Saturday, November 26, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

मार्केट में धमाल मचाने आ रही है किफायती इलेक्ट्रिक Citroen e-C3 कार, जानें कब तक होगी लॉन्च

भारत में Citroen E-C3 लॉन्च की तारीख की कीमत: भारत में जल्द ही सिट्रोन अपनी इलेक्ट्रिक कार को उतार सकता है जिसका मुकाबला टियागो ईवी से हो सकता है। आइए जानते हैं कि सिट्रोन की इलेक्ट्रिक कार सी3 कब तक लॉन्च होगी।

Citroen e-C3 Launch Date Price in India: स्टेलेंटिस के वैश्विक सीईओ कार्लोस तवारेस ने पुष्टि की कि ऑल-इलेक्ट्रिक सिट्रोएन सी3 “अगले साल की शुरुआत में लॉन्च किया जाएगा”। सटीक तारीख की ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन आगामी ऑटो एक्सपो 2023 (Auto Expo 2022) के तुरंत बाद जनवरी में सिट्रोएन सी3 को पेश करने की संभावना है।

Citroen की पहली इलेक्ट्रिक पेशकश जिसे भारत के लिए e-C3 कहा जाता है, पेट्रोल C3 के लॉन्च के ठीक छह महीने बाद आई है। कंपनी ये बताने में जल्दबाजी करती है कि इतने कम समय में किसी अन्य बड़े पैमाने पर निर्माता ने ICE के EV संस्करण को विकसित और बाजार में नहीं लाया है।

Citroen के लिए एक बड़ा लक्ष्य इलेक्ट्रिक C3 की कीमत है। तवारेस ने बुधवार को चेन्नई में मीडिया से बातचीत के दौरान कहा, “मध्यम वर्ग के लिए इलेक्ट्रिक कारों को कैसे सस्ता बनाया जाए, ये सबसे बड़ी चुनौती है।” “केवल सामर्थ्य ही पैमाना निर्धारित कर सकती है और तभी ये पर्यावरण पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती है।”

कार लागत को नियंत्रण में रखने के लिए e-C3 में मामूली 30.2 kWh की बैटरी होगी, और सूत्र बताते हैं कि ये चीनी फर्म Svolt के LFP सेल का उपयोग करेगा। कार में 3.3kW का ऑन-बोर्ड एसी चार्जर होगा और ये CCS2 फास्ट चार्जिंग में भी सक्षम होगी। हालांकि, Citroen भी इसे स्थानीयकृत करना चाहता है। तवारेस ने कहा कि “मैं एक भारतीय आपूर्तिकर्ता से बैटरी खरीदना चाहता हूं। मैं अभी भी इसे ढूंढ रहा हूं। हमें अभी तक स्रोत नहीं मिला है; ये अगले कुछ वर्षों में होगा।”

इसकी तुलना में, Tata Tiago EV में उपलब्ध सबसे बड़ी बैटरी 24 kWh है, जो 315 किमी की ARAI रेंज के लिए अच्छी है, जबकि Tata Nexon EV Max में 40.5 kWh की बैटरी का उपयोग किया गया है, जो इसे 437 किमी की ARAI रेंज देती है, इसलिए थोड़ा Citroen e-C3 आश्चर्यजनक रूप से लंबी रेंज भी प्राप्त कर सकता है।  हमें ये भी पता चला है कि Citroen eC3 की सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर 63 kW (86 hp) और 143 Nm का उत्पादन करेगी, जो फिर से काफी मामूली है।

तुलनात्मक रूप से  पेट्रोल Citroen C3 1.2 Turbo 110bhp और 190Nm का उत्पादन करता है और EV के भारी होने की संभावना है। इसका मतलब है कि Tata Tiago EV सिर्फ 74bhp और 114Nm का उत्पादन करती है।

Citroen को भरोसा है कि ये प्रतिस्पर्धी रूप से e-C3 की कीमत तय करने में सक्षम होगी, और जबकि कोई मूल्य निर्धारण और स्थिति विवरण नहीं दिया गया है, ये मान लेना उचित है कि इसकी कीमत लगभग 10-12 लाख रुपये या टाटा टिगोर ईवी के बीच कहीं हो सकती है।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -