Thursday, December 1, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

रसोई गैस व CNG उपभोक्ता हो जाएं अलर्ट, कीमतों में 12 रुपये तक की हो सकती है बढ़ोतरी!

Gas Price: त्योहारों के बीच, पाइप रसोई गैस वाले उपभोक्ताओं को जल्द ही ऐसी खबर मिल सकती है जो उनके उत्सव के उत्साह को कम कर सकती है। पाइप वाली रसोई गैस की कीमतें 6 रुपये प्रति यूनिट तक बढ़ सकती हैं, जबकि CNG की कीमतों में 8-12 रुपये प्रति किलो तक की बढ़ोतरी हो सकती है। सरकार द्वारा प्राकृतिक गैस की कीमतों को रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचाने के बाद यह बढ़ोतरी संभव है। सरकार ने पिछले हफ्ते एपीएम गैस नामक पुराने क्षेत्रों से उत्पादित गैस की कीमतों को 6.1 अमेरिकी डॉलर से बढ़ाकर 8.57 अमेरिकी डॉलर प्रति मिलियन ब्रिटिश थर्मल यूनिट कर दिया। कठिन क्षेत्रों से उत्पादित गैस की दरों को 9.92 अमेरिकी डॉलर प्रति एमएमबीटीयू से बढ़ाकर 12.46 अमेरिकी डॉलर कर दिया गया है।

अभी पढ़ें Stock Market Opening: भारतीय शेयर बाजार में बंपर उछाल, हरे निशान पर Sensex और Nifty

पीटीआई के अनुसार, एपीएम गैस देश में उत्पादित सभी गैस का दो-तिहाई हिस्सा बनाती है और इसे ऑटोमोबाइल के लिए सीएनजी में परिवर्तित किया जाता है और खाना पकाने के लिए घरेलू रसोई में पाइप किया जाता है।

कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज ने कहा कि एपीएम गैस की कीमतें एक साल में लगभग 5 गुना तक बढ़ी हैं। कहा गया, ‘2.5 अमरीकी डालर प्रति एमएमबीटीयू मूल्य वृद्धि के लिए और हाल ही में मुद्रा की कमजोरी के लिए, सीजीडी को तत्काल सीएनजी मूल्य में 12-14 रुपये प्रति किलोग्राम की वृद्धि की आवश्यकता होगी।’

ICICI Securities, पाइप्ड कुकिंग गैस, जिसे पीएनजी कहा जाता है, के अनुसार, इन उच्च इनपुट लागतों के प्रभाव को पूरी तरह से पारित करने के लिए सीएनजी की कीमतों में 6.2 रुपये प्रति मानक क्यूबिक मीटर और 9-12.5 रुपये प्रति किलोग्राम की वृद्धि करने की आवश्यकता होगी।

अभी पढ़ें भारत का कोयला उत्पादन सितंबर में 12% बढ़ा, पढ़ें- ये रिपोर्ट

Jefferies ने कहा कि इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड को सीएनजी की कीमत 8 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ाने की आवश्यकता होगी जबकि महानगर गैस लिमिटेड को कीमतों में 9 रुपये की वृद्धि करनी होगी।

अभी पढ़ें – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -