Monday, 26 February, 2024

---विज्ञापन---

October Horoscope: अक्टूबर का महीना इन राशियों के लिए वरदान-समान, होगा छप्परफाड़ धन-लाभ

October 2023 Horoscope: ज्योतिष एक ऐसा महासागर है जहां आप अपने बारे में सब कुछ जान सकते हैं। राशिफल भी ज्योतिष की एक ऐसी विधा है, जहां प्रत्येक व्यक्ति अपनी राशि जानने के लिए उत्सुक रहता है। आज हम यहां 1 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक के राशिफल का विश्लेषण करेंगे। साथ ही इसके माध्यमसे […]

Edited By : Dipesh Thakur | Updated: Oct 1, 2023 07:19
Share :
October 2023 Rashifal
October 2023 Rashifal

October 2023 Horoscope: ज्योतिष एक ऐसा महासागर है जहां आप अपने बारे में सब कुछ जान सकते हैं। राशिफल भी ज्योतिष की एक ऐसी विधा है, जहां प्रत्येक व्यक्ति अपनी राशि जानने के लिए उत्सुक रहता है। आज हम यहां 1 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक के राशिफल का विश्लेषण करेंगे। साथ ही इसके माध्यमसे यह जानेंगे कि अक्टूबर, 2023 किन राशि वालों के लिए लकी साबित होगा। इसके अलावा बिजनेस-जॉब में क्या कुछ लाभ होने वाला है। आइए ज्योतिषाचार्य डॉ. संजीव कुमार शर्मा, के अनुसार, मेष से लेकर मीन राशि वालों के लिए अक्टूबर 2023 का राशिफल जानते हैं।

जीवन ईश्वर की दी हुई एक अद्भुत धरोहर है। जीवन को जीने के लिए जरूरी है आदमी के कारण उसके संस्कार वह साथ ही साथ उसका भाग्य। हमारा भाग्य नौ ग्रहों व 27 नक्षत्र के द्वारा निर्मित होता है। पूरी दुनिया की मानव जाति 12 राशियों में विभाजित होती है। दोस्तों हम अक्टूबर माह के राशिफल के बारे में बात करते हैं। यह राशिफल आपकी जन्म राशि यानी चंद्र राशि के अनुसार है।

मेष राशि 

इस माह आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा परंतु गुस्से पर नियंत्रण रखना होगा। गुस्सा आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होगा अतः अपने बीपी का आपको ध्यान रखना होगा। विद्यार्थियों के लिए समय बहुत अच्छा नहीं है। अतः उनको अपनी पढ़ाई लिखाई का विशेष ध्यान रखना होगा। प्रेम संबंधों में जल्दबाजी न करें अन्यथा आपको निराशा ही हाथ लगेगी। दंपति जीवन के लिए 5 अक्टूबर के बाद समय अच्छा रहेगा, लेकिन अपने जीवनसाथी से बिना मतलब की बातों पर ना उलझें। भाग्य की दृष्टि से समय अच्छा है। कामकाज में तनाव तो रहेगा लेकिन आपको फायदा भी होगा।

उपाय- आप ॐ अं अंगारकाय नमः मंत्र का जाप रोजाना करें। मंगलवार को बंदर को आप गुड चैन या केले खिला सकते हैं। रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करें। अगर आपकी कुंडली में मंगल नीच का है तो साथ मंगलवार आप मंगल के अभिमंत्रित रत्न प्रवाहित करें।

वृषभ राशि

वृषभ राशि के जातकों के लिए अक्टूबर का महीना अच्छा रहेगा। स्वास्थ्य इनका अच्छा रहेगा वह घर में कोई सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होगा। पढ़ाई-लिखाई ठीक रहेगी वह प्रेम प्यार की दृष्टि से भी समय ठीक रहेगा। शादीशुदा लोगों को ध्यान रखना होगा कि दांपत्य जीवन में तनाव रह सकता है अतः जीवनसाथी से बिना मतलब ना उलझें। जीवनसाथी को रोग का भी खतरा रह सकता है। व्यापार व कामकाज की दृष्टि से समय अच्छा रहेगा और आपके अच्छे लोगों से संबंध बनेंगे। भाग्य की दृष्टि से भी समय अच्छा है अतः आप नई वस्तु या जमीन की खरीद-फरोख्त कर सकते हैं।

उपाय – वृषभ राशि के जातक पूरे महा शुक्र के बीच मंत्र का जाप करें। महीने के किसी भी शुक्रवार को किसी गरीब बच्ची को सफेद वस्त्र दान करें। अगर आपकी कुंडली में शुक्र नीच के हैं तो आप शुक्रवार के रत्न सात शुक्रवार लगातार प्रभावित करें।

मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातकों के लिए समय बहुत अच्छा रहेगा इनका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा वह त्वचा संबंधी अगर कोई रोग है तो उसे वह भी ठीक हो जाएगा। विद्यार्थियों के लिए अनुकूल समय है लेकिन मेहनत ज्यादा करें तो लाभ होगा। प्रेम संबंधों के लिए समय सही रहेगा बस सही समय का इंतजार करें। दंपति जीवन अच्छा रहेगा वह भाग्य की दृष्टि से यह बहुत अच्छा समय है अतः आप शेयर मार्केट या म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट कर सकते हैं। कामकाज की दृष्टि से भी अच्छा समय है जो लोग रिसर्च के क्षेत्र में हैं तो उनके लिए यह समय अच्छा जाने वाला है।

उपाय – मिथुन राशि के जातक पूरे महीने बुध ग्रह के बीज मंत्र का जाप करें। हर बुधवार को गाय को हरा चारा दें व किसी गरीब को मूंग की दाल का दान करें।

 

कर्क राशि 

 

कर्क राशि के जातकों के लिए अक्टूबर का महीना स्वास्थ्य की दृष्टि से अच्छा नहीं रहेगा क्योंकि शरीर में दर्द की शिकायत रह सकती है अतः अपने खान-पान का ध्यान रखें। विद्यार्थियों के लिए समय ठीक रहेगा इसलिए पढ़ाई पर विशेष ध्यान रखना होगा। प्रेम संबंधों के लिए यह समय अनुकूल है लेकिन जो लोग शादीशुदा हैं उनके दंपति जीवन में झगड़ा हो सकते हैं वह ससुराल पक्ष की तरफ से भी तनाव रहेगा.. भाग्य की दृष्टि से बहुत अनुकूल समय है अगर आप कुछ इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो बिल्कुल कीजिएगा। कामकाज की दृष्टि से समय उतार-चढ़ाव बना रहेगा इसलिए आप ऑफिस में अपने किसी भी सहकर्मी से ना झगड़ा करें।

उपाय- प्रत्येक सोमवार को चन्द्रमा का बीज मंत्र का जाप करें वह आता या चावल या चीनी कुछ भी प्रत्येक सोमवार को दान करें। गाय व कुत्ते को रोजाना रोटी दे।

 

सिंह राशि

 

स्वास्थ्य की दृष्टि से आपके लिए यह समय अच्छा नहीं है इस महीने आपको सर दर्द का ध्यान रखना होगा कि अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना होगा। विद्यार्थियों के लिए समय अच्छा है उनकी पढ़ाई लिखाई अच्छी रहेगी वह आपके जीवन में इस महीने अच्छे परिणाम आ सकते हैं। प्रेम संबंधों के लिए समय ठीक है लेकिन ब्रह्म से आपको दूर रहना होगा। जो लोग शादीशुदा हैं उनका वैवाहिक जीवन सही चलेगा वह दांपत्य जीवन में कोई कठिनाई नहीं आएगी बस हो सकता है आपके पार्टनर का स्वभाव जिद्दी हो। इस महीने भाग गया आपका बहुत अच्छा रहेगा कामकाज की दृष्टि से भी समय बहुत अच्छा है और आपके ऑफिस में भी आपके कॉलीग के साथ आपका व्यवहार अच्छा रहेगा।

उपाय – सिंह राशि के जातकों को ध्यान रखना होगा कि इस महीने आप सूर्य के बीज मंत्र का जाप करें। रविवार को आप भुना आटा में शक्कर चिड़ियों को खिलाएं वह चीटियों को जिमाय। सिंह राशि के जातकों का इस महीने सूर्य नीच का है अतः वे लोग सूर्य के साथ अभिमंत्रित रन प्रत्येक रविवार को बहते जल में प्रभावित करें एक-एक करके।

 

कन्या राशि

 

इस महीने कन्या राशि के जातकों में स्वभाव में क्रोध हो सकता है वह उनका स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा। विद्यार्थियों के लिए समय बहुत अच्छा रहेगा प्रेम संबंधों के लिए भी समय ठीक है। जो लोग शेयर मार्केट में अपना पैसा इन्वेस्ट करना चाहे तो कर सकते हैं। दांपत्य जीवन में दिक्कत आ सकती है अगर ससुराल पक्ष से भी तनाव रह सकता है। वाहन धीरे चलाएं भाग्य की दृष्टि से समय अच्छा नहीं है। अस्पताल के खर्च बढ़ सकते हैं व आप में आध्यात्मिक प्रवृत्ति का समावेश भी हो सकता है। कामकाज की दृष्टि से समय ठीक रहेगा।

उपाय- इस राशि के जातक इस महीने प्रत्येक बुधवार को सफेद चीजों का दान करें जैसे आटा या चावल या चीनी किसी गरीब बच्ची को आप सफेद वस्त्र भी दान कर सकते हैं। इस महीने रोजाना आप बुद्ध के बीज मंत्र का जाप करें।

 

तुला राशि

 

इस राशि के जातकों का स्वास्थ्य इस माह ठीक रहेगा। विद्यार्थियों के लिए समय बहुत अच्छा है अचानक धन प्राप्ति के योग भी बनेंगे। आप चाहे तो शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कर सकते हैं। प्रेम संबंधों के लिए समय बहुत अच्छा है अगर प्रेम संबंधों में कोई तनाव है तो इस महीने वह सब चीज ठीक हो जाएंगे। दांपत्य के लिए समय बहुत अच्छा है व आपके जीवनसाथी का आपके सहयोग पूर्ण रूप से प्राप्त होगा। परंतु भाग्य की दृष्टि से समय ठीक नहीं है त्वचा संबंधी रोग हो सकता है और कामकाज की दृष्टि से भी समय ठीक नहीं है अतः आप अपने ऑफिस में किसी से झगड़ा ना करें वह तनाव की स्थिति से बचें।

उपाय- तुला राशि के जातक इस महीने शुक्र के बीज मंत्र का जाप करे.. शुक्रवार को किसी छोटी बच्ची को सफेद वस्त्र का दान करें

 

वृश्चिक राशि

 

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए स्वास्थ्य के दृष्टि से यह समय अच्छा नहीं रहेगा इसलिए आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा। विद्यार्थियों के लिए समय बहुत अच्छा नहीं है इसलिए आप अपना पूरा दिमाग पढ़ाई पर लगाएं। प्रेम संबंधों के लिए भी यह समय अच्छा नहीं है आपको ध्यान रखना होगा फालतू के शख्स से आपको बचना होगा। जीवन में हो सकता है थोड़े झगड़ रहे इसलिए आपको झगड़ा से बचना होगा। भाग्य की दृष्टि से समय अच्छा है अतः आप अगर चाहे तो कुछ इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। कार्यक्षेत्र में जितना हो सके आप शांति से काम में अन्यथा झगड़ा होने की आशंका रहेगी वह तनाव हो सकता है क्योंकि कामकाज का स्वामी इस महीने नीचे स्थिति में रहेगा।

उपाय- वृश्चिक राशि के जातकों को इस महीने ध्यान रखना होगा पूरे महीने में मंगल के बीच मंत्र का जाप करें। अगर हो सके तो आप प्रत्येक मंगल को अभिमंत्रित रत्न प्रवाह करें। रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करें।

 

धनु राशि

 

