---विज्ञापन---

Shukrawar Ke Upay: शुक्रवार को इन उपायों से मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न, तरक्की के खुलेंगे नए रास्ते

Shukrawar Ke Upay: आज 17 फरवरी 2023, फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की द्वादशी तिथि और दिन शुक्रवार (Friday) है। सनातन हिन्दू धर्म में शुक्रवार का दिन लक्ष्मी (Maa Lakshmi)  और वैभव-विलास का दिन माना जाता है। शुक्रवार के दिन यदि आप मां लक्ष्मी की पूजा विधिवत करते हैं, तो मां लक्ष्मी अपकी हर इच्छा को पूर्ण […]

Edited By : Pankaj Mishra | Updated: Feb 17, 2023 08:40
Share :
Maa Lakshmi

Shukrawar Ke Upayआज 17 फरवरी 2023, फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की द्वादशी तिथि और दिन शुक्रवार (Friday) है। सनातन हिन्दू धर्म में शुक्रवार का दिन लक्ष्मी (Maa Lakshmi)  और वैभव-विलास का दिन माना जाता है। शुक्रवार के दिन यदि आप मां लक्ष्मी की पूजा विधिवत करते हैं, तो मां लक्ष्मी अपकी हर इच्छा को पूर्ण कर सकती है और आपको हर संकट से मुक्ति मिल सकता है।

पैसों की किल्लत को दूर करने के लिए हम माता लक्ष्मी की पूजा अर्चना करते हैं। माता लक्ष्मी धन और संपत्ति की अधिष्ठात्री देवी मानी जाती है। कहा जाता है कि समुद्र से इनका जन्म हुआ था, और इन्होंने श्री विष्णु से विवाह किया था। इनकी पूजा से धन की प्राप्ति होती है साथ ही वैभव भी मिलता है। यदि लक्ष्मी रुष्ट हो जाएं तो घोर दरिद्रता का सामना करना पड़ता है।

यह भी पढ़ें- Aaj Ka Rashifal, 17 February 2023: ये 4 राशिवाले होंगे मालामाल तो इनका चमकेगा भाग्य, जानें आज का अपना राशिफल

ज्योतिष में शुक्र ग्रह से इनका संबंध जोड़ा जाता है। माता लक्ष्मी की पूजा से केवल पैसे ही नहीं बल्कि समाज में यश की भी प्राप्ति होती है। इनकी पूजा से दाम्पत्य जीवन बेहतर बनता है। आज के दिन मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) को प्रसन्न करने के लिए कुछ उपाय भी किए जाते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आपके पास बहुत सारा धन (Wealth)  आ सकता है।

यह भी पढ़ें- Aaj ka Panchang, 17 February 2023: आज बनें ये शुभ मुहूर्त, हर काम में दिलाएंगे सफलता

शुक्रवार के उपाय (Shukrawar Ke Upay)

  • कहते हैं घर में किसी भी समय लक्ष्मी जी  आ सकती है लेकिन शाम का समय ऐसा होता है, जिस समय लक्ष्मी जी का आना संभव होता है इसलिए शाम के समय सारे घर  की लाइट जला कर पूरे घर में रोशनी कर देना चाहिए।
  • कहा जाता है मां लक्ष्मी के समक्ष मोगरे का इत्र अर्पित करना चाहिए और रति और कामसुख के लिए गुलाब का इत्र चढ़ाना चाहिए। इसी के साथ देवी लक्ष्मी के सामने केवड़े का इत्र अर्पित करने से मानसिक शांति की प्राप्ति होती है।
  • कहा जाता है शुक्रवार के दिन सुबह के समय गो-माता को ताज़ी रोटी खिलाना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होगी और आप पर सदेव अपनी कृपा बनाये रखेंगी।
  • घर में स्वच्छता का जरुर ध्यान दे क्योंकि इससे माता लक्ष्मी जरुर प्रसन्न होती है और साथ ही कभी शाम के समय घर में झाडू न लगाए इससे घर की लक्ष्मी   बाहर चली जाती है।
  • कहा जाता है शुक्रवार के दिन उस जगह जाए जहां मोर नृत्य करते है और उसके बाद वहां की मिट्टी लाकर एक लाल रंग के कपड़े में बांधकर पवित्र जगह में रख दें और उसकी रोज पूजा करें धनलाभ होगा।

यह भी पढ़ें- Ank Jyotish, 17 February 2023: इनका लव लाइफ और दांपत्य जीवन रहेगा बढ़ियां, मूलांक 1 से 9 तक के लिए कैसा रहने वाला है आज का दिन?

इसके अलावा और क्या करें (Shukrawar Ke Totke)

  • घर में तुलसी का पौधा लगाएं और उसकी पूजा करें।
  • श्वेत चंदन का तिलक करें।
  •  पानी में चंदन मिलाकर स्नान करें।
  • चांदी का टुकड़ा या चंदन की लकड़ी नदी या नहर में प्रवाहित करें।
  • सुगंधित पदार्थ का इस्तेमाल करें।
  • संतान प्राप्ति के चाहवान दंपति हरसिंगार का पौधा घर में लगाएं तथा उसको ऐसे सींचे, जैसे अपने छोटे बच्चे की देखभाल करते हैं।

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

First published on: Feb 17, 2023 05:54 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें