Saturday, 24 February, 2024

---विज्ञापन---

Visa Free Countries: अब इन देशों में बिना वीजा के कर सकेंगे सफर, यहां देखें देशों की लिस्ट

Visa Free Countries: क्या आपको भी यात्रा करना पसंद है और दुनिया की सहर करनी है? हम समझते हैं कि वीजा प्राप्त करना आसान नहीं है। इसे ध्यान में रखते हुए, हमने उन देशों की सूची तैयार की है, जहां आप बिना वीजा के जा सकते हैं। आपको केवल अपने फोटो पहचान पत्रों में से […]

Edited By : Nitin Arora | Updated: Jan 28, 2023 15:02
Share :
Flights affected in Delhi

Visa Free Countries: क्या आपको भी यात्रा करना पसंद है और दुनिया की सहर करनी है? हम समझते हैं कि वीजा प्राप्त करना आसान नहीं है। इसे ध्यान में रखते हुए, हमने उन देशों की सूची तैयार की है, जहां आप बिना वीजा के जा सकते हैं। आपको केवल अपने फोटो पहचान पत्रों में से एक की आवश्यकता होगी। साथ ही अगर आपकी उम्र 15 साल से कम और 65 साल से ज्यादा है तो आप अपने आधार कार्ड से ही भूटान और नेपाल जैसे देशों में जा सकते हैं।

भूटान और नेपाल कैसे जाएं?

यदि आप भूटान जाने की योजना बना रहे हैं, तो आपको बस एक मतदाता पहचान पत्र की आवश्यकता है। बच्चों को अपने जन्म प्रमाण पत्र या शैक्षिक विद्यालय के पहचान पत्र (आधार कार्ड) की आवश्यकता होगी।

नेपाल की एडवाइजरी के मुताबिक भारतीयों को सिर्फ ऐसे दस्तावेज की जरूरत है, जो उनकी भारतीय नागरिकता साबित करे। इसके लिए वे वोटर आईडी कार्ड या आधार कार्ड दिखा सकते हैं।

और पढ़िए ईपीएफओ ने पेंशनरों के ‘जीवन प्रमाण पत्र’ के संबंध में नई अधिसूचना जारी की

भारतीय पासपोर्ट से इन देशों की कर सकते हैं यात्रा

बारबाडोस

बारबाडोस कैरिबियन के सबसे खूबसूरत देशों में से एक है। यह द्वीप छुट्टी बीताने वालों के लिए एक बेहतरीन स्थान है। भारतीय नागरिकों को घूमने के लिए वीजा की जरूरत नहीं है। यहां आपको बिना वीजा के 90 दिनों तक रहने की अनुमति है।

फिजी

आप फिजी में बिना वीजा के 120 दिनों तक रह सकते हैं। फिजी अपने सुंदर दृश्यों, प्रवाल भित्तियों, लैगून को आमंत्रित करने और मैत्रीपूर्ण लोगों के लिए जाना जाता है।

और पढ़िएकर्मचारी और नियोक्ता दोनों देंगे योगदान, कौन पात्र है और उनके क्या हैं लाभ? योजना के बारे में जानें सबकुछ

जमैका

यदि आपके पास भारतीय पासपोर्ट है, तो आप बिना वीजा के जमैका की यात्रा कर सकते हैं। जमैका में वर्षावन, पहाड़ और समुद्र तट हैं।

कजाखस्तान

यहां आपको जरूर जाना चाहिए। भारतीय नागरिक अधिकतम 14 दिनों तक बिना वीजा के यात्रा कर सकते हैं।

मॉरीशस

बिना वीजा के आप मॉरीशस में अधिकतम 90 दिनों तक रह सकते हैं।

युगांडा, सेशेल्स, मालदीव, मॉरीशस, थाईलैंड, मकाओ, श्रीलंका, भूटान, नेपाल, केन्या, म्यांमार, कतर, कंबोडिया, जिम्बाब्वे और ईरान में दुनिया भर में 58 यात्रा स्थान हैं जहां आप वीजा के बिना यात्रा कर सकते हैं।

और पढ़िएबिजनेस से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहां पढ़ें

First published on: Jan 28, 2023 12:20 PM
संबंधित खबरें