Wednesday, December 7, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Bank Employees Update: इन बैंक कर्मचारियों की आई मौज, सरकार ने अधिकतम कार्यकाल पर लिया बड़ा फैसला

Bank Employees Update: सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (PSBs) के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के अधिकतम कार्यकाल को पांच साल से बढ़ाकर 10 साल कर दिया है, जबकि सेवानिवृत्ति की आयु 60 वर्ष रखी गई है।

इस कदम से सरकार को उन खास और टैलेंट रखने वाले लोगों को नौकरी पर बनाए रखने में मदद मिलेगी। सरकार इनसे बैंक उम्मीद करेगी कि जैसे बैंक प्रगति कर रहे हैं वैसे ही करते रहें और इनका अनुभव साथ रहे। साथ ही यह पीएसबी को अपेक्षाकृत युवा नेतृत्व वाली टीम बनाने में भी सक्षम करेगा जो लंबी अवधि के विजन को साकार करने के लिए बेहतर स्थिति में होगी।

अभी पढ़ें Bumper FD Interest Rate: वरिष्ठ नागरिकों की लगी लॉटरी, ये बैंक 9% तक की ब्याज दर से देगा रिटर्न

इन लोगों को होगा फायदा

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि नियम में बदलाव केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों (central public-sector enterprises) के पूर्णकालिक निदेशकों पर भी लागू होता है। इससे उन पूर्णकालिक निदेशकों को लाभ होगा जो 45-50 वर्ष की अपेक्षाकृत कम उम्र में बोर्ड में शामिल हुए हैं।

अभी पढ़ें –  Bank Employees Update: इन बैंक कर्मचारियों की आई मौज, सरकार ने अधिकतम कार्यकाल पर लिया बड़ा फैसला

अधिसूचना में क्या कहा गया?

सरकार द्वारा अधिसूचित राष्ट्रीयकृत बैंक (प्रबंधन और विविध प्रावधान) संशोधन योजना, 2022, ने कहा, ‘एक पूर्णकालिक निदेशक, प्रबंध निदेशक सहित, राष्ट्रीयकृत बैंक के मामलों के लिए अपना पूरा समय समर्पित करेगा और ऐसी प्रारंभिक अवधि के लिए पद धारण करेगा जो पांच वर्ष से अधिक न हो और प्रारंभिक अवधि सहित कुल अवधि तक बढ़ाई जा सके, जो 10 से अधिक न हो। वर्ष, जैसा कि केंद्र सरकार, रिजर्व बैंक के साथ परामर्श के बाद निर्दिष्ट कर सकती है और पुनर्नियुक्ति के लिए पात्र होगी।

पहले के नियमों के अनुसार, पीएसयू बैंक के एमडी या कार्यकारी निदेशक अधिकतम 5 साल के कार्यकाल या 60 साल की उम्र तक, जो भी पहले हो, बस उसी के पात्र थे।

अभी पढ़ें – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -