Thursday, 29 February, 2024

---विज्ञापन---

JEE Main 2023 Shift 1 paper analysis: 30 जनवरी के शिफ्ट 1 का पेपर खत्म, जानें कैसे रहा एग्जाम

JEE Main 2023 Shift 1 paper analysis: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) आज इंजीनियरिंग उम्मीदवारों के लिए जेईई मेन आयोजित कर रही है। सेशन 1 की परीक्षा 30 जनवरी को बीई/बीटेक (पेपर 1) परीक्षा दो पालियों में सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक आयोजित की […]

Edited By : Niharika Gupta | Updated: Jan 31, 2023 11:31
Share :
JEE Main Counselling 2023
JEE Main Counselling 2023

JEE Main 2023 Shift 1 paper analysis: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) आज इंजीनियरिंग उम्मीदवारों के लिए जेईई मेन आयोजित कर रही है। सेशन 1 की परीक्षा 30 जनवरी को बीई/बीटेक (पेपर 1) परीक्षा दो पालियों में सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक आयोजित की जा रही है। जेईई मेन 30 जनवरी की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड jeemain.nta.nic.in पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध हैं।

उम्मीदवारों को मूल फोटो आईडी प्रूफ के साथ जेईई मेन एडमिट कार्ड की एक कॉपी और फॉर्म के साथ अपलोड की गई पासपोर्ट साइज फोटो की कॉपी परीक्षा स्थल पर लानी होगी। उन्हें एडमिट कार्ड पर निर्धारित ड्रेस कोड और उस पर डिटेल्स परीक्षा के अन्य दिशानिर्देशों का पालन करना होगा। एडमिट कार्ड पर दिखाए गए रिपोर्टिंग समय के बाद उम्मीदवारों को परीक्षा स्थल पर पहुंचना चाहिए।

और पढ़िए –GATE 2023 Exam: गेट परीक्षा के लिए जरूरी गाइडलाइन्स जारी, जानें किन चीजों को रखना होगा ध्यान

JEE Main 2023: Shift 1 paper analysis

छात्रों के अनुसार, मैथ्स थोड़ा कठिन था, फिजिक्स आसान से मध्यम लेवल की थी, जबकि केमिस्ट्री आसान था। कुल मिलाकर यह पेपर मध्यम लेवल का था। छात्रों का मानना है की सीबीएसई बोर्ड के 11वीं और 12वीं कक्षा के लगभग सभी अध्यायों से प्रश्न पूछे गए थे। यह माना गया की पेपर ज्यादा कठिन था न ज्यादा आसान था, माध्यम लेवल का पेपर था।

केमिस्ट्री का पेपर हुआ आसान

न्यूमेरिकल सेक्शन में फिजिकल केमिस्ट्री का वेटेज ऑर्गेनिक और इनऑर्गेनिक केमिस्ट्री से ज्यादा रहा। कार्बनिक रसायन की तुलना में अकार्बनिक रसायन को अधिक महत्व दिया गया। रासायनिक संतुलन, परमाणु संरचना, इलेक्ट्रोकैमिस्ट्री, पॉलिमर, बायोमोलेक्युलस, हाइड्रोकार्बन, ईथर और फिनोल, एरियल और एल्काइल हैलाइड्स, पर्यावरण रसायन विज्ञान, रोज़मर्रा की रसायन विज्ञान और रासायनिक कैनेटीक्स प्रश्नों में शामिल विषयों में से थे।

फिजिक्स का पेपर मध्यम लेवल का था

किनेमैटिक्स, वर्क पावर और एनर्जी, हीट एंड थर्मोडायनामिक्स, रे ऑप्टिक्स, करंट इलेक्ट्रिसिटी, इलेक्ट्रोस्टैटिक्स, एसी सर्किट, मॉडर्न फिजिक्स, कम्युनिकेशन सिस्टम और कैपेसिटर पर अध्यायों को अधिक महत्व दिया गया था।

और पढ़िए –NEET FET 2022: नीट फेलोशिप एंट्रेंस टेस्ट के लिए एडिट विंडो आज होगी बंद, इन चीजों में जल्द करें सुधार

मैथ्स की परीक्षा मध्यम रही

कैलकुलस और बीजगणित के अध्यायों को वेटेज दिया गया। प्रश्नों में निम्नलिखित विषय शामिल थे: Parabola, Ellipse, Definite Integrals, Area, Differential Equations, Matrices, Probability, Permutation & Combination, Determinants, Vectors, 3D Geometry, Binomial Theorem, Complex numbers और Progression Series.

और पढ़िए – शिक्षा से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

 

 

First published on: Jan 30, 2023 02:42 PM
संबंधित खबरें