स्वास्थ्य की दृष्टि से यह है माह आपके लिए ठीक रहेगा। विद्यार्थियों के लिए समय ठीक है आता है वह अपनी पढ़ाई लिखाई का ध्यान रखें। परंतु स्वास्थ्य की दृष्टि से समय अच्छा नहीं है। प्रेम संबंधों के लिए समय ठीक है परंतु आपको ध्यान देना होगा कि आप किसी भी प्रकार के तर्क वितर्क से बचे। दंपति जीवन के हिसाब से समय ठीक रहेगा वह दंपति जीवन में बहुत अच्छा समय व्यतीत करेंगे। भाग्य की दृष्टि से समय ठीक-ठाक है। समय बहुत अच्छा रहेगा और आप कोई अच्छी डील भी कर सकते हैं।

उपाय- धनु राशि के जातक किस महा केवल बृहस्पति के मंत्र का जाप करें.. प्रत्येक बृहस्पतिवार को कर आटे की लोई हल्दी लगाकर के गाय को दें…

 

मकर राशि

 

स्वास्थ्य की दृष्टि से यह समय बहुत अच्छा रहेगा धन कुटुंब वाणी की स्थिति अच्छी रहेगी। आप अपने परिवार के साथ समय अच्छा बिताएंगे। विद्यार्थियों के लिए समय ठीक है परंतु उनके कार्यों में अड़चन आ सकती है। भाग्य की दृष्टि से समय ठीक है। कामकाज में अड़चनें आएंगी व हो सकता है कि आपके बिजनेस या कारोबार में भी कुछ प्रॉब्लम्स का आपको सामना करना पड़े।

उपाय – मकर राशि के जातकों को इस माह शनि के बीज मंत्र का जाप करें। प्रत्यक्ष शनिवार शाम को शनि मंदिर जाकर तेल का दिया जलाएं। रोजाना कुत्ते को रोटी खिलाएं।

 

कुम्भ राशि

 

इस माह आपका स्वास्थ्य बहुत अच्छा रहेगा। आपका आत्मविश्वास भी बहुत बड़ा चढ़ा रहेगा। विद्यार्थियों के लिए समय बहुत अच्छा नहीं है आपको स्वास्थ्य की कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। अतः आप अपने खाने पीने का ध्यान रखें। दंपति जीवन की दृष्टि से समय ठीक-ठाक रहेगा कभी-कभी हो सकता है आपस में वाद विवाद या झगड़ा हो। भाग्य की दृष्टि से समय बहुत अच्छा रहेगा और पैसों की दृष्टि से भी समय ठीक-ठाक रहेगा और आप जो है अपने ऑफिस में अच्छे से कम करें।

 

उपाय- कुंभ राशि के जातक रोजाना शनि के मंत्र का जाप करें व कुत्ते को रोटी खिलाएं व किसी घायल कुत्ते का उपचार करें। शनिवार को किसी गरीब को भोजन कराएं।

 

मीन राशि

इस महीने मीन राशि के जातकों का स्वास्थ्य ठीक रहेगा। आप अपनी वाणी पर संयम रखें। हो सकता है आपको गले की समस्या का सामना करना पड़े। विद्यार्थियों के लिए समय बहुत अच्छा नहीं है पढ़ाई लिखाई में भावनात्मक परिवर्तन आ सकता है। आप अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखें। प्रेम प्यार के लिए यह महीना बिल्कुल भी ठीक नहीं है पता है आप इन संबंधों में दूरी बनाकर रखें। दांपत्य जीवन के लिए समय सही है। परिवार में अच्छा वातावरण रहेगा। भाग्य की दृष्टि से यह समय आपके लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है। आपका कामकाज के क्षेत्र में अच्छा परिणाम मिलेगा व आपका उत्साह आत्मविश्वास बढ़ा चढ़ा रहेगा।

उपाय – मीन राशि के जातक किस महीने बृहस्पति के बीज मंत्र का जाप करें। प्रत्येक बृहस्पतिवार चार आटे लोई हल्दी लगाकर गाय को खिलाएं। घायल गोवंश का उपचार करेंगे तो आपके लिए अच्छा रहेगा।

First published on: Oct 01, 2023 07:19 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें