Wednesday, February 8, 2023
- विज्ञापन -

Latest Posts

Jack Ma: चीन से भागकर इस देश में रह रहे हैं अलीबाबा के संस्थापक, जानें- क्या चल रहा है विवाद

Jack Ma: चीनी अरबपति और ई-कॉमर्स दिग्गज कंपनी अलीबाबा ( e-commerce Alibaba) के संस्थापक जैक मा (Jack ma) एकाधिकार-विरोधी नियमों (anti-monopoly regulations) का उल्लंघन करने पर चीनी सरकार से आमना-सामना कर चुके हैं। उनपर खतरा भी मंडराने लगा था। वे मुसीबत में थे और 2020 में ही वे चीन से बाहर आ गए थे और एक लो प्रोफाइल जीवन बीता रहे हैं। अब लगभग छह महीने हो गए हैं उनके टोक्यो में होने की खबर है। मंगलवार को एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया कि पिछले 6 महीने से जापान में हैं।

और पढ़िए –  व्हाट्सएप ने एक माह में 2.3 मिलियन खातों पर लगाया प्रतिबंध, यह रही वजह

फाइनेंशियल टाइम्स ने कहा कि वे अपने परिवार के साथ जापान में रह रहे हैं। जापान की राजधानी में वे एक लो प्रोफाइल जिंदगी जी रहे हैं। इस दौरान उनकी यूएस और इजराइल की भी नियमित यात्राएं रही हैं। बताया गया कि वे सेफ्टी के साथ वहां रह रहे हैं। मा 58 साल के हैं और सार्वजनिक जीवन से काफी हद तक गायब हो गए हैं। उन्होंने 2020 में चीनी नियामकों की आलोचना की थी। उन्होंने जिसमें सरकार द्वारा संचालित बैंकों पर मोहरे की मानसिकता होने का आरोप लगाया था।

और पढ़िए केंद्र सरकार ने जारी किए आंकड़े, विकास दर रही 6.3 फीसदी 

शुरू हुआ परेशानी का दौर

सरकारी नीतियों के खिलाफ बोला तो तब से उनकी दोनों कंपनियों के लिए परेशानी शुरू हो गई। Ant और Alibaba को नियामक बाधाओं का सामना करना पड़ा है। चीनी नियामकों ने Ant की ब्लॉकबस्टर यूएसडी 37 बिलियन की आरंभिक सार्वजनिक पेशकश को बंद कर दिया और पिछले साल अलीबाबा पर 2.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर का जुर्माना लगाया गया।

चीन से उनकी अनुपस्थिति राष्ट्रपति शी जिनपिंग के शून्य-कोविड नियंत्रणों की वृद्धि के साथ ही हो गई। बता दें कि चीन के अमीर लोगों ने देश 2020 में ही छोड़ना शुरू कर दिया। इससे चीन को काफी नुकसान पहुंच रहा है। हालांकि, चीनी सरकार आलोचना नहीं लेना चाहती, चाहे इसके लिए कैसे भी लोगों की जुबान दबानी पड़ी।

और पढ़िए बिजनेस से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ  पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -