Friday, 23 February, 2024

---विज्ञापन---

Post Office MIS: पोस्ट ऑफिस की धांसू योजना! 10 साल से ऊपर के बच्चों का खुलवाएं खाता, हर महीने मिलेंगे 2500 रुपये

Post Office MIS Scheme: अगर आप भी सुरक्षित और निश्चित लाभ कमाना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की स्कीम आपके लिए बेस्ट है। Post office MIS एक ऐसी बचत योजना है जिसमें आप एक बार निवेश कर हर महीने ब्याज के रूप में इसका लाभ उठा सकेंगे। इस खाते (Post Office Saving Scheme) के कई […]

Edited By : Nitin Arora | Updated: Nov 18, 2022 12:18
Share :

Post Office MIS Scheme: अगर आप भी सुरक्षित और निश्चित लाभ कमाना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की स्कीम आपके लिए बेस्ट है। Post office MIS एक ऐसी बचत योजना है जिसमें आप एक बार निवेश कर हर महीने ब्याज के रूप में इसका लाभ उठा सकेंगे। इस खाते (Post Office Saving Scheme) के कई फायदे हैं।

आपको बता दें कि इसे 10 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों के नाम से भी खोला जा सकता है। अगर आप अपने बच्चों के नाम पर यह खास खाता (Post Office Monthly Income Scheme) खुलवाते हैं तो आपको उसकी स्कूल फीस की चिंता भी नहीं करनी पड़ेगी। आइए जानते हैं इस योजना से जुड़ी पूरी जानकारी।

अभी पढ़ें SBI के करोड़ों ग्राहकों के लिए खुशखबरी, अब WhatsApp पर कहीं भी और कभी भी कर सकेंगे ये बड़ा काम

खाता कहां और कैसे खुलवाएं?

यह खाता (Post Office Monthly Income Scheme Benefits) आप किसी भी डाकघर में खुलवा सकते हैं।
इसके तहत न्यूनतम 1000 रुपये और अधिकतम 4.5 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं।

फिलहाल इस योजना ( Post Office Monthly Income Scheme Interest Rate 2021) के तहत ब्याज दर 6.6 फीसदी है। अगर बच्चे की उम्र 10 साल से ज्यादा है तो आप उसके नाम से यह अकाउंट (MIS Benefits) खुलवा सकते हैं। इस स्कीम की मैच्योरिटी 5 साल है, इसके बाद इसे बंद किया जा सकता है।

अभी पढ़ें Good News! अब पेंशनभोगी कभी भी जमा करा सकते हैं जीवन प्रमाण पत्र, जानिए कैसे

हिसाब जानिए

  • अगर आपका बच्चा 10 साल का है और आप उसके नाम पर 2 लाख रुपए जमा करते हैं तो 6.6 फीसदी की मौजूदा दर से हर महीने आपका ब्याज 1100 रुपए हो जाएगा।
  • पांच साल में यह ब्याज कुल 66 हजार रुपए हो जाएगा और आखिरी में आपको 2 लाख रुपए (Post Office Monthly Income Scheme In Hindi) का रिटर्न भी मिलेगा।
  • इस तरह आपको एक छोटे बच्चे के 1100 रुपए मिलेंगे, जिसे आप उसकी पढ़ाई में लगा सकते हैं। यह राशि माता-पिता के लिए अच्छी मदद बन सकती है।
  • इसी तरह अगर आप 4.5 लाख रुपए जमा करते हैं तो आपको हर महीने करीब 2500 रुपए मिलेंगे।

अभी पढ़ें – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

First published on: Nov 17, 2022 06:06 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें