Sunday, November 27, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

दीवाली से पहले रेलवे कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, सरकार ने 78 दिनों के बोनस को दी मंजूरी

नई दिल्ली: देश में त्योहारों का सीजन आ रहा है और सबसे बड़ा त्योहार कहे जाने वाला दीवाली का दिन भी ज्यादा दूर नहीं है। ऐसे में अलग-अलग विभागों में सभी कर्मचारियों के भीतर बोनस को लेकर उम्मीदें हैं। इस बीच रेलवे के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी आ गई है। बुधवार को हो रही कैबिनेट की बैठक में सरकार ने दीवाली से पहले 11 लाख कर्मचारियों के खातों में 78 दिन के रेलवे बोनस को मंजूरी दी है। इसके साथ ही सरकार ने गरीब कल्याण योजना को 3 महीने और बढ़ाने का भी फैसला किया है।

अभी पढ़ें 1 अक्टूबर से क्रेडिट-डेबिट कार्ड पर लागू होगा नया नियम: क्या है कार्ड टोकनाइजेशन, क्या है प्रोसेस और फायदे?

सरकार ने अराजपत्रित कर्मचारियों (non-gazetted employees) को पूरे 78 दिनों का बोनस देने का ऐलान किया है। सरकार के इस फैसले से करीब 11.56 लाख अराजपत्रित कर्मचारियों को फायदा होगा।

इससे रेलवे पर 2000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्च आएगा। पात्र रेल कर्मचारियों को पीएलबी भुगतान के लिए निर्धारित वेतन गणना की सीमा 7000 रुपये प्रति माह होगी। यानी अगर खाते में 78 दिनों का बोनस आता है तो अधिकतम राशि 17,951 रुपये होगी।

अभी पढ़ें Bank of Baroda ने लॉन्च किया ‘खुशियों का त्योहार’ ऑफर, होम लोन के लिए कोई प्रोसेसिंग शुल्क नहीं

रेलवे ने 2021 में भी अपने कर्मचारियों को 78 दिनों का बोनस दिया था। एक रेलवे कर्मचारी को 7000 रुपये प्रति 30 दिन यानी 78 दिनों के लिए लगभग 18000 रुपये का बोनस मिलेगा। रेलवे केंद्र सरकार का पहला ऐसा विभाग था, जिसमें वर्ष 1970-80 में पीएलबी लाया गया था। रेलवे को पीएलबी में दिए जाने वाले बोनस की जरूरत समझ में आई थी, जिसके बाद ही इसे कर्मचारियों के लिए लागू किया गया था।

अभी पढ़ें – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -