Wednesday, 17 April, 2024

---विज्ञापन---

Chandrayaan-3 की सफलता पर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने दी बधाई, भारत के लिए कही बड़ी बात

Russia President Vladimir Putin on Chandrayaan-3: भारत के लिए बुधवार का दिन ऐतिहासिक रहा। देश के मून मिशन चंद्रयान-3 के लैंडर रोवर ने सफलतापूर्वक चांद पर कदम रख लिया। इसी के साथ भारत साउथ पोल पर कदम रखने वाला पहला देश बन गया। जबकि अमेरिका, रूस और चीन के बाद भारत चंद्रमा पर रोवर उतारने […]

Edited By : Pushpendra Sharma | Updated: Aug 23, 2023 23:06
Share :
Russia President Vladimir Putin on Chandrayaan-3 Successful Landing
Russia President Vladimir Putin on Chandrayaan-3 Successful Landing

Russia President Vladimir Putin on Chandrayaan-3: भारत के लिए बुधवार का दिन ऐतिहासिक रहा। देश के मून मिशन चंद्रयान-3 के लैंडर रोवर ने सफलतापूर्वक चांद पर कदम रख लिया। इसी के साथ भारत साउथ पोल पर कदम रखने वाला पहला देश बन गया। जबकि अमेरिका, रूस और चीन के बाद भारत चंद्रमा पर रोवर उतारने वाला चौथा देश बन गया है। भारत की इस सफलता पर दुनियाभर के शीर्ष नेताओं से बधाई मिल रही है।

पुतिन ने दी बधाई 

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग पर भारत को बधाई दी। भारत में रूसी दूतावास के अनुसार, भारत के सफल चंद्र मिशन पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पुतिन के संदेश में कहा गया- कृपया, चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन चंद्रयान -3 की सफल लैंडिंग के अवसर पर मेरी बधाई स्वीकार करें। पुतिन ने इसे विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भारत का बड़ा कदम बताया।

अंतरिक्ष अन्वेषण में यह एक बड़ा कदम

उनके संदेश में कहा गया- “अंतरिक्ष अन्वेषण में यह एक बड़ा कदम है। निश्चित रूप से यह विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भारत द्वारा की गई प्रभावशाली प्रगति का प्रमाण है।” पुतिन ने अपने संदेश में आगे कहा- “कृपया भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के नेतृत्व और कर्मचारियों को नई उपलब्धियों के लिए मेरी हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दें।”

मालदीव के विदेश मंत्री ने भी दी बधाई 

मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने भी बुधवार को भारत को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि इतिहास रच दिया गया है। मंत्री ने कहा कि मालदीव को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास चंद्रयान 3 की सफल लैंडिंग पर गर्व है। उन्होंने कहा- ”भारत ने इतिहास रचा! एक दक्षिण एशियाई राष्ट्र और पड़ोसी के रूप में हमें चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास Chandrayaan-3 की सफल लैंडिंग पर गर्व है। यह पूरी मानवता के लिए एक सफलता है!”

पुष्प कमल दहल बोले- भारत की इसरो टीम को बधाई

वहीं नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन को बधाई दी। नेपाल के प्रधानमंत्री ने अपने सोशल मीडिया ‘पर कहा- “मैं आज चंद्रमा की सतह पर चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग और प्रक्षेपण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत की इसरो टीम को बधाई देता हूं।” विज्ञान और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में यह एक ऐतिहासिक उपलब्धि है।”

First published on: Aug 23, 2023 11:06 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें