Sunday, 25 February, 2024

---विज्ञापन---

घर में सुख-समृद्धि और शांति के लिए पितृ पक्ष में रोज जलाएं इस तरह 1 दीपक, होगा खूब धन-लाभ

Deepak Jalane Ke Niyam/Pitru Paksha 2023: वैसे तो कई लोग दैनिक पूजा-पाठ के दौरान दीपक जलाते हैं, लेकिन पितृ पक्ष में दीपक जलाने का विशेष धार्मिक महत्व है। पूजा-पाठ या किसी भी शुभ कार्य के शुभारंभ में दीपक जलाने की परंपरा वैदिक काल से ही चली आ रही है। जिस नियम का पालन लोग आज […]

Edited By : Dipesh Thakur | Updated: Oct 1, 2023 11:01
Share :
Deepak Jalane Ke Niyam
Deepak Jalane Ke Niyam

Deepak Jalane Ke Niyam/Pitru Paksha 2023: वैसे तो कई लोग दैनिक पूजा-पाठ के दौरान दीपक जलाते हैं, लेकिन पितृ पक्ष में दीपक जलाने का विशेष धार्मिक महत्व है। पूजा-पाठ या किसी भी शुभ कार्य के शुभारंभ में दीपक जलाने की परंपरा वैदिक काल से ही चली आ रही है। जिस नियम का पालन लोग आज तक कर रहे हैं। शास्त्रों में दीपक जलाने की कई विधियों के बारे में बताया गया है। अलग-अलग दीपक का अपना अलग महत्व है।

पितृ पक्ष में ऐसे जलाएं दीपक

  • मान्यता है कि पितृ पक्ष के दौरान रोजाना एक दीपक जलाने से घर की नकारात्मक ऊर्जा खत्म होती है। जिससे घर-परिवार में सुख-शांति और खुशहाली बनी रहती है। इसके साथ ही घर में रहने वालों की आर्थिक आमदनी में भी इजाफा होता रहता है। वास्तु शास्त्र के मुताबिक पितृ पक्ष के दौरान घर में घी का दीपक जलाने से वास्तु दोष तो दूर होते ही हैं साथ ही पितरों का भी भरपूर आशीर्वाद प्राप्त होता है। पितरों के आशीर्वाद के परिणामस्वरूप घर में खुशहाली बरकरार रहती है।

यह भी पढ़ें: राहु परिवर्तन से गुरू चांडाल योग होगा खत्म, अक्टूबर की इस तारीख से शरू होंगे इन 4 राशियों के अच्छे दिन

  • धर्म शास्त्र के जानकारों के मुताबिक, पितृ पक्ष के दौरान घर में रोजाना पीतल के दीपक में घी के दिए जलाने से पितर बेहद प्रसन्न होते हैं। पितरों की प्रसन्नता से वंश वृद्धि होती है। साथ ही साथ पितृ दोष भी मिट जाते हैं। जिससे जीवन में तरक्की के नए द्वार खुलते हैं और चौतरफा उन्नति देखने को मिलते हैं।
  • शास्त्रीय नियम के मुताबिक, मंदिरों या घर के बाहर पेड़-पौधों के नजदीक जलाने वाले दीए मिट्टी के होने चाहिए। दरअसल इस स्थानों पर मिट्टी के दीए जलाना शुभ माना गया है। ऐसा करने के घर में मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। साथ ही धन का आवक बना रहता है। मां लक्ष्मी की प्रसन्नता से घर-परिवार हमेशा खुशहाल नजर आता है।
  • धर्म-शास्त्रों के मुताबिक, किसी खास मुहूर्त जैसे कि दीवाली, छठ, अमावस्या इत्यादि शुभ अवसरों पर होने वाले पूजे में आटे का दीपक जलाना शुभ है। मान्यता है कि अगर ऐसा पितृ पक्ष के दौरान रोजाना किए जाएं तो पितरों का आशीर्वाद प्राप्त होता है।
  • यह भी पढ़ें: October Horoscope: अक्टूबर का महीना इन राशियों के लिए वरदान-समान, होगा छप्परफाड़ धन-लाभ

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

First published on: Oct 01, 2023 11:00 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें