Monday, November 28, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

ग्रैंड विटारा के बाद Maruti ताबड़तोड़ लॉन्च करने वाली है SUVs की पूरी सीरीज़, एक बलेनो पर बेस्ड होगी, जानें

मारुति-सुज़ुकी (Maruti Suzuki) ने ग्रैंड विटारा (Grand Vittara) की लॉन्चिंग के साथ अत्यधिक प्रतिस्पर्धी मिड-साइज़ एसयूवी सेगमेंट में नई दस्तक दी है।

नई दिल्ली: देश की प्रमुख कार निर्माता कंपनी मारुति-सुज़ुकी (Maruti Suzuki) ने ग्रैंड विटारा (Grand Vittara) की लॉन्चिंग के साथ अत्यधिक प्रतिस्पर्धी मिड-साइज़ एसयूवी सेगमेंट में नई दस्तक दी है। कंपनी का दावा है कि यह पहली शक्तिशाली हाइब्रिड कार है और रेंज में सबसे अधिक फीचर वाली एसयूवी है।

खरीदार इसके माइल्ड हाइब्रिड वेरिएंट की कीमत 10.45 लाख रुपये-16.89 लाख रुपये और मजबूत हाइब्रिड वेरिएंट की कीमत 17.99 लाख रुपये से 19.49 लाख रुपये (सभी, एक्स-शोरूम) के बीच पा सकते हैं। मारुति सुजुकी को ग्रैंड विटारा से बड़ी उम्मीदें हैं, जिसके सहारे पर एसयूवी सेगमेंट के 50 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल करने का लक्ष्य लेकर चल रही है।

अभी पढ़ें Great Indian Festival Sale: सालों-साल मेंटेन रखना चाहते हैं अपनी कार की चमक, तो सस्ते में खरीदें ये दस प्रोडक्ट्स

लेकिन भारी कंप्टीशन के दौर में मारुति इतने पर रुकती नज़र नहीं आ रही है। कार निर्माता का अगला लक्ष्य मारुति बलेनो क्रॉस (कोडनेम – YTB) और 5-डोर जिम्नी सहित नए मॉडलों की सीरीज़ के साथ एसयूवी बाजार को खुद को अत्यधिक मजबूत करना है। दोनों एसयूवी जनवरी 2023 में दिल्ली ऑटो एक्सपो में अपनी सार्वजनिक शुरुआत करेंगी।

रिपोर्टों से पता चलता है कि बलेनो क्रॉस कॉम्पैक्ट एसयूवी अपने आधिकारिक लॉन्च के एक महीने बाद – फरवरी 2023 में शोरूम में आएगी। यह तय माना जा रहा है कि यह कार मारुति की फ्यूचर-ई कॉन्सेप्ट का प्रोडक्शन एडिशन होगा जिससे कंपनी ने पहली बार 2020 ऑटो एक्सपो में पेश किया था।

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा के विपरीत, मारुति बलेनो क्रॉस को हार्टेक्ट आर्किटेक्चर पर डिजाइन किया जाएगा, जो सुजुकी ग्लोबल सी प्लेटफॉर्म पर आधारित है। कॉम्पैक्ट एसयूवी ब्रांड के बूस्टरजेट टर्बो पेट्रोल इंजन को फिर से पेश कर सकती है।

अभी पढ़ें Tata Safari New Variants: टाटा सफारी के दो नए वेरिएंट लॉन्च, फेस्टिव सीजन में SUV गर्दा उड़ाने को तैयार

इस बार इंजन BS6 उत्सर्जन मानकों को पूरा करेगा और माइल्ड हाइब्रिड तकनीक का इस्तेमाल करता है। इसके साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों ट्रांसमिशन ऑफर किए जाएंगे।

नई मारुति YTB (बलेनो क्रॉस) को नैचुरली एस्पिरेटेड 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ भी पेश किया जा सकता है। डुअलजेट इंजन 89 bhp की पावर और 113 Nm का टार्क पैदा करता है। ऑटोमेकर 1.5-लीटर डुअलजेट गैसोलीन इंजन का भी उपयोग कर सकता है जो 103 हॉर्सपावर के लिए पर्याप्त है।

मारुति की नई कॉम्पैक्ट एसयूवी एक प्रीमियम पेशकश है और इसे नेक्सा डीलर नेटवर्क के माध्यम से बेचा जाएगा। इसकी कीमत 8-11 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच होने की संभावना है।

अभी पढ़ें – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ  पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -