Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

रूस में जेट क्रैश: पुतिन से विद्रोह करने वाले Wagner चीफ समेत 10 की मौत की खबर

Wagner Chief Prigozhin Killed In Russia Jet Crash: रूस से बड़ी खबर है। बुधवार को एक बिजनेस जेट क्रैश हो गया। जिसमें सवार सभी 10 यात्रियों की मौत हो गई। जेट मॉस्को से सेंट पीटर्सबर्ग जा रहा था। रायटर्स ने तास समाचार एजेंसी के हवाले से यह खबर दी है। रूसी नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने […]

Edited By : Bhola Sharma | Updated: Aug 23, 2023 23:42
Share :
Wagner, Vladimir Putin, Yevgeny Prigozhin, Russia
Wagner Chief Prigozhin

Wagner Chief Prigozhin Killed In Russia Jet Crash: रूस से बड़ी खबर है। बुधवार को एक बिजनेस जेट क्रैश हो गया। जिसमें सवार सभी 10 यात्रियों की मौत हो गई। जेट मॉस्को से सेंट पीटर्सबर्ग जा रहा था। रायटर्स ने तास समाचार एजेंसी के हवाले से यह खबर दी है। रूसी नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने कहा कि यात्रियों में राष्ट्रपति पुतिन से बगावत करने वाले वैगनर चीफ येवगेनी प्रिगोझिन भी शामिल थे। हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि प्रिगोझिन उस जेट में सवार थे या नहीं। बताया जा रहा है कि जेट वैगनर प्राइवेट आर्मी कंपनी के संस्थापक प्रिगोझिन का ही था।

बता दें कि जून में वैगनर प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन ने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ खिलाफ विद्रोह कर दिया था। उन्होंने तख्तापलट करने की असफल कोशिश की थी। बाद में उन्हें अपनी प्राइवेट आर्मी को वापस बुलाना पड़ा था। सोशल मीडिया पर एक विमान के क्रैश होने का वीडियो सामने आया है। दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो येवगेनी प्रिगोझिन का है। फिलहाल NEWS24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

मॉस्को के उत्तर में हुआ हादसा

रूस के आपातकालीन मंत्रालय ने कहा कि जेट में तीन क्रू मेंबर्स थे। जबकि सात यात्री सवार थे। सभी की मोत हुई है। यात्रियों में येवगनी प्रिगोझिन नाम का एक व्यक्ति भी शामिल था। वहीं, नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने कहा कि रिगोझिन यात्रियों की सूची में थे, लेकिन वह जेट में चढ़े थे या नहीं, इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है। यह हादसा मॉस्को के उत्तर में टवर क्षेत्र में हुआ है। दुर्घटना की जांच शुरू कर दी गई है।

रूसी सेना के साथ यूक्रेन में लड़ी थी लड़ाई

येवगेनी प्रिगोझिन की प्राइवेट आर्मी वैगनर यूक्रेन में रूस की आर्मी के साथ लड़ चुका है। जब उसने पुतिन के खिलाफ विद्रोह किया था तो क्रेमलिन ने कहा था कि वैगनर चीफ को उन्हें बेलारूस में निर्वासित कर दिया जाएगा। उनके लड़ाके या तो रिटायर हो जाएंगे या उनकी बातों को मानकर रूसी सेना में शामिल हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें: Chandrayaan-3 की सफलता पर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने दी बधाई, भारत के लिए कही बड़ी बात

First published on: Aug 23, 2023 11:17 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें