Wednesday, July 8, 2020

JEE Mains, NEET, CBSE, ICAI Exams 2020: जानें परीक्षा से जुड़ी सभी लेटेस्ट और महत्वपूर्ण जानकारियां

JEE Mains, NEET, CBSE, ICAI Exams 2020: देश भर में फैले कोरोनावायरस का असर शिक्षा क्षेत्र में भी भारी रुप से देखने को मिला है।

JEE Mains, NEET, CBSE, ICAI Exams 2020: देश भर में फैले कोरोनावायरस का असर शिक्षा क्षेत्र में भी भारी रुप से देखने को मिला है। इसके कारण कई बड़ी परीक्षाएं जैसे सीबीएसई(CBSE Board Exams 2020) आईसीएसई(ICSE Board Exam 2020) की बोर्ड परीक्षाएं, जेईई (JEE Mains 2020) और नीट(NEET 2020) पर भी देखने को मिला है। कोरोनावायरस के कारण इन सभी परीक्षाओं पर निर्णय सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया है। इसी के चलते इनमें से कुछ परीक्षाएं जैसै सीबीएसई और आईसीएसई की बोर्ड परीक्षाएं रद्द भी हो गई है। इन परीक्षाओं के रद्द होने के बाद से ही बाकि भी परीक्षाओं पर संशय की स्थिति पैदा हो गई है। आईये जानते है कि कोरोनावायरस के इस समय में देश की महत्वपूर्ण परीक्षाओं का क्या हाल है।

सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड परीक्षाएं 2020

सोशल मीड‍िया पर कैंपेन और पेरेंट्स द्वारा दायर याच‍िका के बाद सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा आयोज‍ित ना करने का फैसला ल‍िया है. 27 जून को सुप्रीम कोर्ट ने भी सीबीएसई के इस फैसले पर मुहर लगा दी। सीबीएसई संभवत: 15 जुलाई तक परीक्षा का पर‍िणाम जारी कर देगा। पर‍िणाम, इंटरनल असेस्‍मेंट के आधार पर जारी क‍िया जाएगा. सीबीएसई की परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई तक आयोज‍ित होने वाली है।

सीबीएसई की तरह ही आईसीएसई ने भी परीक्षाएं रद्द कर दी हैं। बोर्ड ने 10वीं और 12वीं दोनों परीक्षाएं रद्द की हैं. छात्रों को इंटरनल असेस्‍मेंस के आधार पर अंक द‍िये जाएंगे। सीबीएसई और आईसीएसई दोनों ही बोर्ड ने यह फैसला छात्रों की सेहत को देखते हुए लिया है।

जेईई मेंस परीक्षा 2020 और नीट परीक्षा 2020

सीबीएसई और आईसीएसई की बोर्ड परीक्षाओं के रद्द होने के बाद छात्रो के मन में लगातार जेईई और नीट परीक्षा को लेकर संशय की स्थिति बनी हुई है। जेईई मेन परीक्षा 18 से 23 जुलाई, 2020 तक निर्धारित है। जबकि नीट परीक्षा 26 जुलाई 2020 को आयोजित की जानी है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) परीक्षा आयोजन की तैयारी में जुटा हुआ है। हालांकि, अंतिम निर्णय मानव संसाधन मंत्रालय की ओर से लिया जाना है।

बता दें कि जेईई मेन और नीट 2020 में शामिल होने वाले उम्मीदवार जुलाई में प्रस्तावित दोनों परीक्षाओं को स्थगित करने के लिए सोशल मीडिया पर हैश टैग #PostponeNEETandJEE के साथ कैंपेन चलाया जा रहा है। इस कैंपेन के द्वारा छात्रों की मांग है कि इन परीक्षाओं को स्थगित किया जाए। हालांकि इन परीक्षाओं को शायद मानव संसाधन मंत्रालय स्थगित कर दे लेकिन यह सीबीएसई की तरह रद्द नही होंगी क्योंकि नेशनल टेस्ट एजेंसी ने यह साफ कर दिया है कि कॉलेजों में एडमिशन इन परीक्षाओं के द्वारा ही होगा।

ICAI Exam 2020: आईसीएआई द्वारा सीए की परीक्षाएं जो पहले मई में होने वाली थी वह अब 29 जुलाई को आयोजित की जानी है। इस परीक्षा की बात करें तो इसकी होने की पूरी संभावना है क्योंकि आईसीएआई ने छात्रों को पहले ही इस परीक्षा को छोड़कर नवंबर की परीक्षा सीधे देने का विक्लप दे दिया है। जिसके बाद जिन छात्रों को परीक्षा नही देने है वह खुद ही इस परीक्षा को छोड़ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

कोरोना के बाद इंडिया से बाहर इंडिया का अद्भुत कारनामा, चीन और पाकिस्तान कर रहे स्यापा

नई दिल्ली। यूरोपियन यूनियन हो या फिर यूनाईटेड नेशंस हर तरफ भारत का बोलवाला है। अमेरिका, ब्रिटेन हो फिर रूस हर कोई भारत से...

नेपाल में उठा सियासी तूफान, चालबाज चीन ने राष्ट्रपति भवन को भी जाल में फंसाया

नई दिल्ली। चालबाज चीन ने नेपाल के राष्ट्रपति भवन को भी अपने जाल में फंसा लिया है। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग चाहते हैं...

सपना चौधरी ने इस गाने पर डांस से जीता फैंस का दिल, पागल हो गए लोग, देखें वीडियो

नई दिल्लीः हरियाणवी सिंगर (Haryanvi Dancer) और डांसर सपना चौधरी (Sapna Chaudhary) की पहचान किसी बॉलीवुड सिलेब्स से कम नहीं है। वो जब मंच...

लॉकडाउन में बुक कराए गये टिकटों का रिफंड नहीं दे रहीं एयरलाइंस, सुप्रीम कोर्ट ने जारी किया नोटिस

नई दिल्ली। कोरोना लॉकडाउन के दौरान बुक किए गये हवाई टिकटों की वापसी में एयर लाइन हीलाहवाली कर रही हैं। यात्रियों पर जबरन क्रेडिट...