने जानकारी दी कि उन्होंने पिछले साल 2021 दिसंबर से इंस्टाग्राम अकाउंट में खराबी ढूंढने की शुरुआत की थी। काफी मशक्कत करने के बाद उसे 31 जनवरी, 2022 की सुबह इंस्टाग्राम की गलती का पता चला। इसके बाद उन्होंने ये जानकारी फेसबुक देते हुए एक रिपोर्ट सेंड की जिसके 3 दिन बाद जवाब आया।

फेसबुक की ओर से नीरज को कहा गया कि वो डेमो के जरिए इंस्टाग्राम बग को समझाए। इसके बाद नीरज ने 5 मिनट में थंबनेल चेंज करके उन्हें दिखा दिया। इसके बाद 11 मई की रात को नीरज के पास फेसबुक की ओर से एक मेल आया जिसमें उसे 45,000 डॉलर (करीब 35 लाख रुपये) का इनाम दिया गया है।

अभी पढ़ें MMS लीक होने पर तुरंत करें ये तीन काम, मिनटों में हट जाएगी आपत्तिजनक वीडियो और फोटो

इतना ही नहीं, फेसबुक की ओर से इनाम देने में की गई चार महीनों की देरी के कारण 4500 डॉलर (लगभग 3 लाख रुपये) का बोनस भी दिया गया है।

अभी पढ़ें – गैजेट्स से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -