Sunday, 25 February, 2024

---विज्ञापन---

पुतिन की सेहत को लेकर आया अपडेट; कार्डियक अरेस्ट के बाद क्रेमलिन ने बताया-कैसी है तबियत

Vladimir Putin Health Updates: दो दिन से रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की सेहत को लेकर चल रही तरह-तरह की अफवाहों पर मंगलवार को वहां की संसद क्रेमलिन ने एक ही झटके में पूर्ण विराम लगा दिया। बताया जा रहा है पुतिन एकदम फिट हैं।

Edited By : Balraj Singh | Updated: Oct 24, 2023 17:48
Share :
Vladimir Putin, President of Russia
Vladimir Putin, President of Russia

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन एकदम ठीक-ठाक हैं। कार्डियक अरेस्ट की खबरों के बीच मंगलवार शाम को उनके हेल्थ को लेकर आधिकारिक अपडेट आया है। बीमार होने की अफवाहों पर फुल स्टॉप लगाते हुए क्रेमलिन ने दावा किया कि राष्ट्रपति पुतिन एकदम फिट हैं। इसी के साथ क्रेमलिन के स्पोक्सपर्सन दिमित्री पेसकोव ने पुतिन के द्वारा बॉडी डबल इस्तेमाल किए जाने की बातों को भी बेतुका बताया है।

रविवार रात करीब 9 बजे कमरे में गिरे मिलने की आई थी खबर

दरअसल, रूसी टेलीग्राम ग्रुप के चैनल जनरल एसवीआर के हवाले से खबर आई कि कार्डियक अरेस्ट आ जाने की वजह से राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन कमरे के फर्श पर गिरे मिले हैं। चैनल की रिपोर्ट में दावा था कि रविवार रात 9 बजकर करीब 5 मिनट पर कुछ आवाज सुनकर सिक्युरिटी फ्लीट के कर्मचारी जब कमरे में पहुंचे तो उन्होंने पुतिन को फर्श पर पाया। उनके इर्द-गिर्द खाने-पीने की चीजें भी पड़ी मिली। हो सकता है कि पुतिन जब गिरने लगे तो उनका हाथ मेज पर रखे बर्तनों से टकरा गया हो। पुतिन की आंखें पलटी देख तुरंत पास के कमरे से उनके डॉक्टर को बुलाया गया। प्राथमिक उपचार देने के बाद पुतिन को दूसरे रूम में ले जाकर प्रॉपर ट्रीटमेंट दिया गया। कई मीडिया रिपोर्टों में दावा किया गया कि पुतिन को डॉक्टरों ने जवाब दे दिया है और शायद सर्दी के इस मौसम के बाद वह जीवित नहीं रह पाएंगे।

यह भी पढ़ें: “एक इजरायली को बंधक बनाने में मिलता था 10 हजार डालर और घर” : हमास के आतंकी का कबूलनामा

अब इस मामले में रूस की संसद क्रेमलिन की ओर से आधिकारिक टिप्पणी आई है, जिसने पुतिन की सेहत को लेकर किए जा रहे सारे दावों को झूठा बताया है। मंगलवार को मीडिया ब्रीफिंग में क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि वह (पुतिन) पूरी तरह से फिट और ठीक हैं। इस दौरान प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने उन दावों का भी खंडन किया है कि राष्ट्रपति बॉडी डबल्स का उपयोग करते हैं। एक न्यूज साइट की ओर से चलाई जा रही एक खबर को प्रवक्ता ने बेतुका बताया है।

यह भी पढ़ें: क्या सच में हैं पुतिन के ‘बॉडी डबल्स’? क्रेमलिन को आखिर क्यों देनी पड़ी सफाई?

यहां ध्यान देने वाली बात यह भी है कि साल 2020 के एक साक्षात्कार के दौरान पुतिन के बॉडी डबल्स के उपयोग के बारे में भी लगातार खबरें सामने आती रही हैं। रिपोर्ट्स में यहां तक कहा गया है कि सुरक्षा उद्देश्यों के लिए अतीत में बॉडी डबल्स का उपयोग करने का विकल्प पेश किया गया था। इसी साल अप्रैल में पेस्कोव ने बॉडी डबल्स की धारणा को एक और झूठ कहकर खारिज कर दिया और पुष्टि की कि पुतिन उत्कृष्ट स्वास्थ्य का आनंद ले रहे हैं। क्रेमलिन की तरफ से लगातार ऐसी अफवाहों का खंडन किया जा रहा है। क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने अप्रैल में कैंसर की अफवाहों को भी काल्पनिक और झूठ कहकर खारिज कर दिया था, वहीं अब फिर पुतिन के हेल्थ और बॉडी डबल के मुद्दे पर खुलकर बात की।

First published on: Oct 24, 2023 05:47 PM
संबंधित खबरें