Tuesday, February 7, 2023
- विज्ञापन -

Latest Posts

Post Office Double Money: खुशखबरी! डाक-घर की इन स्कीम्स में डबल होगा पैसा, जानें-किसमें कितना लगेगा वक्त

Post Office Double Money: अगर आप पैसा निवेश करने की योजना बना रहे हैं और कुछ जोखिम-मुक्त विकल्प चाहते हैं, तो केंद्र सरकार द्वारा संचालित योजनाएं आपके लिए मददगार साबित हो सकती हैं। केंद्र सरकार की तरफ से जारी निवेश योजनाएं बैंकों और डाकघरों के माध्यम से लोगों को मिल सकती है। यदि आप अपने पैसे के साथ कोई जोखिम नहीं लेना चाहते हैं, तो आप अपना पैसा National Savings Certificate (NSC), Sukanya Samriddhi Yojana, Senior Citizen Saving Scheme (SCSS), Kisan Vikas Patra (Kisan Vikas Patra –KVP) जैसी योजनाओं में लगा सकते हैं। लंबी अवधि में ये स्कीमें आपके पैसे को दोगुना करते हैं।

इनमें से अधिकांश योजनाएं भारत भर के डाकघरों में उपलब्ध हैं और भारतीय डाकघर की शाखाओं में जाकर इनसे जुड़ा जा सकता है।

और पढ़िए Gold Price Update: सोना ग्राहकों की चमकी किस्मत, अब 30875 रुपये में खरीदें 10 ग्राम

किसान विकास पत्र (KVP) रिटर्न कैलकुलेटर

किसान विकास पत्र 7 फीसदी की ब्याज दर पर 10 साल और चार महीने में आपका पैसा दोगुना करने में सक्षम है। मान लीजिए कि आप आज केवीपी योजना में 2 लाख रुपये का निवेश करते हैं, तो 124 महीनों के बाद आपको 4 लाख रुपये मिलेंगे। किसान विकास पत्र योजना बैंकों द्वारा कुछ फिक्स्ड डिपॉजिट की तुलना में भी बेहतर ब्याज देते हैं।

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC) रिटर्न कैलकुलेटर

नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट पर फिलहाल 6.8 फीसदी का ब्याज मिल रहा है। NSC योजना लगभग 12 वर्षों में आपके पैसे को दोगुना कर सकती है। चूंकि योजना में निवेश पांच साल में परिपक्व होता है, इसलिए आपको 5वें और 10वें साल के बाद निवेश को बढ़ाना होगा। यानी अगर आप पांच साल के लिए 2 लाख रुपए जमा करते हैं तो मैच्योरिटी पर आपको 2,77,899 रुपए मिलेंगे। अब अगर आप दोबारा पांच साल के लिए मैच्योरिटी अमाउंट जमा करते हैं तो 10वें साल में आपको 3,86,139 रुपये मिलेंगे।

डाकघर Fixed Deposit कैलकुलेटर

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट यानी फिक्स्ड डिपॉजिट से भी आपका पैसा दोगुना हो सकता है। चूंकि इंडिया पोस्ट पांच साल की एफडी पर 6.7 फीसदी का रिटर्न देता है, इसलिए आपको इसे हर पांच साल के बाद रिन्यू कराना होगा। यदि आप 2 लाख रुपये का निवेश करते हैं, तो आपको परिपक्वता पर 2,67,000 रुपये मिलेंगे। अब मान लीजिए कि अगर आप इसे दोबारा निवेश करते हैं तो आपको अगले पांच साल बाद 3,56,445 रुपये मिलेंगे। अब अगर आप इसे दोबारा दो साल (कुल 12 साल) के लिए फिर से निवेश करते हैं तो आपको 5.7 फीसदी की दर से (दो साल की एफडी के लिए ब्याज दर) 3,97,079.73 रुपये मिलेंगे।

और पढ़िए LPG Cylinder Price: आम लोगों को राहत या झटका, जानें- एलपीजी सिलेंडर सस्ता हुआ या महंगा?

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) परिपक्वता कैलक्यूलेटर

सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम निवेशकों को 7.6 फीसदी का रिटर्न दे रही है। यदि आप 2 लाख रुपये का निवेश करते हैं, तो आपको मौजूदा दर पर पांच साल बाद 2,76,000 रुपये मिलेंगे। एक बार पुनर्निवेश करने पर आपको अगले पांच साल बाद 3,72,608 रुपये मिलेंगे। तो, 10 साल बाद आपके पास 3,72,608 रुपये होंगे। अगर इसे दोबारा निवेश किया जाए तो यह अगले एक साल में 4 लाख रुपये के आंकड़े को पार कर सकता है, तो आपका पैसा 11 साल में दोगुना हो जाएगा।.

और पढ़िए – बिजनेस से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -