Sunday, December 4, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

NHAI InvIT: सरकार की सड़क बनाने में करें मदद और लगाएं मात्र 10 हजार, आपके रुपयों पर इतने फिसदी की मिलेगी रिटर्न

नई दिल्ली: खुदरा निवेशकों के पास अब देश के विकास में निवेश करने का एक और विकल्प है और वह भी अपने निवेश पर अच्छा रिटर्न अर्जित करके। राष्ट्रीय राजमार्ग इन्फ्रा ट्रस्ट (NHAI InvIT), सरकार की राष्ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन का समर्थन करने के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) द्वारा प्रायोजित बुनियादी ढांचा निवेश ट्रस्ट, एनएचएआई से तीन अतिरिक्त सड़क परियोजनाओं के अधिग्रहण के लिए आंशिक वित्त पोषण के लिए अपनी इकाइयों की नियुक्ति के माध्यम से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय निवेशकों से 1,430 करोड़ रुपये जुटाए हैं।

अभी पढ़ें Gold Price Update: सोना खरीदारों की चमकी किस्मत, सोना 5700 तो चांदी 24000 रुपये मिल रहा है सस्ता !

इसके अलावा, NHAI InvIT ने 1,500 करोड़ रुपये जुटाने के लिए गैर-परिवर्तनीय डिबेंचर (NCDs) जारी करने के लिए SEBI के साथ एक प्रॉस्पेक्टस भी दायर किया है।

न्यूनतम आवेदन आकार 10,000 रुपये (यानी 10 एनसीडी) और उसके बाद 1,000 रुपये (यानी 1 एनसीडी) के गुणकों में होगा।

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि NHAI InvIT का लक्ष्य गैर-परिवर्तनीय डिबेंचर या NCD के माध्यम से घरेलू निवेशकों से 1500 करोड़ रुपये जुटाना है, जिनकी 24 साल की लंबी अवधि की परिपक्वता है।

गडकरी ने कहा, ‘कूपन छमाही देय 7.9% है, जो वर्ष के लिए 8.05% ब्याज के बराबर है। जबकि एनसीडी की गारंटी सरकार या एनएचएआई द्वारा नहीं दी जाती है, यह दो रेटिंग एजेंसियों से एएए रेटिंग लेती है।’ बता दें कि इश्यू सोमवार, 17 अक्टूबर, 2022 को खुलेगा और सोमवार, 7 नवंबर, 2022 को बंद होने के आसार हैं।

संबंधित मंत्रालय द्वारा कहा गया, ‘प्रस्तावित इश्यू में 750 करोड़ रुपये का बेस इश्यू साइज है, जिसमें 750 करोड़ रुपये तक ओवरसब्सक्रिप्शन बनाए रखने का विकल्प है, जो कुल मिलाकर 1,500 करोड़ रुपये (“इश्यू”) है। एनसीडी को बीएसई और एनएसई (सामूहिक रूप से, “स्टॉक एक्सचेंज”) पर सूचीबद्ध करने का प्रस्ताव है और बीएसई को इश्यू के लिए नामित स्टॉक एक्सचेंज के रूप में सूचीबद्ध किया जाना है।’

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने आगे कहा कि सरकार राष्ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन के तहत 6 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति का मुद्रीकरण करने की योजना बना रही है, ताकि जुटाई गई धनराशि का उपयोग नए बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए किया जा सके।

अभी पढ़ें Petrol Diesel Price Today: तेल कंपनियों ने जारी किए पेट्रोल-डीजल के नए दाम, अपने शहर के जानें लेटेस्ट रेट्स

NHAI ने पिछले साल न केवल सड़कों के मुद्रीकरण की सुविधा के लिए और विदेशी और घरेलू संस्थागत निवेशकों को सड़क क्षेत्र में निवेश करने के लिए आकर्षित करने के लिए अपना InvIT लॉन्च किया था। अब तक, NHAI InvIT ने 8,000 करोड़ रुपये से अधिक जुटाए हैं और अब वह अतिरिक्त 2,850 करोड़ रुपये जुटाना चाहता है।

अभी पढ़ें – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -