Wednesday, November 30, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Digital Banking Units: पीएम मोदी आज 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स का उद्घाटन करेंगे, मिलेंगी ये सेवाएं

Digital Banking Units: प्रधानमंत्री मोदी आज डिजिटल बैंकिंग यूनिट राष्ट्र को समर्पित करेंगे। डीबीयू की स्थापना देश के कोने-कोने में डिजिटल बैंकिंग के लाभों को पहुंचाने के उद्देश्य से की जा रही है।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट (DBU) राष्ट्र को समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से 75 डिजिटल बैंकिंग इकाइयां राष्ट्र को समर्पित करेंगे। डीबीयू की स्थापना देश के कोने-कोने में डिजिटल बैंकिंग के लाभों को पहुंचाने के उद्देश्य से की जा रही है।

अभी पढ़ें PM Kisan Yojana 12th Installement: ऐसे किसानों के खाते में नहीं आएगी 12वीं किस्त, लिस्ट में ऐसे देखें अपना नाम

यह योजना सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कवर करेगी। 11 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, 12 निजी क्षेत्र के बैंक और एक लघु वित्त बैंक इस मिशन में भाग ले रहे हैं।

गौरतलब है कि वर्ष 2022-23 के बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा था कि देश की आजादी के 75 साल पूरे होने पर देश के 75 जिलों में 75 डीबीयू की स्थापना की जाएगी।

डीबीयू की स्थापना देश के कोने-कोने में डिजिटल बैंकिंग के लाभों को पहुंचाने के उद्देश्य से की जा रही है। यह योजना सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कवर करेगी। 11 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, 12 निजी क्षेत्र के बैंक और एक लघु वित्त बैंक इस मिशन में भाग ले रहे हैं।

अभी पढ़ें Milk Price Hike: आम आदमी पर फिर से पड़ी महंगाई की मार, अमूल के बाद मदर डेयरी ने भी बढ़ाए दाम

डीबीयू सर्विसेज की शुरुआत में सेविंग, करंट, आरडी-एफडी, कैश निकालना, पासबुक प्रिंटिंग जैसी सुविधाएं शामिल होंगी। ग्राहकों के पास मोबाइल और इंटरनेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, मास ट्रांजिट सिस्टम कार्ड, यूपीआई क्यूआर कोड, भीम आधार और प्वाइंट ऑफ सेल के लिए डिजटल किट होगी।

अभी पढ़ें – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -