Monday, December 5, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

RBI Monetary Policy: अब घर खरीदना होगा और महंगा, कार लोन पर भी बढ़ जाएगी किस्त, यहां समझें गणित

RBI Monetary Policy: रिजर्व बैंक ने आम लोगों को झटका देते हुए रेपो रेट में 0.50 फीसदी की में बढ़ोतरी का ऐलान किया है। इससे लोन महंगा हो जाएगा और आपकी किस्त बढ़ जाएगी।

RBI Monetary Policy: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने आम आदमी को एकबार फिर झटका दिया है। रिजर्व बैंक ने लगातार बढ़ती महंगाई (Inflation) पर काबू पाने के लिए आज एक बार फिर रेपो रेट (RBI Repo Rate Hike) में बढ़ोतरी कर दिया है।

शक्तिकांत दास की अध्यक्षता में हुई मौद्रिक नीति की समीक्षा बैठक (RBI Monetary Policy) के आखिरी दिन शुक्रावर को आरबीआई रेपो रेट में 50 आधार अंकों की बढ़ोतरी का ऐलान किया। इस बढ़ोतरी के बाद रेपो रेट 5.40 प्रतिशत से बढ़कर 5.90 फीसद हो गया है। यह लगातार चौथा मौका है जब आरबीआई ने रेपो रेट में बढ़ोतरी की है। मई 2022 से अबतक रेपो रेट में 190 बेसिस पॉइंट्स का इजाफा किया जा चुका है।

अभी पढ़ें Indian Raiways: फेस्टिव सीजन में रेलवे ने फिर बढ़ाए प्लेटफॉर्म टिकट के रेट, अब देने होंगे इतने रुपये

लोन हो जाएगा महंगा

आरबीआई के इस ऐलान का अर्थ यह है कि आपकी ईएमआई इसके चलते काफी बढ़ने वाली है। रेपो रेट में बढ़ोतरी का सीधा मतलब है कि ब्याज दर बढ़ोतरी है। इसका असर होम लोन (Home Loan), कार लोन (Car Loan) और पर्सनल होन (Personal Loan) की EMI महंगे होने के रूप में देखने को मिलेगा। अब होम लोन, कार लोन समेत सभी तरह के लोन महंगे हो जाएंगे। यानी आपके होम लोन की किस्त बढ़ जाएगी।

होम लोन पर कितना बढ़ेगा बोझ

मान लें कि आपने 20 साल के लिए 30 लाख रुपये का होम लोन लिया है और अभी आपके होम लोन की ब्‍याज दर 7.90 फीसदी है तो अब इसके बढ़कर 8.40 प्रतिशत होने के आसार है। ऐसे में अगर आप 24,907 रुपये हर महीने बैंक को किस्त दे रहे हैं। लेक‍िन इंटरेस्ट रेट में 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी से आपका किस्त बढ़कर 25,845 रुपये हो जाएगा। यानी अब आपको 928 रुपये ज्‍यादा हर महीने चुकाने होंगे। इस ह‍िसाब से आपको करीब 11256 रुपये हर साल ज्यादा चुकाने होंगे।

ऑटो लोन पर बढ़ जाएगी किस्त

मान लिया जाए कि आपने सात साल के आठ लाख रुपये का ऑटो लिया है। जिसपर फिलहाल 11 फीसदी की ब्याज दर से 13,698 रुपये की किस्त अदा कर रहे हैं। वहीं अनुमान के मुताबिक अब ये ब्याज दर 11 फीसदी से बढ़कर 11.50 फीसदी हो जाएगी। जिससे आपकी कस्त बढ़कर 13,909 रुपये बढ़ जाएगी। यानी आपकी जेब पर 211 रुपये का अतिरिक्त बोझ बढ़ जाएगा। इस ह‍िसाब से आपको करीब 2532 रुपये हर साल ज्यादा चुकाने होंगे।

अभी पढ़ें Cheap Train Ticket: अन्य दैनिक यात्रियों से सस्ती टिकट पाएं! SBI YONO ऐप से ऐसे बुक करें सस्ती ट्रेन टिकट

क्या है रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट ?

  • रेपो रेट वह दर है जिस पर RBI द्वारा बैंकों को कर्ज दिया जाता है और बैंक इसी कर्ज से ग्राहकों को लोन देते हैं। रेपो रेट बढ़ने का मतलब है कि बैंक से मिलने वाले कई तरह के लोन महंगे हो जाएंगे।
  • रिवर्स रेपो रेट वह दर है जिस पर बैंकों की ओर से जमा राशि पर RBI से उन्हें ब्याज मिलता है।

अभी पढ़ें – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -